नवरात्र पर्व से गुलजार होने लगे बाजार, दीपावली पर्व से व्यापार-रोजगार रफ्तार पकडऩे की उम्मीदें


अब रात 10 बजे तक खुल सकेंगे बाजार, सरकार की छूट से व्यापारियों में खुशी


धार्मिक कार्यक्रमों में भी 200 लोग हो सकेंगे शामिल

By: Satya

Published: 11 Oct 2021, 10:23 PM IST


प्रदेशभर में रात 11 से प्रात: 5 बजे तक रहेगा नाईट कफ्र्यू

त्रिस्तरीय जन अनुशासन की नई गाइड लाइन जारी

शाहपुरा। कोरोना संक्रमण थमने और दीपावली का त्यौहार नजदीक आने से अब बाजारों में रौनक लौटने लगी है। नवरात्र की शुरुआत से ही बाजारों में ग्राहकों की भीड़ बढऩे से ग्राहक गुलजार होने लगे हैं, जो कि रोजगार -व्यवसाय को लेकर अच्छे संकेत है।

वहीं, सोमवार को प्रदेश सरकार ने भी त्रिस्तरीय जन अनुशासन की नई गाइड लाइन जारी कर पाबंदियों में और छूट दी है। जिससे रिटेलर व्यापारियों व आमजन को राहत मिलेगी। नई गाइड लाइन के तहत अब प्रदेश में बाजार रात को 10 बजे तक खुल सकेंगे। नई गाइड लाइन के तहत अब संपूर्ण प्रदेश में सभी तरह की दुकानें, शॉपिंग माल, मॉल्स, व्यावसायिक प्रतिष्ठान रात 10 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है।

इस दौरान दुकानदारों को पहले की तरह से मास्क की अनिवार्यता, स्क्रीनिंग सुविधा और कोविड अनुरूप व्यवहार करना होगा। यह ग्राहकों के लिए भी लागू होगा। इससे पहले शाहपुरा सहित कई जगह देर शाम को बाजारों में सन्नाटा सा पसर जाता था। वहीं, अब बाजार देर रात 10 बजे तक खुल सकेंगे। त्यौहारी सीजन पर मिली इस छूट से व्यापारियों में भी खुशी की लहर रही।

दो साल से मंदी की मार झेल रहे व्यापारियों को दीपावली पर्व से उम्मीदें
व्यापारियों ने बताया कि सरकार के इस निर्णय से पिछले दो साल से कोरोना के चलते मंदी की मार झेल रहे व्यापारियों को राहत मिलेगी। व्यापारियों को इस दीपावली पर्व से काफी उम्मीदें है और इसकी शुरुआत इस नवरात्र पर्व से शुरू हो चुकी है। नवरात्र की शुरूआत से ही बाजारों में ग्राहकों के लौटने से बाजारों में रौनक नजर आने लगी है। दीपोत्सव को लेकर व्यापारियों ने भी तैयारियां जोर शोर से शुरू कर दी है।

नगरपालिका सजावट की कर रही तैयारी
इधर, नगरपालिका की ओर से भी इस बार बाजारों में सजावट की तैयारियां की जा रही है। चेयरमैन बंशीधर सैनी ने बताया कि नगरपालिका की ओर से दीपावली पर शहर में रंग बिरंगी लाइटिंग करने की योजना बनाई जा रही है। जिससे पिछले साल कोरोना के चलते फीके रहे त्यौहार पर इस बार रौनक नजर आए।

धार्मिक कार्यक्रमों में 200 लोग हो सकेंगे शामिल
सरकार ने धािर्मक कार्यक्रमों में भी छूट दी है। अब प्रात: 6 से रात्री 10 बजे तक धार्मिक कार्यक्रम हो सकेंगे। धार्मिक कार्यकमों उन 200 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई है, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगवा ली हो। कार्यक्रमों में मास्क, सेनेटाइजर, दो गज की दूरी, बंद स्थानों पर वेंटिलेशन का ध्यान रखना अनिवार्य होगा। साथ ही कोविड गाइड लाइन पालना की शर्तों के साथ हाब बाजारों, पशु हाट मेलों के आयोजनों की भी छूट प्रदान की गई है।

प्रदेशभर में रात 11 से प्रात: 5 बजे तक कफ्र्यू रहेगा
सरकार की ओर से जारी की गई नई गाइड लाइन के तहत रात्री 11 बजे से प्रात: 5 बजे तक प्रदेशभर में जनअनुशासन कफ्र्यू रहेगा। नाईट कफ्र्यू प्रतिदिन रहेगा।

दीपावली से रफ्तार पकडऩे की उम्मीद, तैयारियां शुरू
हालांकि नवरात्र से ही बाजारों में खुशियंा लौटने लग गई है। अब दीपावली त्यौहार से कपड़ा, रेडिमेड, जनरल आइटम्स, कॉस्मेटिक, फुटवियर, ज्वैलरी, इलेक्ट्रोनिक्स, इलेक्ट्रिकल्स, मोबाइल, मिष्ठान्न सहित लगभग सभी तरह के व्यापार के और भी गति पकडऩे की उम्मीद है। इसको लेकर व्यापारियों ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी है। रिटेलर्स व्यापारियों का कहना है कि अब नवरात्र, दीपावली और शादी के सीजन में कारोबार पटरी पर लौटने की पूरी उम्मीद है। इसलिए अधिकांश व्यापारियों ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है।
--------

दीपावली से रफ्तार पकडऩे की उम्मीदें
-रिटेल व्यवसाय शादियों के सीजन पर आधारित हेाता है जबकि कोरोना काल में शादियां लगभग बंद रहने से रिटेलर व्यापारियों का कारोबार खासा प्रभावित रहा है। अब नवरात्र से धीरे-धीरे व्यापार-रोजगार पटरी पर लौटने लगा है। सभी व्यापारियों को दीपावली पर्व से काफी उम्मीदें है।-------विनोद गोयल, पूर्व अध्यक्ष, शाहपुरा व्यापार एसोसिएशन

--------

रात 10 बजे तक की छूट से व्यापारियों में खुशी
कोरोना काल में मिठाइयों सहित सभी तरह का व्यापार प्रभावित होने से मंदी की मार से जूझ रहे थे। अब दीपावली पर्व से व्यापारियों को काफी उम्मीदें है। सरकार की ओर से रात 10 बजे तक छूट देने से भी रोजगार-व्यापार में राहत मिलेगी। इस छूट से व्यापारियों में खुशी है। -----विजय कुमार अग्रवाल, अध्यक्ष, मिठाई विक्रेता संघ, शाहपुरा

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned