Agricultural calendar - अब किसानों के लिए कृषि पंचांग व न्यूज एंड व्यूज

कलेण्डर में प्रत्येक माह की कृषि गतिविधियों के साथ फसलों, फ लों, सब्जियों एवं पशुपालन के बारे में मिलेगी जानकारी

By: Gourishankar Jodha

Published: 12 Jan 2021, 12:08 PM IST

जोबनेर। कृषि विवि के वैज्ञानिकों के सहयोग से कृषि पंचांग 2021 एवं न्यूज एण्ड व्यूज को प्रकाशित किया गया है। कस्बे के श्री कर्ण नरेन्द्र कृषि विवि में सोमवार को विवि की समस्त इकाइयों की ऑनलाइन मासिक समीक्षा बैठक प्रसार शिक्षा निदेशालय के तत्वावधान में आयोजित हुई।

प्रत्येक माह की जानकारी
बैठक के दौरान विवि के कुलपति डॉ. जेएस सन्धू ने अधिष्ठाता, निदेशक, विभागाध्यक्ष, इकाइयों के प्रभारियों की ऑनलाइन उपस्थिति के तहत विवि के कृषि पंचांग व न्यूज एण्ड व्यूज का विमोचन किया गया। इस कलेण्डर में प्रत्येक माह की कृषि गतिविधियों की जानकारी दी गई है। जिसमें फसलों, फ लों, सब्जियों एवं पशुपालन के बारे में दिशा निर्देश दिए गए है।

वैज्ञानिकों के सहयोग से कृषि पंचांग
प्रसार शिक्षा निदेशक डॉ. सुदेश कुमार ने बताया कि विवि के वैज्ञानिकों के सहयोग से कृषि पंचांग 2021 एवं न्यूज एण्ड व्यूज को प्रकाशित किया गया है। निदेशक ने बताया कि कृषि पंचांग में विवि के विकसित किस्में, फसलों की कृषि क्रियाएं, बुवाई का समय, खाद व उर्वरक, सिंचाई एवं कीट व्याधियों के बारे में जानकारी प्रदान की गई है। विवि के वैज्ञानिकों ने विभिन्न फ सलों की उन्नत किस्में विकसित करके बड़ा महत्वपूर्ण व सराहनीय कार्य किया है। यह किसान और वैज्ञानिकों के लिए मददगार साबित होगा

Gourishankar Jodha
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned