us president : अमरीकी राष्ट्रपति के आने पर दुल्हन की तरह सजा था नायला

us president : पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन

By: vinod sharma

Published: 25 Feb 2020, 03:56 PM IST

कानोता (जयपुर). अमरीकी राष्ट्रपति (us president) डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) गुजरात के साबरमती आश्रम (sabarmati river) में आने पर शहर की सूरत ही बदल कर रख दी। ठीक 20 वर्ष पूर्व अमरीकी के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के आगमन पर नायला (Nayala) कस्बा सहित आसपास के क्षेत्र को दुल्हन की तरह सजाया गया था। एक दिन के लिए नायला की तस्वीर बदल गई थी। मानो जैसे एक सपना था। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आगमन को लेकर गुजरात व अन्य जगहों को चकाचौंध किया गया है। ठीक इसी तरह 20 वर्ष पहले (us president) अमरीकी के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन Bill Clinton नायला गांव में आए थे तो पूरे गांव में साफ सफाई कर तस्वीर बदल दी गई थी। ग्रामीणों से आज पूछे तो उनका कहना है कि चार दिन कि चांदनी थी फिर वहीं अंधेरी रात है।

नायला की बिगड़ती तस्वीर का नजारा...
अमरीकी राष्ट्रपति क्लिंटन के दौरे के दौरान नायला (Nayala)को अतिक्रमण मुक्त कर दिया था। कानोता से नायला तक कस्बे के मुख्य बाजार की सड़कें नई बनाई थी। घर-घर बिजली पहुंचाकर चकाचौंध कर दिया था। उस दौरान नायला पंचायत देश की पहली पंचायत बनी, जिसे इंटरनेट से जोड़ा गया। उस दौरान नायला गांव को भारत के एक आदर्श गांव के रूप में प्रस्तुत किया गया।

फतेहगढ़ हवेली में ठहरे थे राष्ट्रपति...
क्लिंटन जब नायला (Nayala) गांव आए तो गर्मजोशी से स्वागत किया गया। उनको कस्बा के बीच स्थित फतहगढ़ हवेली में ठहराया गया था। जहां उन्होंने महिलाओं के साथ ठुमके भी लगाए थे।

us president : अमरीकी राष्ट्रपति के आने पर दुल्हन की तरह सजा था नायला

नायला में है क्लिंटन की बहन...
अमरीकी राष्ट्रपति ने नायला ग्रामवासियों से जीवन भर का रिश्ता भी जोड़ा। यहां की एक मोहनी देवी नाम की महिला से रक्षासूत्र यानी राखी बंधवाई और अपनी बहन बनाया था। नायला गांव आने के बाद वह रिश्तों के ऐसे बंधन में बंध गए कि उनका जन्मभर का रिश्ता इस गांव से जुड़ गया। एक बार फिर बिल क्लिंटन वर्ष 2002 में नायला आए और अपनी बहन मोहनी देवी को याद किया। इसके बाद मोहनी का रिश्ता क्लिंटन से ऐसा जुड़ा कि उन्होंने भाई के लिए हर साल रक्षा सूत्र भेजना शुरू कर दिया लेकिन कुछ साल तक राखी का कोई जवाब नहीं आया तो मोहनी का मन उदास हो गया और राखी भेजना बंद कर दिया।

अब जगह-जगह अतिक्रमण...
वर्ष 2000 नायला कस्बावासियों के लिए एक सौगात लाया था। उस दौरान कस्बावासियों को लाइट, पानी, परिवहन सहित हर तरह की सुविधाएं मिली। पूरे कस्बा को अतिक्रमण मुक्त कर दिया था लेकिन 2019 आते-आते वक्त बदल गया है। अब नायला गांव में सड़क पर जगह-जगह गंदे पानी का जमाव, गंदगी का ढेर, हर जगह अतिक्रमण नजर आने लगा है।

Donald Trump Donald Trump net worth
Show More
vinod sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned