दो लड़की की शादि, कर्ज लिए 50 हजार आग में जले

नकदी राशि सहित लाखों का रुपयों के सामान का हुआ नुकसान, 55000 की नगदी राशि सहित लाखों रुपए का सामान जलकर राख हो गया

By: Gourishankar Jodha

Published: 30 Dec 2020, 12:01 AM IST

मैड। ग्राम पंचायत तालवा के अंतर्गत घाटाबाहर गांव में मंगलवार सुबह करीब 10 बजे अचानक आग लग जाने से तीन कच्चे घर जल गए। जिसमें रखे 55000 की नगदी राशि सहित लाखों रुपए का सामान जलकर राख हो गया। मौके पर पहुंचे पूर्व सरपंच श्रवणलाल गुर्जर ने पटवारी को बुलवाकर मौका रिपोर्ट तैयार करवाई। पूर्व सरपंच श्रवणलाल गुर्जर ने बताया कि घाटाबाहर में एक ही परिवार के अर्जुनलाल व मंगलराम गुर्जर के तीन कच्चे घरों में अचानक आग लग गई।

यह हुआ नुकसान
मंगलराम की दो कच्चे घरों में रखी 50 हजार नगदी राशि, 10 बोरी गेहूं, 5 बोरी बाजरा, 1 किलो चांदी के आभूषण, वह घरेलू सामान, अर्जुनलाल के एक कच्चे घर में रखी 5 हजार की नकदी राशि, 5 बोरी गेहूं, दो बोरी बाजरा व घरेलू सामान जलकर राख हो गया। आग लगी तब पीडि़त परिवार के सभी लोग खेतों पर काम कर रहे थे। अचानक लगी आग की लपटों को देखकर आसपास के लोगों ने खेतों में मोटर चलाकर 2 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया, लेकिन आग में सब कुछ जलकर राख हो गया। बेटियों की शादी के लिए कर्ज लिए थे 50 हजार रुपये-प्रह्लाद सहाय गुर्जर ने बताया कि 1 माह बाद अपनी दो बेटियों की शादी के सामान खरीदने के लिए मंगलराम ने 50 हजार रुपए कर्ज के रूप में लिए थे, जो आग में जलकर राख हो गए।

बेसुध हुई महिलाएं
आग की लपटों में कीमती सामान सहित घरेलू सामान जलकर राख होने के बाद पीडि़त परिवार की महिलाएं रो-रो कर बेसुध हो गई। बाद में आसपास के लोगों ने परिवार को ढांढस बंधाया। पीडि़त परिवारजनों ने बताया कि आग में सब कुछ जलकर राख हो गया अब बेटियों की शादी कैसे होगी। आग में दैनिक जीवन में काम आने वाले आवश्यक आधार कार्ड, राशन कार्ड, जन आधार कार्ड, बैंक पासबुक भी जलकर राख हो गई। आसपास के ग्रामीणों ने बताया कि अर्जुनलाल बीपीएल परिवार से जुड़ा हुआ है। अब रहने को भी शीतलहर में घर भी नहीं बचे।

आर्थिक सहायता की उठाई मांग
पूर्व सरपंच श्रवणलाल गुर्जर, प्रहलाद सहाय गुर्जर, सरपंच भग्गाराम गुर्जर, जोधुला सरपंच कालूराम गुर्जर सहित अन्य लोगों ने पीडि़त परिवार को प्रशासन से आर्थिक सहायता की मांग उठाई है। मौके पर पहुंचे पटवारी रामनारायण गुर्जर ने मौका रिपोर्ट तैयार कर अधिकारियों को भिजवाई।

Gourishankar Jodha
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned