scriptनवसृजित अजीतगढ पंचायत समिति में ओबीसी का बनेगा पहला प्रधान | OBC will be the first head of newly formed Ajitgarh Panchayat Samiti | Patrika News

नवसृजित अजीतगढ पंचायत समिति में ओबीसी का बनेगा पहला प्रधान

locationबस्सीPublished: Dec 20, 2019 04:58:43 pm

Submitted by:

Satya

सीकर में जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के आरक्षण की लॉटरी निकाली

नवसृजित अजीतगढ पंचायत समिति में ओबीसी का बनेगा पहला प्रधान

नवसृजित अजीतगढ पंचायत समिति में ओबीसी का बनेगा पहला प्रधान


शाहपुरा/अजीतगढ.


पंचायती राज संस्थाओं के होने वाले आम चुनाव को लेकर आरक्षण लॉटरी निकलने के साथ ही चुनावी बिगुल सा बज चुका है। जयपुर जिले में सरपंच व वार्डपंचों के आरक्षण की लॉटरी निकाली जा चुकी है। वहीं, सीकर जिला कलक्टर कार्यालय में जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के आरक्षण की लॉटरी निकाली गई।
आरक्षण लॉटरी निकालने के बाद चुनाव लडऩे की जुगत में लम्बे समय से तैयारियों में जुटे कई लोगों के चेहरों पर आरक्षण के कारण रिर्जव हुई सीटों के चलते मायूसी छा गई। वहीं कई लोगों के चेहरों पर खुशी की लहर दौड़ गई।

अजीतगढ़ में पहला प्रधान ओबीसी का होगा

इस बार पंचायत चुनावों से पहले अजीतगढ़ को नई पंचायत समिति बनाने पर लोगों में चुनावों को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। पंचायत समिति सदस्यों की निकाली गई आरक्षण लॉटरी में अजीतगढ पंचायत समिति का पहला प्रधान ओबीसी का बनना तय हुआ है। वहीं, अजीतगढ से पंचायत समिति सदस्य सामान्य महिला के लिए आरक्षित हुआ है।
अजीतगढ पंचायत समिति के 23 वार्डो के लिए निकाली गई लॉटरी में 14 वार्ड़ सामान्य के लिए है। जिनमे 8 महिलाओं के लिए आरक्षित है। ओबीसी के लिए कुल ५ वार्ड आरक्षित रहे। जिनमें 2 ओबीसी महिलाओं के लिए रखे गए। इसी प्रकार अनुसचित जाति के लिए 3 वार्ड आरक्षित किए गए। इसमे एक वार्ड एससी महिला के लिए आरक्षित रहा। इसी प्रकार एक वार्ड अनुसूचित जन जाति का आरक्षित हुआ।
अजीतगढ़ क्षेत्र में जिला परिषद् सीट के वार्ड 20 सीट एससी के लिए आरक्षित हुई। श्रीमाधोपुर उपखंड अधिकारी लक्ष्मीकांत गुप्ता ने बताया कि शनिवार को श्रीमाधोपुर उपखंड कार्यालय में श्रीमाधोपुर व अजीतगढ़ क्षेत्र के सरपंच व पंचों की लॉटरी निकाली जाएगी।

इधर, लॉटरी निकालने के बाद से पंचायत चुनावों को लेकर गांव की चौपाल व चाय की दुकानों पर चुनावी चर्चा का माहौल बनने लगा है। वार्डों व सरपंचों के आरक्षण की तस्वीर साफ होने के बाद चुनावी माहौल परवान पर रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो