scriptशाहपुरा में विजय दशमी पर घोष के साथ पथ संचलन किया | Paid movement with Ghosh on Vijay Dashami in Shahpura | Patrika News
बस्सी

शाहपुरा में विजय दशमी पर घोष के साथ पथ संचलन किया

स्वयंसेवकों ने शस्त्र पूजन भी किया

बस्सीOct 15, 2021 / 09:07 pm

Satya

शाहपुरा में विजय दशमी पर घोष के साथ पथ संचलन किया

शाहपुरा में विजय दशमी पर घोष के साथ पथ संचलन किया


शाहपुरा। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से विजय दशमी पर शाहपुरा शहर में पथ संचलन किया। इस दौरान स्वयंसेवकों ने शाहपुरा के मुख्य मार्गों से होते हुए घोष की ताल पर कदम से कदम मिलाते हुए पंथ संचलन किया। नगर कार्यवाह रवि शंकर अग्रवाल ने बताया कि विजयदशमी उत्सव का प्रकट कार्यक्रम वरिष्ठ अधिवक्ता एवं समाजसेवी सीताराम नौसादर के मुख्य आतिथ्य में शाहपुरा के आदर्श विद्या मंदिर में आयोजित हुआ।
कार्यक्रम में ध्वजारोपण के बाद शस्त्र पूजन किया गया। यहां घोष प्रदर्शन एवं शारीरिक प्रदर्शन आकर्षण का केन्द्र रहा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सीताराम नौसादर ने विजयदशमी पर्व की महत्ता बताते हुए वर्तमान स्थिति में समाज को सबल बनाने एवं हिंदुत्व का विचार पुष्ट करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि समाज का पोषक हिन्दुत्व ही है एवं विश्व का कल्याण एवं शांति के लिए हिन्दुत्व की स्थापना करनी होगी ।
मुख्य वक्ता मुन्नालाल मधुर ने भारत के गौरवशाली इतिहास, विभाजन की विभीषिका, राष्ट्रीय महापुरुष एवं सबल समाज का स्मरण कराते हुए कहा कि हम सभी को भारतीय संस्कृति एवं परंपराओं का निर्वहन करते हुए महापुरुषों के आदर्शों पर चलना होगा। उन्होंने वर्तमान परिस्थिति में अपने जीवन का उद्देश्य निश्चित कर राष्ट्र सेवा के लिए तत्पर रहने का आह्वान किया।
मधुर ने कहा कि जिस प्रकार के विरोधी एवं षड्यंत्रकारी ताकतों द्वारा देश का वातावरण बिगाडऩे का प्रयत्न किया जा रहा है, ऐसे में समय आ गया है कि संपूर्ण हिंदू समाज को एकजुट होकर देश विरोधी ताकतों के विरुद्ध एक अभियान चलाना होगा। जिस प्रकार प्रभु श्री रामचंद्रजी ने वनवासी बंधुओं को एकत्र कर बिखरी हुई सज्जन शक्ति को साथ लेकर सबल शक्ति का जागरण करते हुए अधर्म का नाश किया था।
इसी प्रकार हिंदू समाज को भी ऐसी ही प्रतिक्रिया कर रामराज्य की स्थापना करनी होगी। इसके लिए संघ के संस्थापक डॉ केशव राव बलिराम हेडगेवार ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की 1925 में विजयदशमी पर स्थापना की एवं एकमात्र व्यक्ति निर्माण के केन्द्र के रूप में एक अनोखी पद्धति संघ की शाखा विकसित की। आज संघ की शाखा से स्वयंसेवक तैयार होकर विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करते हुए राष्ट्र जागरण का कार्य कर रहे हैं । जिससे एक सकारात्मक वातावरण भारत में बनने लगा है।
उन्होंने कहा कि संघ स्थापना के 100 वर्ष 2025 में पूर्ण होने जा रहे हैं, इस निमित्त प्रत्येक मंडल, बस्ती पर कार्य का विस्तार हो एवं शाखाएं खुले। इसके लिए प्रत्येक स्वयंसेवक को संकल्प करना चाहिए। साथ ही विजयादशमी उत्सव पर्व पर समाज में व्याप्त बुराइयों को दूर कर सबल समाज का निर्माण करना चाहिए। कार्यक्रम के अंत में केशव टांक सह नगर कार्यवाह ने आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर शाहपुरा खंड के कार्यवाह महेंद्र कुमार, सह कार्यवाह कैलाश जलजला, जिला सामाजिक समरसता प्रमुख जयराम जाट, जिला प्रौढ़ कार्य प्रमुख सीताराम बुनकर सहित विश्व हिंदू परिषद प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य केदार टांक, पूर्व विधायक डॉ फूलचंद भिंडा व अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।
कार्यक्रम के बाद पथ संचलन आदर्श विद्या मंदिर से आरंभ होकर गोपीनाथ जी की गली, पीपली स्टैंड, नीम का थाना रोड, खातेड़ी मोहल्ला, मस्जिद चौक, चौपड़, दिल्ली दरवाजा, गंगा मार्केट, डाबर मोहल्ला, पुराना दिल्ली रोड, मंडी तिराहा होते हुए वापस आदर्श विद्या मंदिर में विसर्जित हुआ। संचलन में गणवेश धारी स्वयंसेवकों ने भाग लिया। संचलन मार्ग में लोगों ने जगह-जगह पुष्प वर्षा एवं भारत माता की जय, वंदे मातरम के जयकारे लगाए। जय श्री राम सेवा समिति द्वारा तोरण द्वार लगाकर पुष्प वर्षा की एवं जय श्री राम के जयकारे लगाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो