scriptअब नहीं होगी आधार में इन दस्तावेजों की आवश्यकता | Now these documents will not be required in Aadhaar | Patrika News

अब नहीं होगी आधार में इन दस्तावेजों की आवश्यकता

locationबस्सीPublished: Sep 15, 2020 11:43:55 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

नये आधार बनाना-सुधार करना हुआ आसान, यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सामान्य पहचान में करेक्शन के लिए सक्षम अथॉरिटी से सत्यापन की बाध्यता खत्म कर दी

अब नहीं होगी आधार में इन दस्तावेजों की आवश्यकता

अब नहीं होगी आधार में इन दस्तावेजों की आवश्यकता

सिंवारमोड़। अब आधार में बायोमेट्रिक, मोबाइल, पता जैसे सामान्य करेक्शन करना आसान होगा। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सामान्य पहचान में करेक्शन के लिए सक्षम अथॉरिटी से सत्यापन की बाध्यता खत्म कर दी है।
अब केवल नाम, जन्म तिथि व पते में बदलाव कराने पर ही सक्षम अधिकारी या जनप्रतिनिधि से सत्यापन की जरूरत होगी। इसके लिए यूआईडीएआई की ओर से जारी फॉर्मेट भरकर सत्यापन कराना होगा। इसके लिए यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाएं। यहां विकल्प को चुने इसके बाद डॉक्यूमेंट लिस्ट का विकल्प चुने। इसमें तीसरे पेज पर यह फॉर्मेट उपलब्ध है, यहां से इसे डाउनलोड कर सकते है।
किसी के भी सत्यापन करा सकते
नई व्यवस्था में नाम व जन्म तिथि के लिए पता व नए आधार के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधि आदि किसी के भी सत्यापन करा सकते है। मोबाइल नंबर ई-मेल, फोटो बॉयोमेट्रिक के लिए किसी भी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी। सिविल लाइन मेट्रो स्टेशन के पास स्थित ऑर्बिट मॉल के फस्र्ट प्रथम तल पर स्थित यूआईडीएआई द्वारा संचालित आधार सेवा केंद्र सुबह ९ से ६ बजे तक खुला रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो