scriptऐसा क्या हुआ कि ग्रामीणों ने पंचायत चुनाव में मतदान बहिष्कार की चेतावनी दे डाली | No connection of boring even after a year, villagers warn of voting bo | Patrika News

ऐसा क्या हुआ कि ग्रामीणों ने पंचायत चुनाव में मतदान बहिष्कार की चेतावनी दे डाली

locationबस्सीPublished: Sep 22, 2020 08:58:32 pm

Submitted by:

Satya

ढाणी में लगभग 300 लोगों की आबादी करती है निवास

ऐसा क्या हुआ कि ग्रामीणों ने पंचायत चुनाव में मतदान बहिष्कार की चेतावनी दे डाली

ऐसा क्या हुआ कि ग्रामीणों ने पंचायत चुनाव में मतदान बहिष्कार की चेतावनी दे डाली

शाहपुरा। इलाके में गांवों की सरकार के चुनाव को लेकर चहुंओर उत्साह है, लेकिन आमजन की समस्याओं पर कहीं चर्चा नजर नहीं आ रही। जबकि जनता की समस्याओं पर भी चर्चा होनी चाहिए। पंचायत चुनाव के उत्साह के बीच पेयजल समस्या से जूझ रहे एक ढाणी के बाशिन्दों ने सुनवाई नहीं होने पर पंचायत चुनाव के बहिष्कार की चेतावनी दी है।
बाशिन्दों के मुताबिक यहां ढाणी में एक साल पहले लगाए गए बोरिंग का अभी तक बिजली कनेक्शन तक नहीं हुआ, जिससे वे पेयजल समस्या से जूझ रहे हैं। यदि शीघ्र कार्रवाई नहीं हुई तो पंचायत चुनाव में वोट नहीं देंगे। ग्रामीण छींतरमल कीला, बिहारीलाल यादव आदि ने बताया कि पिछली साल अक्टूबर 2019 में ढाणी में आबादी के बीच में शिव मंदिर के पास शाहपुरा पंचायत समिति द्वारा लोगों की पेयजल समस्या दूर करने के लिए सिंगल फेज बोरिंग कराया था, लेकिन एक साल बीत जाने के बाद भी आज तक बिजली कनेक्शन नहीं हुआ। जिससे ढाणीवासी परेशान है।
ग्रामीण हेमाराम यादव, बलराम यादव के अनुसार जीनाकावाली ढाणी में पिछले 5 सालों से पानी की विकट समस्या बनी हुई है। शाहपुरा के निवर्तमान प्रधान नंदलाल गोठवाल ने ढाणीवासियों की मांग पर बोरिंग कराया था जिसके कनेक्शन की राशि भी बोरिंग के साथ स्वीकृत की थी, लेकिन आज तक उक्त राशि ग्राम पंचायत को नहीं भेजी गई। जिससे इस बिजली कनेक्शन अटका हुआ है। बिजली कनेक् शन के अभाव में बोरिंग में खर्च सरकारी राशि का भी कोई सदुपयोग नहीं हो सका। बोरिंग बेकार पड़ा है।
एक ही ढाणी में दो ग्राम पंचायतों का क्षेत्र, फिर भी कनेक् शन नहीं
ढाणीवासी कानाराम यादव, कृष्ण यादव, सीताराम यादव ने बताया कि पिछले एक साल में दर्जनों बार शाहपुरा पंचायत समिति प्रशासन और खोरी व नाथावाला ग्राम पंचायत के प्रशासन को कनेक्शन के लिए अवगत कराया, लेकिन किसी ने भी ध्यान नही दिया। ढाणीवासियों द्वारा महंगे दामों में टैंकरमंगवाकर स्वयं तथा मवेशियों को पानी पिलाकर प्यास बुझाई जा रही है। जीनाकावाली ढाणी शाहपुरा व विराटनगर विधानसभा क्षेत्र की सीमा पर स्थित है। आधी आबादी शाहपुरा विधानसभा में खोरी ग्राम पंचायत के अधीन और आधी आबादी विराटनगर विधानसभा के नाथावाला ग्राम पंचायत की सीमा में आती है।
ढाणी में 300 लोगों की आबादी, चुनाव बहिष्कार की चेतावनी
जीनाकावाली ढाणी में लगभग 300 लोगों की आबादी निवास करती है। इसके बावजूद ढाणीवासियों की सुध नहीं ली जा रही। ढाणीवासियों ने दोनों ग्राम पंचायत प्रशासनों को चेतावनी दी है कि यदि पंचायत चुनाव पहले बिजली कनेक्शन नहीं किया तो पंचायत चुनाव का बहिष्कार किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो