Good news....राडावास में खोले गए नए कॉलेज में 26 अगस्त से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

इस सत्र में 100 सीटों पर होगा प्रवेश

 

By: Satya

Published: 24 Aug 2020, 10:32 PM IST

शाहपुरा/राडावास

शाहपुरा उपखण्ड के राडावास कस्बा समेत अमरसरवाटी क्षेत्र के छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। राज्य सरकार की ओर से राडावास कस्बे में खोले गए नए राजकीय कॉलेज में 26 अगस्त, बुधवार से प्रवेश प्रकिया शुरू होगी। इस संबंध में कॉलेज शिक्षा निदेशक ने सोमवार को आदेश जारी किए हैं। इस सत्र में नवीन कॉलेज में प्रवेश के लिए 100 सीटे निर्धारित की गई है। जिन पर प्रवेश होगा।

कॉलेज के नोडल प्राचार्य डॉ. बीएल महावर ने बताया कि महाविद्यालय में 26 अगस्त से ऑनलाइन प्रवेश प्रकिया शुरू होगी और आवेदन करने की अंतिम तिथि 9 सितम्बर है। छात्र-छात्राएं 26 अगस्त से 9 सितम्बर तक प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश प्रक्रिया के लिए प्रहलाद सहाय वर्मा को एडमिशन नोडल प्रभारी बनाया गया है। 12 सितम्बर को आवेदनपत्रों का ऑनलाइन सत्यापन के बाद 15 सितम्बर को प्रवेश की प्रथम सूची और प्रतीक्षा सूची प्रकाशित की जाएगी। इसके बाद 21 सितंबर तक विद्यार्थी ई मित्र पर शुल्क जमा करा सकते हैं।


इस सत्र में 5 ऐच्छिक विषय
डॉ. विकास यादव ने बताया कि नवीन महाविद्यालय में इस सत्र में अनिवार्य अंग्रेजी व हिन्दी के अलावा राजनीति विज्ञान, भूगोल, संस्कृत, अर्थशास्त्र व समाज शास्त्र ऐच्छिक विषय शुरू किए गए हैं। विद्यार्थी उक्त विषयों में प्रवेश ले सकेंगे।

अमरसरवाटी इलाके में दौड़ी खुशी की लहर
नवीन महाविद्यालय में इसी सत्र में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के आदेश जारी होते ही राडावास समेत अमरसरवाटी इलाके में खुशी की लहर दौड़ गई। लोगों ने मिठाई बांटकर खुशी जताई। क्षेत्रीय विधायक आलोक बेनीवाल व कांग्रेस नेता मनीष यादव समेत क्षेत्र के कांग्रेस कार्यकर्ताओं, विद्यार्थियों व आमजन ने खुशी जाहिर की। उल्लेखनीय है कि राडावास में कॉलेज खुलने से अमरसरवाटी क्षेत्र की एक दर्जन से अधिक ग्राम पंचायतों के छात्र-छात्राओं को लाभ होगा।

इलाके में सरकारी कॉलेज नहीं होने से छात्र-छात्राओं को १२वीं के बाद उच्च अध्ययन के लिए शाहपुरा, चौमूं या जयपुर जाना पड़ता था। दूरी के चलते कई छात्राओं को तो मजबूरन पढ़ाई ही छोडऩी पड़ जाती थी। ऐसे में कॉलेज खुलने से विशेषकर छात्राओं को लाभ होगा। अब उनको पढ़ाई के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। इसी समस्या के चलते इलाके के लोग पिछले कई वर्षों से सरकारी कॉलेज की मांग करते आ रहे थे। जिसकी अब सौगात मिली है।

स्कूल के पुराने भवन में होगा संचालित होगा कॉलेज
नया भवन बनने तक कॉलेज राडावास के कानसिंहपुरा स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के खाली पड़े पुराने भवन में अस्थायी रूप से संचालित होगा। उक्त भवन में पहले स्कूल का संचालन होता था, लेकिन 5 साल पहले उप्रावि के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मर्ज होने के बाद से भवन खाली पड़ा है। विद्यालय भवन में 6 कमरे हैं, जिनमें कॉलेज का संचालन होगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned