क्रूड ऑयल चोरी के मामले में एक आरोपी पुलिस के हत्थे चढ़ा

-मुख्य आरोपितों की तलाश में यूपी व दिल्ली में दबिश जारी
-इंडियन ऑयल की पाइप लाइन से क्रूड ऑयल चोरी का मामला

शाहपुरा.
पुलिस थाना इलाके में जयपुर-दिल्ली नेशनल हाईवे पर टांडा पुलिया स्थित मुक्तावाला ढाणी के पास भूमिगत जा रही इंडियन ऑयल की पाइप लाइन से क्रूड ऑयल की चोरी के मामले में रविवार को पुलिस ने एक आरोपित को गिरफ्तार किया है। हालांकि चोरी के मास्टरमांइड दिल्ली निवासी राशिद और शाहिद समेत अन्य आरोपितों का अभी तक सुराग नहीं लग पाया है। गिरफ्तार आरोपी दिल्ली के उत्तम नगर निवासी आजाद उर्फ बब्बन है। जो कू्रड ऑयल चोरी के मामले में साझेदार है। यह मुख्य आरोपितों को दिल्ली से रुपए उपलब्ध कराता था। पुलिस ने दिल्ली के उत्तम नगर में दबिश देकर सहयोगी आरोपी को पकड़ा। आरोपित से पूछताछ की जा रही है। सोमवार को न्यायालय में पेश किया जाएगा। थाना प्रभारी महेन्द्रसिंह ने बताया कि ऑयल चोरी के मुख्य आरोपितों की तलाश जारी है। जयपुर ग्रामीण एसपी के निर्देश पर गठित पुलिस टीमें दिल्ली, यूपी समेत संभावित ठिकानों पर दबिश दी जा रही है। गिरफ्तार आरोपी आजाद उर्फ बब्बन खां मुख्य आरोपी राशिद का ***** है। जो रुपए पैसों के दिल्ली मुख्य आरोपितों को ऑपरेट करता था। उल्लेखनीय है कि थाना इलाके में जयपुर-दिल्ली नेशनल हाईवे पर टांडा पुलिया स्थित मुक्तावाला ढाणी के पास भूमिगत जा रही इंडियन ऑयल की पाइप लाइन से ८ अक्टूबर को पुलिस ने क्रूड ऑयल की चोरी पकड़ी थी। १० सितम्बर की रात को पाइपलाइन में कू्रड ऑयल का प्रेशर कम होने पर कंपनी प्रतिनिधियों ने चोरी होने का अनुमान लगाया था। जिस पर आईओसी के स्तर पर इंटेली जेंस पिंगिंग के माध्यम से पाइप लाइन का सर्वे कराया गया। करीब एक माह की मेहनत के बाद शाहपुरा थाना इलाके में पुलिस ने कंपनी के प्रतिनिधियों के सहयोग से टांडा के पास भूमिगत पाइप लाइन में चोरी पकड़ी थी। क्रूड ऑयल की पाइप लाइन से जमीन में सुरंग बनाकर चोरी की जा रही थी। इंडियन ऑयल की पाइप लाइन चाकसू से पानीपत जा रही है। कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक संभवतया पाइप लाइन से २० हजार से अधिक क्रूड ऑयल चोरी किया था।
---------------
किराए पर ले रखी थी जमीन, पैसे उपलब्ध कराता था आरोपित
पुलिस ने बताया कि आरोपितों ने टांडा निवासी सूरजमल गुर्जर से जमीन किराए पर ली थी। इन लोगों ने कबाडी का काम करना बताया था। इनकी ओर से दो-तीन बार किराए का भुगतान भी किया है। उक्त लोगों ने किराए की जगह पर टीनशेड लगाकर कमरा बना लिया। टीन शेड के बनाए कमरे से अंदर से भूमिगत सुरंग बनाकर कू्रड ऑयल की पाइप लाइन से चोरी करना शुरू की थी। इस मामले में जब भी आरोपितों को पैसों की जरूरत पड़ी थी, गिरफ्तार आरोपित आजाद इनका सहयोग करता था।

Kailash Chand Barala
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned