scriptGovernment instructions : अब किसानों को खाद बीज के लिए नहीं जाना पड़ेगा दूर | Now farmers will not have to go far for compost seeds | Patrika News

Government instructions : अब किसानों को खाद बीज के लिए नहीं जाना पड़ेगा दूर

locationबस्सीPublished: Dec 22, 2020 11:40:12 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

जयपुर जिले में 17 नवीन ग्राम सेवा सहकारी समितियों के गठन की मिली अनुमति

Government instructions : अब किसानों को खाद बीज के लिए नहीं जाना पड़ेगा दूर

Government instructions : अब किसानों को खाद बीज के लिए नहीं जाना पड़ेगा दूर

विराटनगर। राज्य सरकार ने जयपुर जिले में १७ नवीन ग्राम सेवा सहकारी समितियों के गठन की अनुमति दी है, जिससे इन ग्राम पंचायत मुख्यालयों के दर्जनों गांवों के किसानों को बड़ी राहत मिलेगी।
कार्यालय रजिस्टार सहकारी समिति राजस्थान सरकार के तहत उप रजिस्ट्रार सहकारी समितियां जयपुर ग्रामीण द्वारा उपलब्ध कराई सूचनाओं एवं जिला कलक्टर, अध्यक्ष, जिला कमेटी जयपुर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक की र्काावाई विवरण की अनुशंसा पर जयपुर जिले में 17 नवीन ग्राम सेवा सहकारी समितियों के गठन की अनुमति प्रदान की गई।
समय एवं आर्थिक बचत होगी
विराटनगर विधानसभा क्षेत्र में राज्य सरकार ने क्षेत्रीय विधायक इंद्राज गुर्जर की अनुशंषा पर ग्राम पंचायत मुख्यालय बीलवाडी, पावटा पंचायत समिति के चौबाला व ठीकरिया में ग्राम सेवा सहकारी समिति खोलने की स्वीकृति जारी की है। ग्राम सेवा सहकारी समिति की स्वीकृति से अब बीलवाडी के राजस्व गावं एवं ढाणियों के किसानों को गांव से बाहर खाद-बीज के लिए नहीं जाना पड़ेगा। जिससे किसानों को अब आठ किमी दूर जवानपुरा सहकारी समिति पर जाने से छुटकारा मिल सकेगा तथा समय एवं आर्थिक बचत होगी।
ग्राम पंचायत मुख्यालय पर फायदा मिलेगा
सरपंच लक्ष्मीदेवी सिंधु, पूर्व जिला पार्षद रोहिताश सिंधु ने बताया कि बीलवाडी़ ग्राम पंचायत क्षेत्र के समस्त राजस्व गांव पहले जवानपुरा ग्राम सेवा सहकारी समिति के अधीन थे। जिससे बीलवाड़ी ग्राम पंचायत के किसानों को खाद-बीज तथा अल्पकालीन कृषि ऋणों के लिए के लिए बीलवाड़ी से आठ किलोमीटर दूर जवानपुरा जाना पडता था। अब ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ग्राम सेवा सहकारी समिति खुलने से ग्रामीणों को फायदा मिलेगा। ग्राम सेवा सहकारी समिति खोलने पर ग्रामीणों ने विधायक का आभार जताया है। ग्राम पंचायत बीलवाडी में ग्राम सेवा सहाकरी समिति खुलने से ग्राम पंचायत के राजस्व गांव बीलवाडी, बास उदयसिंह, बियावास सहित करीब आधा दर्जन ढाणियों के किसानों को लाभ मिलेगा।
पुराने ग्राम पंचायत भवन में होगी संचालित
सरंपच सरपंच लक्ष्मीदेवी सिंधु, पूर्व जिला पार्षद रोहिताश सिंधु ने बताया कि बीलवाड़ी में स्वीकृत ग्राम सेवा सहकारी समिती को फिलहाल ग्राम पंचायत के पुराने भवन में संचालित किया कर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर मौजूद बीज गोदाम का जीर्णोद्धार करवाकर उसमें ग्राम सेवा समिति संचालित की जाएगी।
जिले में प्रस्तावित नई ग्राम सेवा सहकारी समिति
जयपुर जिले की विराटनगर पंचायत समिति के बीलवाडी, पावटा पंचायत समिति के चौबाला व ठीकरिया, शाहपुरा पंचायत समिति के जगतपुरा, जालसू पंचायत समिति के महेशवास, चतरपुरा व हरतपुरा, आमेर पंचायत समिति के कांट, सांभरलेक पंचायत समिति के जयसिंहपुरा व जोरपुरा, दूदू पंचायत समिति के मांगलवाड़ा व बिहारीपुरा, जमवारामगढ पंचायत समिति के फुटोलाव, गोविन्दगढ पंचायत समिति के नृसिंहपुरा व डोलाकाबास, बस्सी पंचायत समिति के अणतपुरा व तूंगी में नवीन ग्राम सेवा सहकारी के गठन की अनुमित मिली है। उक्त स्वीकृत ग्राम सेवा सहकारी समिति पंचायत मुख्यालय की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो