scriptमोक्षधाम के विकास में बचा एक काम, वो हो तो मिले लाभ | No revenue record for MokshaDham | Patrika News

मोक्षधाम के विकास में बचा एक काम, वो हो तो मिले लाभ

locationबस्सीPublished: Feb 12, 2020 04:41:52 pm

Submitted by:

vinod sharma

हीरालालजी का तिबारा मोक्षधाम का मामला

मोक्षधाम के विकास में बचा एक काम, वो हो तो मिले लाभ

मोक्षधाम के विकास में बचा एक काम, वो हो तो मिले लाभ

चाकसू(जयपुर). कस्बे के पश्चिमी छोर स्थित सबसे पुराना हीरालालजी का तिबारा मोक्षधाम जनप्रतिनिधियों व प्रशासन की अनदेखी से वर्षो बाद भी राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज नहीं होने से विकास को तरस रहा है। इसके चलते यहां मूलभूत सुविधाएं नगण्य है, जिससे अन्तिम संस्कार में जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यहां विभिन्न समाजों के आधा दर्जन मोक्षधाम बने है, यहां कस्बे के आधे से ज्यादा लोग शवों का अन्तिम संस्कार करने आते है। जिनमें कई बार जिम्मेदार अधिकारी व जनप्रतिनिधि भी शामिल रहते है। वर्षो से लोग यहां शवों का अन्तिम संस्कार कर रहे है। मगर इसके विकास को लेकर आजतक प्रशासन सहित जिम्मेदार जनप्रतिनिधियों ने रूचि नहीं दिखाई। यहां की स्थिति देख लोग जिम्मेदारों को कोसते नजर आते है।
छाया-पानी सहित नहीं है अन्य सुविधाएं…
मोक्षधाम की बात करे तो चारदीवारी, छाया-पानी सहित बैठने की पर्याप्त सुविधा नहीं है। यहां मृत जानवरों व कचरे की बदबू से अन्तिम संस्कार पूरा होने तक रूकना भी दूभर हो जाता है। ऐसे में जैसे-तैसे लोग अपना समय पूरा करते है। यहां की स्थिति देख अन्तिम संस्कार में आने वाले रिश्तेदारों के सामने शर्मींदगी का सामना करना पड़ता है।
राजस्व रिकॉर्ड में नहीं इन्द्राज…
हीरालालजी तिबारा मोक्ष धाम के विकास को लेकर 10 वर्ष पूर्व सरकार की जनसहभागिता योजना में करीब दो लाख रुपए मोक्ष धाम विकास समिति ने जनसहयोग से एकत्र कर नगरपालिका के नाम यूकों बैंक में जमा कराए थे। योजना के अनुसार 20 लाख के कार्य होने थे सरकार से राशि भी स्वीकृत हो गई थी। लेकिन तत्कालिन पालिका प्रशासन ने मोक्ष धाम को राजस्व रिकॉर्ड में नहीं होने की कहकर विकास कार्य नहीं कराया। तब से लोगों ने कई बार अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज करवाने के लिए उचित कार्यवाही करने की मांग भी उठाई मगर किसी ने रूचि नहीं दिखाई। वहीं उस समय जमा की गई राशि का अब तक कुछ नहीं हुआ।
भामाशाह आए आगे…
मोक्ष धाम में करीब एक साल पूर्व वहां की दयनीय स्थिति देख भामाशाहों ने रुपए एकत्र कर वहां करीब 175 वर्ग गज भूमि में पक्का प्लेटफार्म का निर्माण करवाया और बारिश से बचने के लिए उस पर टीनशेड भी लगवाएं। जिससे कम से कम अन्तिम संस्कार की प्रक्रिया तो बिना व्यवधान हो सके।
विधायक ने दिए निर्देश…
कस्बे में दो दिन पूर्व एक कार्यक्रम में भाग लेने आए विधायक वेदप्रकाश सोलंकी ने लोगों की मांग पर अधिशासी अधिकारी बृजेश गोयल को मोक्षधाम की शीघ्र चारदीवारी करने के निर्देश दिए है।
इनका कहना है…
इस मोक्षधाम के विकास को लेकर कई बार नगरपालिका, तहसील सहित जिला कलक्टर से गुहार लगा चुके है। मगर कोई सुनवाई नहीं हो रही। जबकि 10 साल पहले दो लाख रुपए भी जमा करवा दिए।
-रामकिशोर सोनी, अध्यक्ष मोक्षधाम विकास समिति
राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज करवाने के लिए जिला कलक्टर से चार साल पहले मिलकर ज्ञापन सौंपा था, बाद में उपखंड अधिकारी को भी ज्ञापन सौंपा। कई बार नगरपालिका की बैठक में भी यह मुद्दा उठाया। लेकिन कुछ नहीं हुआ।
-रामरतन शर्मा, पार्षद नगर पालिका चाकसू
यह मेरी जानकारी में नहीं था, आपने बताया है। अब इस मामले की जानकारी करवाकर आगे की उचित कार्यवाही के लिए प्रयास किए जाएंगे।
-ओमप्रकाश सहारण, उपखंड अधिकारी चाकसू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो