कंटेनमेंट जोन से बाहरी क्षेत्रों में भी कई पाबंदियां, कोरोना संक्रमितों को होम आईसेालशन कर रखेंगे नजर

प्रदेश सरकार ने 1 से 31 दिसम्बर तक की नई गाइडलाइन जारी की

By: Satya

Published: 30 Nov 2020, 08:45 PM IST


शाहपुरा। कोरोना के कहर को देखते हुए प्रदेश सरकार ने 1 से 31 दिसम्बर तक की नई गाइडलाइन जारी कर कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन लगाने के आदेश जारी किए हैं। हालांकि वर्तमान में कंटेनमेंट जोन अधिकांश शहरी क्षेत्रों में है, लेकिन प्रशासन की ओर से कंटेनमेंट जोन के बाहर भी कई तरह की पाबंदिया लगाई है। जिनकी सख्ती से पालना की जाएगी। नई गाइड लाइन जारी होते ही शाहपुरा व कोटपूतली सहित कई जगह स्थानीय प्रशासन की ओर से भी सख्ती बढ़ाने के निर्देश दिए गए है। साथ ही 1 दिसम्बर के बाद यदि ग्रामीण इलाके में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती है तो कंटेनमेंट जोन घोषित किए जा सकते हैं।

सबसे अहम बात यह भी रहेगी कि अब कोरोना संक्रमितों के परिजनों को भी होम आइसोलशन में रखा जाएगा। जिससे संक्रमण के प्रसार पर रोकथाम लग सके। हालांकि कोरोना संक्रमितों के परिजनों को वर्तमान में भी चिकित्सा विभाग की ओर से होम आइसोलशन तो किया जा रहा है, लेकिन प्रशासन के सख्ती नहीं बरतने से वे खुलेआम घूमते नजर आते थे। अब उन पर प्रभावी रेाकथाम लगाई जाएगी।

उपखंड अधिकारी शाहपुरा मनमोहन मीणा ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से शाहपुरा में कोरोना संक्रमण के प्रसार पर रोकथाम लगी है। ऐसे में शाहपुरा अभी कंटेनमेंट जोन की श्रेणी से बाहर है, लेकिन कोरोना गाइड लाइन के मुताबिक सख्ती बरती जाएगी। एसडीएम मीणा ने बताया कि बिना मास्क घूमने वालों, सोशल डिस्टेंस की पालना नहीं करने वालों सहित गाइड लाइन की पालना नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए नगरपालिका और पुलिस को निर्देश दिए गए हैं। साथ ही चुनाव को देखते हुए लोग लापरवाही अधिक बरत रहे हैं, उन पर भी सख्ती बरती जाएगी। ताकि संक्रमण का प्रसार रोका जा सके।

संक्रमितों के परिजनों को होम आइसोलशन कर पुलिस को देंगे सूचना
बीसीएमएचओ शाहपुरा डॉ. विनोद शर्मा ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव के परिजनों को अब भी होम आइसोलशन करते हैं, लेकिन कई बार होम आइसोलशन में रहने के बाद भी उनके बाहर घूमने की शिकायतें मिलती है। ऐसे में अब उन पर सख्ती बरती जाएगी। अब कोरोना संक्रमितों के परिजनों को होम आइसोलशन कर पुलिस को सूचना दी जाएगी। ताकि उन पर नजर रखी जा सके। जिससे कोरोना संक्रमण का प्रसार थम सके।

कंटेनमेंट जोन से बाहर यह रहेेगी पाबंदियां
-कोरोना संक्रमितों के परिजनों को भी होम आइसोलशन कर उन पर नजर रखी जाएगी।
-स्कूल, कॉलेज, कोचिंग व अन्य शैक्षणिक संस्थान 31 दिसम्बर तक बंद रहेंगे। हालांकि ऑनलाइन अध्यापन कार्य जारी रहेगा।
-स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी मानक संचालन प्रकिया के अनुसार 50 फीसदी शैक्षणिक व अशैक्षणिक स्टाफ स्कूल में बुलाया जा सकेेगा।
-कंटेनमेंट जोन से बाहर के विद्यालयों में पहले की तरह सेे अब भी कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थियों को स्वैच्छिक रूप से विद्यालय जाकर अपने अध्यापकों से मार्गदर्शन प्राप्त करने की अनुमति होगी। इसके लिए एसओपी की अनुपालना आवश्यक है। नर्सिंग व जीएनएम महाविद्यालय अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए १ दिसम्बर से चिकित्सा विभाग की गाइडलाइन के अनुसार खोले जाएंगे।
-सिनेमा हॉल, थियेटर्स, मल्टीप्लेक्स, मनोरंजन पार्क आदि 31 दिसम्बर तक बंद रहेंगे।


राजनीतिक, सामाजिक व धार्मिक आयोजनों पर पाबंदी
शाहपुरा, कोटपूतली व विराटनगर सहित जिले की १० नगरपालिकाओं में नगरपालिका बोर्ड के गठन को लेकर ११ दिसम्बर को पार्षदों के चुनाव है। पालिका चुनावों को लेकर फिलहाल राजनीतिक बैठकें आयेाजित हो रही है, जनसंपर्क के दौरान भी लोग एकत्रित हो रहे हैं, लेकिन अब नई गाइडलाइन के मुताबिक लोग एकत्रित नहीं हो सकेंगे। गाइड लाइन के मुताबिक राजनीतिक, सामाजिक, धािर्मक खेलकूद, मनेारंजन, खेलकूद व शेक्षणिक कार्यक्रमों के आयोजनों और लोगों के एकत्रित होने की अनुमति नहीं होगी।

बिना मास्क घूमने वालों व सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं करने वालों पर बढेगी सख्ती
अब बिना मास्क घूमने वालों और सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ प्रशासन की ओर से सख्त कार्रवाई की जाएगी। एसडीएम मनमोहन मीणा ने बताया कि हालांकि प्रशासन की ओर से बिना मास्क घूमने वालों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है, लेकिन अब सख्ती बरती जाएगी। एसडीएम ने कहा कि दुकानदार बिना मास्क सामान खरीदने आने वाले लोगों को सामन नहीं बेचें। संक्रमण पर रोकथाम के लिए मास्क लगाना जरूरी है।

Corona virus

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned