scriptपंचायत चुनाव : पंच—सरपंच के निर्विरोध निर्वाचन की ऐसे बिठा रहे गणित | Panchayat elections: uncontested election of Panch Sarpanch | Patrika News

पंचायत चुनाव : पंच—सरपंच के निर्विरोध निर्वाचन की ऐसे बिठा रहे गणित

locationबस्सीPublished: Jan 02, 2020 11:03:54 pm

Submitted by:

Surendra

नुक्कड़ चौपालों पर बिछने लगी चुनावी चौसर

पंचायत चुनाव : पंच—सरपंच के निर्विरोध निर्वाचन की ऐसे बिठा रहे गणित

पंचायत चुनाव : पंच—सरपंच के निर्विरोध निर्वाचन की ऐसे बिठा रहे गणित

 आंतेला. पंचायती चुनाव को लेकर 26 दिसंबर को अधिसूचना जारी होने के बाद गांवों में चुनावी माहौल बनने लग गया है। तीसरे चरण में विराटनगर पंचायत समिति की 32 पंचायतों में 29 जनवरी को मतदान होगा। सरपंच व पंच के चुनाव को लेकर 20 जनवरी को नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। 21 को नामांकन जांच व नाम वापसी के बाद चिन्ह आंवटन होगा। जबकि पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्यों के चुनाव को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है। इस बार सरपंच के चुनाव ईवीएम व पंच का चुनाव पूर्व की भांति मतपत्रों से करवाए जाएंगे। खर्च की सीमा सरपंच पद के प्रत्याशी के लिए पचास हजार रुपए निर्धारित की गई है। वहीं सरंपच के लिए शैक्षणिक योग्यता के प्रावधानों को हटा दिया गया है। गांव की सरकार चुनने के लिए नुक्कड़ चौपालों पर चुनावी चर्चाएं शुरू हो गई है। संभावित प्रत्याशी अभी से लोगों की मान मनुहार तथा अपना क्षेत्र तैयार करने में गांव-ढाणियों में जनसंपर्क करने में जुट गए हैं।
नुक्कड, चौपालों पर संभावित प्रत्याशियों की गणित

गांवों में कड़ाके की ठंड के बीच चुनावी चर्चा का दौर गर्म है। लोग नुक्कड़ चौपालों व थडिय़ों पर चाय चुस्कियों के साथ सरपंच पद के भावी प्रत्याशियों के नामों के कयास लगाए जा रहे हैं। वहीं कई लोग वार्डों में पंच निर्विरोध चुनने की कवायद में जुटे हैं। कुछ संभावित सरपंच पद के उम्मीदवारों के नाम सामने आने लग गए हैं। वे टोली बनाकर घर-घर लोगों से मुलाकत कर चुनावी जीत की गणित बिठा रहे हैं। वहीं लोगों का मतदाता सूची में नाम जुडवा रहे हैं। गुरुवार दोपहर 1.30 बजे पीपली स्टैंड स्थित नुक्कड पर कुछ लोग दुकान पर चाय की चुस्की के साथ चुनावी चर्चा में मशगूल नजर आए। ग्राम सहकारी समिति अध्यक्ष रामस्वरूप स्वामी, सामाजिक कार्यकर्ता श्रवणदास स्वामी, डीलर रामावतार गुर्जर, महावीर सिंह, रिछपाल, रामकरण यादव, सत्यनाराण स्वामी ने बिना किसी भेदभाव के सबको साथ लेकर गांव का विकास कराने वाले को सरपंच चुनने की बात कहीं। यहीं ग्राम पंचायत आंतेला, भाबरू में भी कमावेश स्थिति नजर आई।
विराटनगर प्रधान की महिला के हाथ कमान

अबकी बार विराटनगर पंचायत समिति में प्रधान की कमान सामान्य महिला के हाथ में होंगी। आरक्षण में पहली बार सामान्य महिला के नाम लॉटरी निकली है। पिछली बार अनुसुचित जाति में शिम्भू दयाल चांदोलिया के हाथ में थी। यहां परिसीमन में नव गठित ग्राम पंचायत किशनपुरा में निर्विरोध सरपंच चुनने के लिए ग्रामीणों व युवाओं की बैठक हो चुकी है। यहां ग्राम पंचायत आंतेला, भाबरू, कैरली में सरपंच पद के लिए अनारक्षित सीट होने से कई संभावित उम्मीदवार सामने आ रहे हैं।
रोचक होंगे चुनाव

चुनावी तारीख की घोषणा के साथ ही राजनीतिक दल सक्रिय हो गए हैं। गांव की सरकार बनाने के लिए मुखिया की नब्ज टटोलना शुरू हो गया है। आठवी पास शैक्षणिक योग्यता की बाध्यता हटने के बाद सरपंच बनने के लिए अनेक संभावित चेहरे सामने आ रहे हैं। चुनाव में सरपंच व पंच पद के उम्मरदवारों को आठ दिन पहले चुनाव चिन्ह आंवटित हो जाएगा।

चिताणु में निर्विरोध सरपंच बनाने पर सर्व समाज की बैठक

चंदवाजी. क्षेत्र की ग्राम पंचायत चिताणु कला में गुरुवार को सरपंच बनाने को लेकर सर्व समाज की बैठक गांव के चौपाल पर आयोजित हुई। जिसमें ग्राम पंचायत चुनाव को लेकर चर्चा की गई सर्व समाज के नागरिक व युवा बैठक में सम्मिलित हुए। सभी ने एक महिला के नाम पर सहमति जताई और निर्विरोध सरपंच बनाने का निर्णय किया।
गांव के चौपाल पर करीबन 5 घंटे चली सर्व समाज की बैठक में सभी ने सहमति प्रकट करते हुए एक महिला का नाम प्रस्तावित किया जिस पर सभी ने समर्थन करते हुए आगामी पंचायत चुनाव में चिताणुकलां से सरपंच पद पर निर्विरोध निर्वाचित करने का निर्णय किया गया। हालांकि सरपंच पद के उम्मीदवारों की स्थिति नामांकन के बाद ही स्पष्ट होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो