scriptऑयल निकालने वाले गिरोह का किया भंडाफोड़, 7 लाख का ऑयल बरामद | Oil extracting gang busted, oil worth Rs 7 lakh seized | Patrika News

ऑयल निकालने वाले गिरोह का किया भंडाफोड़, 7 लाख का ऑयल बरामद

locationबस्सीPublished: Nov 05, 2019 08:21:43 pm

-तीन आरोपित किए गिरफ्तार-20 हजार लीटर से ऑयल से भरा टेंकर जब्त

ऑयल निकालने वाले गिरोह का किया भंडाफोड़, 7 लाख का ऑयल बरामद

ऑयल निकालने वाले गिरोह का किया भंडाफोड़, 7 लाख का ऑयल बरामद

शाहपुरा/आंतेला.
जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित ढाबों व दुकानों पर टैंकरों से डीजल, पेट्रोल व अन्य केमिकल निकालकर बेचने का खेल चल रहा है। वाहन चालकों और खरीददारों के लालच के चलते यह कारोबार फल फूल रहा है। हालांकि जयपुर ग्रामीण एसपी की टीम ने काफी हद तक अंकुश लगाया है। हाईवे पर टीम ने १६वीं बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। मंगलवार को जयपुर ग्रामीण पुलिस अधीक्षक शंकरदत्त शर्मा की ओर से गठित क्राइम ब्रॉच विशेष जांच टीम व शाहपुरा थाना पुलिस ने नींझर मोड़ पर ढाबों पर केमिकल, ऑयल, इडिबल ऑयल टैंकरों से चोरी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ा किया है। पुलिस टीम ने नींझर मोड़ के पास डीजल निकालने वाले चालक, परिचालक व खरीदने वाले को रंगे हाथों पकड़ा है। गिर तार आरोपित आंतेला एवं फौजी ढाबा मालिक अब्दुल करीम उर्फ कालू भाई, टैंकर चालक यूपी निवासी रफीक और खलासी यूपी निवासी शंकरसिंह है। पुलिस ने गिर तार किए आरोपितों के पास से चोरी का एकत्र किया करीब तीन हजार लीटर ऑयल, एक पिकअप, एचपीसएल कंपनी से अनुबंधित ऑयल से भरा टैंकर जब्त किया है। जो मु बई से हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कंपनी का ऑयल भरकर सिरमौर हिमाचल प्रदेश जा रहा था। पुलिस ने गिरोह की ओर से चोरी किए ऑयल व केमिकल को छुपाकर रखने वाले गोदामों पर छापेमारी की। जहां कई ऑयल से भरे ११ ड्रम व उपकरण मिले। कार्रवाई के दौरान शाहपुरा डीएसपी राजेश मलिक, शाहपुरा थाना प्रभारी महेन्द्र सिंह, क्राइम ब्रॉच के हेमराज व मदनलाल समेत पुलिस जाब्ता मौजूद रहा। (का./नि.सं.)
————–
२० हजार लीटर ऑयल से भरा टैंकर भी जब्त
थाना प्रभारी महेन्द्र सिंह ने बताया कि टीम ने कार्रवाई करते हुए आरोपितों के पास से चोरी कर एकत्र किया तीन हजार लीटर ऑयल, एक पिकअप और २० हजार लीटर ऑयल से भरा टैंकर जब्त किया है। टीम को गोदाम में ऑयल से भरे ११ ड्रम मिले है। पुलिस ने आरोपितों से तेल चोरी के संबंध में पूछताछ कर रही है। पुलिस ने मौके से तेल निकालने का पाइप, तेल की कीप बरामद समेत विभिन्न उपकरण भी जब्त किए गए है।——
———
यूं निकालते थे टैंकरों से ऑयल
क्राइम ब्रांच के सहायक उपनिरीक्षक हेमराज ने बताया कि आरोपित टैंकर के वॉल्व पर लगी सील को तोड़कर ऑयल चोरी करते थे। चोरी के बाद फर्जी सील लगाकर टैंकर को रवाना कर दिया जाता था। जैसे ही टैंकर ढाबे पर आकर खड़ा होता, आरोपित के व्यक्ति हाईवे पर बाइक व पैदल पुलिस की निगरानी रखते थे। इधर, महज १०-१५ मिनट में टैंकर से ऑयल चोरी कर लिया जाता था। ऑयल चोरी के बाद आरोपित पिकअप से ड्रमों को गोदाम में पहुंचा दिया जाता था। पुलिस ने बताया कि बरामद किए ऑयल की बाजार की कीमत करीब ७ लाख रुपए है।
————–
तीन किमी दूर था बना रखा है गोदाम चोरी के बाद ड्रमों को गोदाम में छिपाया जाता था। पुलिस ने बताया कि ढाबे से करीब तीन किमी दूर आरोपितों ने गोदाम बना रखा है। जहां पर छापेमारी के दौरान ऑयल से भरे ११ ड्रम भरे मिले है। आरोपित ट्रैंकरों से ऑयल ड्रमों में भरकर पिकअप से गोदाम में छीपा देते थे। ताकि किसी को भनक नहीं लग पाए।
————
एसपी की विशेष टीम कर रही थी निगरानी
पुलिस अधीक्षक जयपुर ग्रामीण शंकरदत्त शर्मा के विशेष निर्देश पर गठित विशेष जांच दल एएसआई हेमराज मीणा के नेतृत्व में राष्ट्रीय राजमार्ग 8 पर स्थित होटल-ढाबों पर तीन दिन से निगरानी कर रहा था। दल में शामिल सदस्य ढाबों पर अवैध रसायनों व डीजल के कारोबार की कई दिनों से टोह ले रहे थे। मंगलवार को टैंकर खाली होने व गाडिय़ों से तेल निकालने की सूचना मिलते ही जयपुर से पहुंचे दल में शामिल एएसआई मीणा के नेतृत्व में शाहपुरा पुलिस टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई को अंजाम दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो