Panchayat Election : बजा बिगुल, गर्माई इन गांवों की राजनीति

पंचायत चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज, गांव में सजने लगी चौपाले, दावेदारों ने अपने पक्ष में माहौल बनाना शुरू कर दिया है

By: Gourishankar Jodha

Updated: 16 Sep 2020, 11:49 PM IST

नारहेडा। पंचायती चुनाव का बिगुल क्या बजा, गांवों की राजनीति गर्माने लगी है। गांवों की सरकार के चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के साथ गांव की चौपालों पर चुनाव की चौसरी बिछना शुरू हो गई है। पंचायत चुनाव को लेकर गांवों में राजनीति गरमाने लगी है। दावेदारों ने अपने पक्ष में माहौल बनाना शुरू कर दिया है। पंचायत चुनाव का बिगुल बजने के साथ ही यहां चुनाव की सरगमियां तेज हो गई हैं। दावेदार अपने पक्ष में माहौल बनाने में जुट गए हैं।
सुबह-शाम गांवों में चौपालों पर लोग जमा होने लगते हैं। देर रात तक चुनावी चर्चा चलती रहती हैं। कुछ लोग तो अपने तरीके से स्थिति को बता रहे हैं, इसके आधार पर ही कौन चुनाव लड़ेगा, किसका पलड़ा भारी रहेगा इसकी चर्चा हो रही है। चुनाव की तारीख तय होने के बाद दावेदार व ग्रामीणजन कोरोना महामारी को भूलकर जनसम्पर्क में जुट गए है, ना तो लोग सोशल डिस्टेंस का पालन कर रहे है और ना अपने चेहरों पर मास्क लगा रहे है।

चार चरण में होंगे पंचायत चुनाव...
राज्य निर्वाचन आयोग ने 7 सितंबर को चुनावों की घोषणा कर 4 चरणों में चुनाव तय किए थे। कार्यक्रम के अनुसार पहले चरण के लिए 28 सितंबर, दूसरे चरण के लिए 3 अक्टूबर, तीसरे के लिए 6 अक्टूबर व चौथे चरण के लिए 10 अक्टूबर को मतदान होगा। उसी दिन मतगणना के साथ परिणाम घोषित किया जाएगा। कोटपूतली की 38 ग्राम पंचायतों पर चौथे चरण में मतदान होगा।

कई दावेदारों के बिगड़े समीकरण...
ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन के चलते ग्राम पंचायत चुनाव लडऩे की तैयारी में जुटे कई दावेदारों का गणित गड़बड़ा गया है। पंचायतों के परिसीमन को लेकर कई पंचायतों में विरोध के स्वर मुखर है। कई दावेदारों के जातिगत समीकरण गड़बड़ा गए है, तो कई सालों से जीत का परचम लहराने वाले प्रतिनिधियों को हार का खतरा दिखाई दे रहा है।

उम्मीदवारों के खर्च की सीमा...
सरपंच पद के अभ्यर्थी 50 हजार रुपए तक चुनाव में खर्च कर सकते है तथा कोविड गाइडलाइन की पालना करते हुए जन सम्पर्क के दौरान अधिकतम 5 व्यक्ति साथ रह सकेंगे। सरपंच पद के प्रत्याशी एक वाहन का उपयोग कर सकते है।

Gourishankar Jodha
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned