Panchayati Raj : जयपुर जिले में नवसृजित पंचायत समिति कोटखावदा व 21 पंचायतों का गठन रद्द

Rural Development and Panchayati Raj Department : राजस्थान हाईकोर्ट ने 2 दिसंबर को नई पंचायत समिति व ग्राम पंचायतों के गठन के नोटिफिकेशन को रद्द किया

Vinod Sharma

December, 1405:16 PM

जयपुर। राजस्थान हाईकोर्ट ने ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग की और से 2 दिसंबर को जयपुर जिले में नवसृजित कोटखावदा पंचायत समिति एवं 21 नई पंचायतों के गठन के नोटिफिकेशन को रद्द कर दिया। इससे प्रधान बनने एवं इन ग्राम पंचायतों में सरपंच, पंच बनने का सपना सोजकर लॉटरी निकलने का इंतजार कर रहे लोगों की उम्मीदें धूमिल हो गई।

6 नई पंस एवं 178 नई ग्राम पंचायतों का किया था गठन...
जानकारी के अनुसार ग्रामीण विकास एवं पंयायतीराज विभाग ने 2 दिसंबर को प्रदेश में 6 नई पंचायत समितियां एवं 178 नई ग्राम पंचायतों के गठन का नोटिफिकेशन जारी किया था।

48 याचिकाओं की सुनवाई के बाद रद्द...
इसके तहत जयपुर जिले में चाकसू पंचायत समिति का पुनर्गठन करके कोटखावदा नई पंचायत समिति तथा अन्य पंचायत समितियों में 21 नई ग्राम पंचायतें बनाई गई थी। लेकिन अब राजस्थान हाई कोर्ट ने 48 याचिकाओं की सुनवाई के बाद 2 दिसंबर को नई पंचायत समिति व ग्राम पंचायतों के गठन के नोटिफिकेशन को रद्द कर दिया।

कोटखावदा पंस में प्रधान बनने का सपना धूमिल...
इससे कोटखावदा पंचायत समिति में पहली बार प्रधान बनने एवं नई ग्राम पंचायतों में सरपंच व पंच बनने का सपना संजो रखे लोगों की सपना धूमिल हो गया।

ये बनी थी नई पंचायतें...
जिले में चाकसू पंचायत समिति का पुनर्गठन करके कोटखावदा पंचायत समिति बनाई गई थी और अन्य पंचायत समितियों में 21 नई ग्राम पंचायतें गठित की गई थी।

जमवारामगढ़ पंचायत समिति...
चावंड का मंड, भावपुरा, डयोडा डूंगर, गांवली, डगौता, कोलीवाडा, दंताला मीणा, गोपालगढ़ नई ग्राम पंचायतें बनी थी।

बस्सी पंचायत समिति...
ग्राम पंचायत तूंगी, मानगढ़ खोखावाला नई पंचायत बनी थी।

चाकसू पंचायत समिति...
ग्राम पंचायत डाहर, भोज्याडा, अजमेरीपुरा नई पंचायत बनी थी।

कोटपूतली पंचायत समिति...
पंचायत जगदीशपुरा।

फागी पंचायत समिति...
ग्राम पंचायत भोजपुरा, बीची, नारायणपुरा।

शाहपुरा पंचायत समिति...
ग्राम पंचायत शिवसिंहपुरा।

दूदू पंचायत समिति...
ग्राम पंचायत बस्सी झांझडा, जडावता।

सांभरलेक पंचायत समिति...
ग्राम पंचायत-सीतारामपुरा बनाई गई थी, जिसको रद्द कर दिया गया।

Show More
vinod sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned