scriptअब किसान ऐसे बचाएंगे रबी फसल | Now farmers will save Rabi crop like this | Patrika News

अब किसान ऐसे बचाएंगे रबी फसल

locationबस्सीPublished: Oct 04, 2020 11:39:21 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

फसल बचाने के लिए खेतों की तारबंदी, आस-पास क्षेत्र में नीलगाय व अन्य घूमने वाले जानवरों से फसल को बचाने के लिए किसान जुटे

अब किसान ऐसे बचाएंगे रबी फसल

अब किसान ऐसे बचाएंगे रबी फसल

मानपुरा माचैड़ी। अपनी पकी पकाई फसल बचाने के लिए किसान हर कोई जतन करने को तैयार है, ऐसी परेशानी से जूझ रहे कृषकों ने एक जुगत लगाते हुए रबी की फसल की बुवाई का समय आ रहा है।
इसी दौरान कस्बे के किसान अपने खेतों के चारों ओर सीमेंट के पोल गाड़कर तारबंदी जाल लगा रहे हैं। कस्बे समेत आस-पास क्षेत्र में नीलगाय व अन्य घूमने वाले जानवरों से फसल को बचाने के लिए किसान तारबंदी में जुटे हुए हैं।
रबी फसल की बुवाई का समय
किसानों ने बताया कि फ सल को बचाने के लिए किसान हर साल नए-नए तरीके अपनाता है, लेकिन आवारा व जंगली जानवर फ सल को नष्ट करने में कसर नहीं छोड़ते हैं। इन दिनों रबी की फसल की बुवाई का समय आ रहा है। इसी दौरान कस्बे के किसान अपने खेतों के चारों ओर सीमेंट के पोल गाड़कर तारबंदी जाल लगा रहे हैं।
पशुपालन मंत्री को सौंपा ज्ञापन
रायथल गांव के पशु उप स्वास्थ्य केंद्र को पशु चिकित्सालय में क्रमोन्नत करवाने की मांग को लेकर रामपुरा डाबड़ी ब्लॉक कांग्रेस सचिव जितेंद्र कुमार गौड़ के नेतृत्व में ग्रामीणों ने कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया को ज्ञापन दिया। ज्ञापन में बताया कि रायथल सहित विजयपुरा, टाडावास आदि गांव के ग्रामीणों का मुख्य व्यवसाय कृषि व पशुपालन है जिसके चलते यहां के लोग बहुतायात में पशुपालन करते हैं। ऐसे में पशुओं के सही उपचार के लिए यहां स्थित पशु उप स्वास्थ्य केंद्र को पशु चिकित्सालय में क्रमोन्नत किया जाए, जिससे यहां पशुपालकों को पशुओं में होने वाली बीमारियों का उपयुक्त उपचार व दवाइयां मिल सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो