scriptडिजिटल शिक्षा में शिक्षामंत्री के जिले को मॉडल जिला बनाने की तैयारी | minister's district will be a model district in Digital education | Patrika News

डिजिटल शिक्षा में शिक्षामंत्री के जिले को मॉडल जिला बनाने की तैयारी

locationबस्सीPublished: Jul 05, 2020 06:55:05 pm

Submitted by:

Ashish

कोरोना संकट को देखते हुए शिक्षा विभाग ( Department of Education ) ई-लर्निंग को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रहा है।

minister's district will be a model district in Digital education

डिजिटल शिक्षा में शिक्षामंत्री के जिले को मॉडल जिला बनाने की तैयारी

जयपुर
Department of Education : कोरोना संकट को देखते हुए शिक्षा विभाग ( Department of Education ) ई-लर्निंग को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रहा है। इसी के साथ ही शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के जिले सीकर को विभाग ने ई-लर्निंग में राज्य में अग्रणी बनाने के लिए भी काम शुरू कर दिया है। जिले के शिक्षकों को ई-लर्निंग ( e-learning ) का प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण ई-शिक्षा मिल सके।

शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि सीकर जिले को ई-लर्निंग में अग्रणी बनाया जाएगा। इसके लिए जिले के 50 आईसीटी लैब युक्त स्कूलों में डिजिटल रिसोर्ट के तहत डिवाइस उपलब्ध करवाकर ई-लर्निंग को प्रभावी बनाया जाएगा। इस डिवाइस के जरिए मोबाइल, लेपटॉप, कम्यूटर को जोड़कर ई-लर्निंग को प्रभावी बनाया जा सकता है।

शिक्षामंत्री ने बताया कि नवंबर 2019 में आईपीई ग्लोबल सीकेडी संस्था से सीकर जिले के स्कूलों को डिजिटल लर्निंग से लाभान्वित करने के लिए एमओयू किया गया था।। इसके तहत स्कूलों को 26 लाख 25 हजार रुपए की कीमत से केवाईएएन डिवाइस उपलब्ध करवाए जाने हैं। इस तरह से सीकर जिले को आदर्श और डिजिटल शिक्षा में जिला मॉडल के रूप में स्थापित करने के प्रयास किए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो