नागौर में बिछी ओलों की चादर तो जयपुर में बढ़ी ठिठुरन

Vinod Sharma

Updated: 13 Dec 2019, 04:48:10 PM (IST)

Bassi, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर। पौष माह शुरू होते ही मौसम ने अपने सर्द तेवर दिखाना शुरू कर दिया। नागौर में गुरुवार को गिरे ओलों ओर जयपुर सहित आसपास हुई बारिश के बाद पूरे दिन शीतलहर चली।

रेतीले धोरों पर ओलों की चादर...
नागौर जिले में गुरुवार को मौसम ने अचानक पलटा खाया और तडक़े करीब साढ़े तीन बजे बारिश शुरू हो गई। हल्की बारिश का दौर सुबह करीब छह बजे थम गया, लेकिन आसमान में बादल छाए रहे। जिला मुख्यालय पर दोपहर करीब 2 बजे एक बार फिर बारिश शुरू हुई। नागौर के निकट स्थित गांव गंठीलासर, सथेरण, पाडाण में जबरदस्त ओलावृष्टि हुई। रेतीले धोरों पर ओलों की चादर बिछ गई। काफी देर तक हुई ओलावृष्टि से एक ओर जहां अचानक ठंड बढ़ गई, वहीं गाडिय़ों के कांच तक टूट गए। ग्रामीणों ने बताया कि बरसों बाद ऐसी ओलावृष्टि हुई है।

वातावरण में धुंध छा गई...
थोड़ी देर बाद जिले के जायल तहसील क्षेत्र के तंवरा, छापड़ा, खेराट सहित गांवों में जमकर ओलावृष्टि हुई, जो आगे बढ़ते हुए खाटू से मौलासर तक पहुंच गई। मौलासर में कन्चे के आकार के ओले बरसे। ओलावृष्टि से दिन का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया तथ वातावरण में धुंध छा गई। इसी प्रकार मौलासर सहित आसपास के क्षेत्र में गुरुवार को जमकर ओलावृष्टि हुई। क्षेत्र में रसगुल्ले के आकार के जबरदस्त ओले पड़े। 10 मिनट तक तूफानी बारिश के साथ ओलों गिरने से ठंड बढ़ गई। कई जगह वाहनों के शीशे टूटने व पशु पक्षियों के मरने के भी समाचार मिले हैं

देर रात बरसे, दिन में धूप की आंख मिचौली भी...
बस्सी, कानोता, देवगांव, बांसखोह सहित उपखंड के विभिन्न अंचलों में देर रात एकाएक बादल गरजने लगे। फिर जैसे ही बादलों की गर्जना रुकी, तो बारिश होने लगी। पहले हल्की और फिर चार से पांच मिनट में तेज बारिश होने लगी। कभी तेज और कभी धीमी बारिश ने रात को ही सर्दी बढ़ा दी। लोग अन्य दिनों की अपेक्षा ज्यादा गर्म कपड़ों में लिपट कर सोए।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned