scriptPanchayat election: पुलिस-प्रशासन मुस्तैद, मतदान केन्द्रों पर पहुंचे दल, पंच-सरपंचों के लिए सुबह से मतदान | panchayat election 2020 | Patrika News

Panchayat election: पुलिस-प्रशासन मुस्तैद, मतदान केन्द्रों पर पहुंचे दल, पंच-सरपंचों के लिए सुबह से मतदान

locationबस्सीPublished: Oct 09, 2020 10:04:12 pm

Submitted by:

Satya

-शाहपुरा की 37 पंचायतों में सरपंच पद के 282 और वार्डपंच पद के 578 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज

Panchayat election: पुलिस-प्रशासन मुस्तैद, मतदान केन्द्रों पर पहुंचे दल, पंच-सरपंचों के लिए सुबह से मतदान

Panchayat election: पुलिस-प्रशासन मुस्तैद, मतदान केन्द्रों पर पहुंचे दल, पंच-सरपंचों के लिए सुबह से मतदान

-शाहपुरा पंचायत समिति क्षेत्र की 37 पंचायतों में 1 लाख 55 हजार 205 मतदाता कर सकेंगे मताधिकार का उपयोग


-मतगणना के तत्काल बाद शुरू होगी मतगणना, पहले सरपंच प्रत्याशियों की मतगणना होगी


-प्रशासन की सभी तैयारियां पूरी, सरपंच व वार्डपंच के लिए डाले जाएंगे वोट
शाहपुरा। पंचायतराज चुनाव के चतुर्थ चरण में शाहपुरा पंचायत समिति क्षेत्र की 37 ग्राम पंचायतों में सरपंच व वार्डपंच पदों पदों के लिए चुनावी मैदान में खड़े उम्मीदवारों का शनिवार को भाग्य का फैसला होगा। क्षेत्र की सभी पंचायतों में शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए प्रशासन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। पुलिस व प्रशासन की चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच शनिवार सुबह 7.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक सभी 37 ग्राम पंचायतों में मतदान होगा। निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके सेे चुनाव सम्पन्न कराने के लिए पुलिस-प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद हो गया है।
क्षेत्र के सभी 200 मतदान केन्द्रों पर शुक्रवार को मतदान दलों के कर्मचारियों ने पहुंचकर चुनावी तैयारियों को अंतिम रूप दिया। उपखंड अधिकारी शाहपुरा नरेन्द्र कुमार मीणा ने सुबह 11.30 बजे भवानी निकेतन जयपुर से क्षेत्र की २०० पोलिंग पार्टियों को शाहपुरा के लिए रवाना किया। इनकी रिपोर्टिंग के लिए क्षेत्र के नवलपुरा एवं धवली में चैक पोस्ट बनाई गई। यहां से सभी मतदान दलों को अपने-अपने मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया गया।
इधर, सभी मतदान केन्द्रों पर बिजली, पेयजल, छाया, रैम्प व सुरक्षा के माकूल इंतजाम किए गए हैं। पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने दोपहर व शाम को चुनावी तैयारियों, मतदान व सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर पंचायत समिति कार्यालय और उपखंड कार्यालय में बैठक आयोजित कर तैयारियों को अंतिम रूप दिया। ऑब्जर्वर ने सभी अधिकारियों को निष्पक्ष व शंातिपूर्ण तरीके से चुनाव सम्पन्न कराने के निर्देश दिए।
एसडीएम ने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों पर मतदान दल पहुंच गए हैं। मतदान की सभी तैयारियां पूरी को चुकी है। पुलिस व प्रशासन की चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच सुबह 7.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक सरपंच व वार्डपंच पदों के लिए मतदान होगा। साथ ही मतदान के तत्काल बाद मतगणना कर परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। प्रशासन ने मतदाताओं से शांतिपूर्ण तरीके से निर्भीक होकर मतदान करने की अपील की है।
1 लाख 55 हजार 205 मतदाता डाल सकेंगे वोट
शाहपुरा पंचायत समिति क्षेत्र की ३७ ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिए 282 और 251 वार्डपंच पदों के लिए 578 प्रत्याशी चुनावी मैदान में भाग्य आजमा रहे हैं। क्षेत्र में मतदान के लिए कुल 200 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। जहां कुल 1 लाख 55 हजार 205 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। जिनमें 81 हजार 529 पुरूष और 73 हजार 676 महिला मतदाता शामिल है। मतदान कराने के लिए सभी माकूल व्यवस्थाएं पूरी हो चुकी है।
वोट देने के लिए मास्क लगाना जरूरी
चुनाव शाखा प्रभारी राजेन्द्र प्रसाद शर्मा ने बताया कि पोलिंग पार्टियां दोपहर तक सभी मतदान केन्द्रों पर पहुंच गई। यहंा पहुंचने के बाद मतदान दलों के कार्मिकों ने सभी चुनावी तैयारियां पूर्ण की। मतदान केन्द्रों पर छाया, पेयजल, दिव्यांगों के लिए रैम्प, मतगणना के लिए बिजली व सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। मतदान कराने के लिए बेरिकेटस और सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोले भी बनाए गए हैं ताकि कोरोना संक्रमण से सुरक्षा रहे। मतदाताओं को कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए कोविड-१९ की पालन करने और मास्क लगाकर वोट डालने आने के लिए आगाह किया है।
41 क्रिटिकल बूथों पर सुरक्षाकर्मियों की रहेगी विशेष नजर
शंातिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिए क्षेत्र में 200 में से 41 मतदान बूथों को संवेदनशील घोषित किया गया है। जहां अतिरिक्त पुलिस जाब्ता तैनात रहेगा और पुलिस व प्रशासन की विशेष नजर रहेगी। उक्त केन्द्रों पर अतिरिक्त जाब्ते के अलावा हर एक घंटे में आरएसी बटालियन भी गश्त करती रहेगी। प्रशासन उक्त बूथों की हर गतिविधि पर नजर रखेंगे। इसके अलावा अन्य सभी मतदान केन्द्रों पर भी सुरक्षा व्यवस्था के माकूल इंतजाम किए गए हैं।

मतदान केन्द्र से 200 मीटर की परिधि में दुकानें रहेगी बंद
एसडीएम नरेंद्र कुमार मीणा ने बताया कि आचार संहिता की कड़ाई से पालना के सभी अधिकारियों और कार्मिकों को निर्देश दिए गए हैं। मतदान केन्द्रों के आसपास लोगों की भीड़भाड़ नहीं रहने दी जाएगी। मतदान केंद्रों से 200 मीटर की परिधि में दुकानें बंद रहेगी तथा चुनावी काउंटर भी नहीं लगाए जा सकेंगे। काउंटर 200 मीटर दूर लगा सकेंगे और उन पर दो व्यक्ति से ज्यादा लोगों को नहीं बैठने दिया जाएगा। इलाके में हर आधा घंटे में मोबाइल टीम व सेक्टर मजिस्ट्रेट आपसी सामंस्य बनाकर पोलिंग बूथों का दौरा करेंगे। कोई भी पोलिंग कर्मचारी एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट बूथ से बाहर नहीं जाएगा और किसी भी प्रत्याशी से नहीं मिलेगा।

प्रचार के अंतिम दिन उम्मीदवारों ने झोंकी ताक
प्रचार के अंतित दिन श्ुाक्रवार को सरपंच पद के प्रत्याशियों ने अपनी जीत के लिए पूरी ताकत झोंक दी। प्रत्याशियों ने घर-घर जनसंपर्क कर मतदाताओं को लुभाने में कोई कसर नहीं छोडी। उम्मीदवार सुबह से रात तक जनसंपर्क कर एक-एक वोट के लिए मतदाताओं की मान मनुहार करने में जी जान से जुटे रहे। वार्डपंच के उम्मीदवार भी मत व समर्थन के लिए जी जान से जुटे रहे।
सरपंच के लिए ईवीएम और वार्डपंचों के लिए मतपत्र से होगा चुनाव
सरपंच पद के लिए ईवीएम मशीनों के जरिए मतदान होगा। जबकि वार्डपंच पदों के लिए मतपत्रों से चुनाव होगा। मतदान के बाद पहले सरपंच पदों के प्रत्याशियों की मतगणना होगी और बाद में वार्डपंच प्रत्याशियों के वोटों की मतगणना की जाएगी।
आब्जर्वर ने आदर्श आचार संहिता की सख्ती से पालना के दिए निर्देश
चुनाव को लेकर आब्जर्वर आरएस मीणा ने उपखंड कार्यालय में एसडीएम नरेंद्र कुमार मीणा की उपस्थिति में चुनाव में नियुक्त एरिया मजिस्ट्रेट एवं सेक्टर प्रभारियों की बैठक लेकर आदर्श आचार संहित की पालना सुनिश्चित करने सहित अन्य दिशा निर्देश दिए। ऑब्जर्वर मीणा ने 3 एरिया मजिस्ट्रेटों से चुनावों को लेकर की गई व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली और शांतिपूर्वक बिना किसी बाधा के मतदान कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था भंग करने वाले लोगों पर सख्त कार्रवाई करें। जिससे मतदाता निर्भिक होकर मतदान कर सके। बैठक में 18 सेक्टर मजिस्ट्रेट, ३ एरिया मजिस्ट्रेट सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।
ब्लॉक में 38 कोरोना पॉजिटिव पीपीई किट पहनकर सबसे अंत में कर सकेंगे मतदान
शाहपुरा ब्लॉक की पंचायतों में वर्तमान में 38 कोरोना पॉजिटिव पंचायत चुनावों में मतदाता है। उक्त पॉजिटिव व्यक्ति चिकित्सा टीम की निगरानी में पीपीई किट पहनकर सबसे अंत में वोट डाल सकेंगे। उपखंड अधिकारी नरेन्द्र कुमार मीणा ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव की सूची सभी संबंधित मतदान केेन्द्रों पर आरओ को भिजवा दी गई है। इनमें से यदि कोई संक्रमित व्यक्ति वोट देने की इच्छा रखता है तो वह चिकित्सा टीम की निगरानी में पीपीई किट पहनकर सबसे अंत में मतदान कर सकेगा। संक्रमण से बचाव के लिए उससे हस्ताक्षर नहीं कराए जाएंगे और स्याही भी नहीं लगाई जाएगी।

300 होमगार्ड समेत 1100 जवान रहेंगे तैनात
क्षेत्र की 37 पंचायतों में पंच-सरपंच के लिए होने वाले चुनाव की सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर पुलिस अधिकारियों की मीटिंग आयोजित हुई। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भरत लाल मीणा व रामकुंवार कस्वां की अध्यक्षता में शाहपुरा पंचायत समिति के सभागार में आयोजित हुई मीटिंग में पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी व 15 पुलिस थानों के थाना प्रभारी मौजूद रहे। बैठक के दौरान पुलिस एएसपी ने पुलिस अधिकारियों को क्षेत्र में शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव करवाने के निर्देश दिए। एएसपी रामकुंवार कस्वां ने बताया कि चुनावों को लेकर 18 पुलिस मोबाइल पार्टी गठित की गई है, जिसमें 1 सहायक उप निरीक्षक, 1 हैड कांस्टेबल व 2 कांस्टेबल को शामिल किए गए है। इसके अलावा पुलिस बेडे के 800 जवान व 300 होमगार्ड को चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है। उन्होंने बताया कि अतिसंवेदनशील बूथों पर आरएसी के जवानों की ड्यूटी लगाई गई है।
————
शाहपुरा पंचायत समिति क्षेत्र की फैक्ट फाईल
कुल ग्राम पंचायतें—37
37 पंचायतों में सरपंच पद के प्रत्याशी—-282
37 ग्राम पंचायतों में कुल वार्डपंचों के पद—-433
निर्विरोध निर्वाचित—-182
शेष 251 वार्डपंच पदों के लिए चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी —578
——————
कुल मतदाता—-1 लाख 55 हजार 205
जिनमें पुरूष मतदाता—-81 हजार 529
महिला मतदाता—-73 हजार 676
क्षेत्र में मतदान के लिए कुल पोलिंग बूथ—200
मतदान सम्पन्न कराने के लिए पुलिस, आरएसी व होमगार्ड के तैनात रहेंगेे जवान—करीब 1100

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो