script

कोरोना संकट के बीच राहत की खबर….महामारी से महामुकाबले के लिए शाहपुरा में बनेगा 20 बेड का कोविड केयर सेंटर

locationबस्सीPublished: Apr 28, 2021 09:11:59 pm

राजकीय अस्पताल में बनाने की योजना, मॉडरेट लक्षण वाले मरीजों को कर सकेंगे भर्ती

कोरोना संकट के बीच राहत की खबर....महामारी से महामुकाबले के लिए शाहपुरा में बनेगा 20 बेड का कोविड केयर सेंटर

कोरोना संकट के बीच राहत की खबर….महामारी से महामुकाबले के लिए शाहपुरा में बनेगा 20 बेड का कोविड केयर सेंटर


शाहपुरा। ग्रामीण क्षेत्र में संक्रमण की रफ्तार से उपज रहे संकट के बीच शाहपुरा उपखंड क्षेत्र के लिए एक राहत की खबर है। इस कोरोना महामारी से निपटने के लिए शाहपुरा में 20 बेड का कोविड केयर सेंटर बनाया जाएगा। कस्बे के राजकीय अस्पताल में ऊपरी मंजिल पर कोविड केयर सेंटर बनाने की स्थानीय प्रशासन की योजना है। इस सेंटर में आपातकालीन स्थिति में कोरोना के मॉडरेट लक्षण के मरीजों को भर्ती किया जा सकेगा। जिससे श्वांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण वाले क्षेत्र के कोरोना मरीजों को यहीं पर उपचार की सुविधा मिल सके और उनको परेशानी नहीं हो।

उल्लेखनीय है कि क्षेत्रीय विधायक आलोक बेनीवाल ने पिछले दिनों ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर कोरोना को मात देने के लिए पूरी तैयारियां रखने के निर्देश दिए थे। उन्होंने बढ़ते संक्रमण को लेकर आपातकालीन स्थिति में श्वांस लेने में तकलीफ वाले मरीजों के लिए कोविड केयर सेंटर की तैयारी करने के निर्देश दिए थे। जिस पर विभाग की ओर से इसकी तैयारी की जा रही है। सेंटर सरकारी अस्पताल में बनाने को लेकर सोमवार को बीसीएमएचओ डॉ. विनोद शर्मा व अस्पताल प्रभारी डॉ. हरीश मोहन मुदगल ने चर्चा भी की है।
बीसीएमएचओ डॉ शर्मा ने बताया कि कोविड केयर सेंटर के लिए अस्पताल की ऊपरी मंजिल उपयुक्त है। इस संबंध में उच्चाधिकारियों से वार्ता के बाद फाईनल होते ही एक-दो दिन में तैयारी शुरू कर दी जाएगी। हालांकि शाहपुरा का राजकीय अस्पताल १०० बेड का है। ऐसे में यहां बेड की संख्या पर्याप्त है। कोविड केयर सेंटर के लिए अभी ब्लॉक में मौजूद ऑक्सीजन सिलेंडरों से काम चलाया जाएगा। बाद में जरूरत पडऩे पर विभाग से ऑस्सीजन सिलेंडरों की मांग की जाएगी। कोविड केयर सेंटर में 24 घंटे के लिए चिकित्सा स्टाफ को तैनात किया जाएगा। यहां 5 चिकित्सक और 10 नर्सिंगकर्मियों की ड्यूटी रहेगी, जो तीन शिफ्टों में कार्य करेगी। सीएचसी में स्टाफ की कमी पडऩे पर ब्लॉक की सीएचसी व पीएचसी से चिकित्साकर्मियों की व्यवस्था की जाएगी।
20 बेड का होगा कोविड केयर सेंटर
बीसीएमएचओ डॉ. विनोद शर्मा ने बताया कि कोविड केयर सेंटर 20 बेड का तैयार किया जाएगा। यह अस्पताल की ऊपरी मंजिल पर बनाने की योजना है। ऊपरी मंजिल पर पर्याप्त व्यवस्था है। ऐसे में कोई परेशानी नहीं होगी। हालांकि पिछले वर्ष संक्रमण की रफ्तार कम होने और चंदवाजी में निम्स अस्पताल को कोविड केयर सेंटर बनाने से यहां से मरीजों को वहां भेजा जाता था, लेकिन इस बार अभी तक ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है। साथ ही जयपुर में ऑक्सीजन और बेड की कमी से स्थिति विकट है। जिसके चलते क्षेत्रीय विधायक आलोक बेनीवाल ने उपखंड क्षेत्र में ही एक कोविड केयर सेंटर की तैयारी करने के स्थानीय अधिकारियों को निर्देश दिए। जिस पर इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई।

कोविड 19 की वर्तमान पस्थितियों को देखते हुए मॉडरेट लक्षण वाले मरीजों के लिए उपखंड स्तर पर कोविड केयर सेंटर बनाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए शाहपुरा का राजकीय अस्पताल व दो-तीन स्थान चिह्नित किए गए है। फाईनल होते ही तैयारी शुरू कर दी जाएगी। —–डॉ. विनेाद शर्मा, बीसीएमएचओ, शाहपुरा

ट्रेंडिंग वीडियो