script

हवा के रूख के साथ आ रहे टिड्डी दलों के आक्रमण ने बढ़ाई किसानों की चिंता

locationबस्सीPublished: May 30, 2020 08:25:13 pm

विराटनगर के तालवा व जोधुला क्षेत्र में फिर से टिड्डी दल का हमला, किसान परेशान

हवा के रूख के साथ आ रहे टिड्डी दलों के आक्रमण ने बढ़ाई किसानों की चिंता

हवा के रूख के साथ आ रहे टिड्डी दलों के आक्रमण ने बढ़ाई किसानों की चिंता


शाहपुरा/मैड़। हवा के रूख के साथ विराटनगर इलाके में बार-बार आ रहे टिड्डी दल ने किसानों की नींउ उड़ा दी है। पिछले तीन दिन से क्षेत्र के कई गांवों में बार-बार टिड्डियां हमला कर रही है। कृषि विभाग की ओर से चलाए गए ऑपरेशन में स्प्रे कर 60 प्रतिशत टिड्डियां नष्ट करने के बाद शुक्रवार को कई गांवों में उड़ती दिखाई दी।
वहीं, शविवार शाम को हवा के रूख के साथ फिर से अलवर की तरफ से आए टिड्डी दल ने मैड़ क्षेत्र के तालवा व जोधुला सहित आसपास के गांवों में हमला कर दिया। इससे किसान चिंता में है। किसानों ने पीपे, ढोल बजाकर व आवाजें कर खदेडऩे का प्रयास किया, लेकिन टिड्डी दल आसपास ही मंडराता रहा।
किसानों ने बताया कि शनिवार शाम करीब 6 बजे तालवा पंचायत के गांवों में टिड्डी दल आसमान में उड़ता हुआ आया। जिस पर किसानों ने पीपे, परात बजाकर टिड्डियों को खदेड़ा। यहां से जोधुला की तरफ पहुंच गई। तालवा सरपंच भग्गा राम गुर्जर ने बताया कि टिड्डी दल को नष्ट करने के बाद फिर दूसरा दल प्रतापगढ़ की ओर से आया। जिसे किसानों ने खदेडक़र कृषि विभाग को जानकारी दी।
जोधुला सरपंच कालूराम गुर्जर ने बताया कि देर शाम तक जोधुला, गालवास में टिड्डी दल आसमान में मंडराता रहा। किसानों ने पीपे बजाकर व आवाजें कर खदेडऩे का प्रयास भी किया, लेकिन टिडडी हवा के साथ इधर से उधर ही होती रही। किसानों ने टिडिडयों को पूरी तरह से नष्ट करने की कृषि विभाग से अधिकारियों से मांग की।
मौसम को देख कृषि अधिकारी भी रहे परेशान


इधर, मौसम में आए बदलाव से कृषि विभाग के कर्मचारी भी परेशान नजर आए। कर्मचारियों ने कहा कि अंधड़ के चलते ऑपरेशन में परेशानी आ रही है। सहायक निदेशक कृषि सरदार मल यादव ने बताया कि टिडिडयों के पड़ाव डालने पर रात को न्ष्ट किया जाएगा। इसके लिए सभी संसाधन तैयार है, लेकिन मौसम बदलने से परेशानी आ रही है।
……….

टिड्डी दल शाम को प्रतापगढ़ पहाड़ी की ओर से तालवा, छींड, जोधुला, गालावास की तरफ आ गया और देर शाम तक मंडराता रहा। रात्री को उसके बैठने के बाद ही नष्ट किया जाएगा।—–अशोक कुमार चौधरी, सहायक कृषि अधिकारी, मैड़

ट्रेंडिंग वीडियो