पत्रिका का चेंजमेकर महा अभियान ला रहा रंग

पत्रिका का चेंजमेकर महा अभियान ला रहा रंग

Satya Prakash Sharma | Publish: Sep, 03 2018 08:05:58 PM (IST) Bassi, Jaipur, Rajasthan, India

राजनीतिक स्वच्छता को लेकर राजस्थान पत्रिका का चेंजमेकर महा अभियान रंग ला रहा है। विधानसभा चुनाव की आहट के साथ ही कई नेता जमीन तलाशने में जुट गए। वहीं, पत्रिका के चेंजमेकर महाभियान से प्रेरित होकर विराटनगर विधानसभा क्षेत्र के आंतेला कस्बे में 5 ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों ने बैठक आयोजित कर मंथन किया।

 

विराटनगर में राजनीतिक स्वच्छता को लेकर पांच ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों ने किया मंथन

 

-स्वच्छ छवि का ईमानदार, चरित्रवान व स्थानीय व्यक्ति चुनने पर जोर

शाहपुरा (जयपुर)।
राजनीतिक स्वच्छता को लेकर राजस्थान पत्रिका का चेंजमेकर महा अभियान रंग ला रहा है। विधानसभा चुनाव की आहट के साथ ही कई नेता जमीन तलाशने में जुट गए। वहीं, पत्रिका के चेंजमेकर महाभियान से प्रेरित होकर ग्रामीणों ने भी स्वच्छ छवि के चरित्रवान, ईमानदार व स्थानीय प्रत्याशी की तलाश के लिए चर्चा कर एकजुटता दिखानी शुरू कर दी है। अभियान से प्रेरित होकर रविवार को विराटनगर विधानसभा क्षेत्र के आंतेला कस्बे में भैंरूजी मंदिर के पास समाजसेवी विक्रम पहलवान की अध्यक्षता में 5 ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों ने बैठक आयोजित कर मंथन किया। इस दौरान ग्रामीण स्वच्छ राजनीति पर खुलकर बोले तथा आगामी विधानसभा चुनाव में अच्छे, ईमानदार व स्वच्छ छवि के स्थानीय जनप्रतिनिधि को आगे लाने पर जोर दिया। बैठक में बजरंगपुरा, ढाणी गैसकान, कैरली, बागावास अहिरान सहित पांच ग्राम पंचायतों के राजनीतिक, समाजसेवी व विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े करीब 350 लोगों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर विक्रम पहलवान ने कहा कि राजनीति की दशा सुधारने के लिए जनता की भावनाओं के अनुसार स्वच्छ छवि के स्थानीय लोगों को आगे आने का अवसर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम लोग विधानसभा, लोकसभा में प्रतिनिधि चुनकर भेजते है। इनसे ही सरकार बनती है। इसके बावजूद हम राजनीति को उचित नहीं मानते, ऐसा क्यों। इस पर विचार करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि इस बार ईमानदार व स्वच्छ छवि के व्यक्ति को चुनकर भेजना चाहिए। पहलवान ने स्थानीय प्रतिनिधि चुनने पर भी जोर दिया, जिससे जरुरत के समय आमजन की सुनवाई हो।


आपराधिक अतीत वाले व्यक्ति का नहीं दे साथ

इस मौके पर वक्ताओं ने कहा कि आपराधिक अतीत वाले, भ्रष्टाचार, वंशवाद, पूंजीपति और जातिवाद को बढ़ावा देने वाले प्रतिनिधि का साथ नहीं दें। ऐसे व्यक्ति को नकारने की बात कही। जिससे राजनीति में स्वच्छ लोग आगे आ सके। बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा की गई।


पांच पंचायतों के 350 लोग हुए शामिल

बैठक में पूर्व मंडल उपाध्यक्ष अनिल शर्मा, शिक्षाविद अभयसिंह, किसान मोर्चा के सुरेश सैनी, पूर्व सरपंच रामेश्वर सैनी, महेशचंद, उमराव यादव, यूथ के नवल सैनी, कमलेश, मूलचंद नागर, खेम सिंह, रविन्द्र सिंह, सीताराम, कबूल सैनी समेत पांचों ग्राम पंचायतों के करीब ३५० ग्रामीण मौजूद थे।


विद्यालय विकास के लिए 3 लाख की घोषणा भी


इस दौरान विक्रम पहलवान ने कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में विभिन्न विकास कार्यों के लिए 3 लाख रुपए देने की घोषणा की। विद्यालय प्रभारी जयसिंह यादव ने बताया कि इस राशि से एक कमरे की छत मय जीना निर्माण, प्रयोगशाला कक्षों के सामने पक्का फर्श, दीवार के रैलिंग और गेट लगाना आदि विकास कार्य किया जाएगा।


खुलकर बोले बदलाव के नायक
------------------------

-पत्रिका के चेंजमेकर व सरपंच संघ अध्यक्ष हरिसिंह सिन्धु ने कहा कि राजनीति में स्वच्छ छवि व शिक्षित लोगों को आगे आना चाहिए। जनप्रतिनिधि ईमानदार व स्वच्छ छवि के साथ स्थानीय होना चाहिए। जिससे वह प्रतिदिन क्षेत्र की समस्याओं से रूबरू होकर आमजन के सुख-दुख में शामिल हो सके।

-चेंजमेकर विक्रम पुरुषार्थी ने कहा कि राजनीति में स्वार्थी, भ्रष्टाचार और बेईमान लोगों की तादात बढ़ रही है। ऐसे में लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए स्वच्छ छवि के, बेदाग, निष्पक्ष और शिक्षित व्यक्ति को आगे लाना चाहिए।

-लोकतांत्रिक जनता दल के प्रदेशाध्यक्ष रामनिवास यादव ने कहा कि ग्रामीणों की जागरूकता से ही स्वच्छ, बेदाग, समाज व राष्ट्र सेवा के लिए तत्पर रहने वाले लोगों को आगे आने का अवसर मिलेगा। राजनीति में सुधार के लिए स्थानीय लोगों को आगे बढाने की भी जरूरत है।

-पूर्व मंडल अध्यक्ष भागीरथ यादव ने कहा कि आज के परिदृश्य में राजनीति में अपराधीकरण बढ रहा है। भ्रष्ट और आमजन के हितों की अनदेखी करने वाले राजनेताओं पर अंकुश के लिए लोगों को जागरूक होना चाहिए। अच्छे व साफ सुथरी छवि के लोगों को मौका देना चाहिए

-मीन सेना अध्यक्ष विनोद मीणा ने कहा कि विधानसभा चुनाव में शिक्षित युवा वर्ग को अवसर मिलना चाहिए। उनमें काम करने की लगन होती है। आमजन को बेदाग व स्वच्छ छवि कि लोगो को राजनीति में चुनना चाहिए।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned