अब शाहपुरा में जयपुर की तर्ज पर निर्धारित स्थानों पर होगी वाहनों की पार्किंग

नगरपालिका करेगी चार स्थान निर्धारित, दो कस्बे के अंदर व दो बाहर


बाजारों में बेतरतीब वाहन खड़े मिलने पर 1 हजार जुर्माना या जब्त होंगे वाहन

By: Satya

Updated: 21 Aug 2020, 10:07 PM IST


शाहपुरा। अब शाहपुरा में लोग बाजारों में बेतरतीब तरीके से वाहनों को खड़ा नहीं कर सकेंगे। कस्बे में जयपुर की तर्ज पर निर्धारित स्थानों पर ही वाहनों की पार्किंग की जा सकेगी। इसके लिए नगरपालिका की ओर से वाहनों की पार्किंग के लिए कस्बे में चार स्थान निर्धारित किए जाएंगे। जिसमें दो स्थान कस्बे के अंदर और दो स्थान बाहर निर्धारित करेंगे। कस्बे की यातायात अव्यवस्था को लेकर शुक्रवार को उपखंड कार्यालय में एसडीएम नरेन्द्र कुमार मीणा की अध्यक्षता में व्यापारियों और अधिकारियों की बैठक हुई।

बैठक में कस्बे की यातायात व्यवस्था सुधारने को लेकर मंथन किया गया। जिसमें जयपुर नगर निगम की तर्ज पर नगरपालिका की ओर से पार्किंग के लिए चार स्थान निर्धारित करने का निर्णय लिया गया। नगरपालिका के अधिशाषी अधिकारी ऋषिदेव ओला ने बताया कि कस्बे में फिलहाल यातायात अव्यवस्था से व्यापारी व लोग परेशान है।

इसके लिए पार्किंग स्थल निर्धारित किए जाएंगे। जिसमें दो स्थान कस्बे के अंदर होंगे जहां पेड पार्किंग होगी और दो स्थान कस्बे के बाहरी स्थान पर निर्धारित किए जाएंगे, जहां निशुल्क व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा चारदीवारी में वन-वे रखने की भी व्यापारियों ने की मांग की। जिस पर भी चर्चा की गई।

बैठक में क्लॉथ मर्चेन्ट यूनियन अध्यक्ष अशोक मंगल, किराना व्यापार मंडल अध्यक्ष संतोष कुमार अग्रवाल, मोबाइल यूनियन अध्यक्ष मुकेश कुमार जाट, शाहपुरा व्यापार एसोसिएशन अध्यक्ष गोपाल शर्मा, खाद बीज यूनियन अध्यक्ष गंगाराम सैनी, ऑटो मोबाइल यूनियन अध्यक्ष महेश गुप्ता, लाल झंडा टैक्सी यूनियन अध्यक्ष महेश मीणा, गुलाबी मार्केट के लालचंद पलसानिया, सब्जी मंडी के सुरेश हरितवाल, कांग्रेस नेता बंशीधर सैनी, निवर्तमान पार्षद पूरण सामोता सहित कई व्यापारी, ईओ, थाना प्रभारी राकेश कुमार मौजूद रहे।

नियमों के उल्लंघन पर 1 हजार तक जुर्माना या होंगे जब्त

ईओ ने बताया कि नगरपालिका की ओर से निर्धारित किए गए स्थलों में ही वाहनों को पार्क करना होगा। यदि पार्किंग के बाहर बाजारों में या अन्य कहीं भी लोगों के वाहन खड़े मिले तो वाहनों को जब्त करने या 1 हजार रुपए तक का चालान करने की पुलिस की ओर से कार्रवाई की जाएगी। ईओ के मुताबिक फिलहाल फायर स्टेशन के सामने, खातेड़ी मोड़, सरकारी अस्पताल के सामने सहित तीन संभावित स्थान पार्किंग के लिए चिह्नित किए हैं। इनमें फेरबदल हो सकता है।

बाजारों में होगी पीली व सफेद पट्टी


इसके अलावा कस्बे के बाजारों में दुकानों के सामने पीली व सफेद पटटी भी नगरपालिका की ओर से खींची जाएगी। दुकानों के बाहर पीली पट्टी से आगे वाहन खड़ा नहीं कर सकेंगे। साथ ही अतिक्रमण पर लगाम लगाने के लिए सफेद पटटी होगी। सफेद पटटी से आगे व्यापारी अपने सामानों को दुकानों के बाहर नहीं रख सकेंगे। इसका उल्लंघन करने पर भी नगरपालिका की ओर से चालान की कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा कस्बे में सडक़ों पर लगने वाले ठेलों और टैक्सियों के लिए भी स्थान निर्धारित किया जाएगा।

वाटसएप पर होगा समस्याओं के निस्तारण
कोरोना को लेकर आमजन की सहुलियत के लिए नगरपालिका की ओर से समस्याओं के निस्तारण के लिए एक वाटसएप नंबर जारी किया जाएगा। जिस पर लोग अपनी समस्या लिखकर मैसेज कर सकते हैं। मैसेज आने के बाद पालिका प्रशासन की ओर से समस्या का निस्तारण किया जाएगा। जिससे आमजन को छोटी मोटी समसस्याओं के लिए नगरपालिका आने की जरूरत नहीं होगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned