पंचायत चुनाव : 80 पंचायतों के लिए मतदान और फैसला आज

329 मतदान दल, 80 रिटर्निंग अधिकारी

आज सुबह 8 से शाम 5 बजे तक मतदान

जयपुर. पंचायत चुनाव के लिए जिले की तीन पंचायत समितियों आमेर, मौजमाबाद तथा जालसू में सरपंच एवं वार्ड पंच पद के मतदान एवं मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। गुरुवार सुबह सीकर रोड स्थित भवानी निकेतन महिला महाविद्यालय से मतदान दल एवं रिटर्निंग अधिकारी पंचायत समितिवार अंतिम प्रशिक्षण प्राप्त कर रवाना हुए। निर्वाचन की प्रक्रिया शान्तिपूर्ण सम्पन्न करने के लिए तीनों पंचायत समिति क्षेत्रों में कुल 40 जोनल मजिस्ट्रेट तथा 6 एरिया मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. जोगाराम ने बताया कि पहले चरण में तीनों पंचायत समिति क्षेत्रों में निष्पक्ष, शांतिपूर्ण मतदान के लिए सम्बंधित अधिकारी लगातार निगरानी कर रहे हैं तथा इसके लिए जिला स्तर तथा उपखंड स्तर पर नियंत्रण कक्ष लगातार काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में जहां 17 जनवरी को चुनाव होने हैं उन क्षेत्रों में एक दिन पूर्व निरीक्षण एवं निगरानी को और सघन किया गया है।

सरपंच के लिए ईवीएम से वोटिंग

आमेर, मौजमाबाद तथा जालसू में शुक्रवार को सरपंच तथा वार्ड पंच के लिए मतदान होगा। मतदान का समय प्रात: 8 बजे से सायं 5 बजे तक रहेगा। तीनों पंचायत समितियों में लगभग 3 लाख 12 हजार 600 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। सरपंच के लिए ईवीएम मशीन तथा वार्ड पंच के लिए मतपत्र के माध्यम से मतदान कराया जाएगा। इसके बाद ग्राम पंचायत मुख्यालय पर दोनों पदों के लिए मतगणना की जाएगी।


आमेर-जालसू में वोटिंग आज, पहुंची पोलिंग टीम

आमेर (अचरोल). प्रथम चरण के मतदान के लिए आमेर और जालसू की टीम ने मतदान स्थलों पर जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मतदान केंद्रों पर पोलिंग बूथ टीम गुरुवार को ही पहुंच गई। पंचायत चुनाव 2020 के प्रथम चरण के लिये पंसस आमेर की 25 सरपंच पदों के लिए 199 सरपंच उम्मीदवार तथा जालसू पंसस की 34 ग्राम पंचायतों के लिए 270 सरपंच उम्मीदवार मैदान में है।शुक्रवार को प्रथम चरण के मतदान में आमेर और जालसू पंसस की 59 ग्राम पंचायतों 469 सरपंच उम्मीदवारो का भविष्य तय होगा। इसके लिए आमेर के 10,4,599 तथा जालसू के 12,0909 मतदाता मतदान करेंगे। मतदान केंद्र पर मतदान के बाद मतगणना कर सरपंचों और पंचों के परिणाम घोषित किए जाएंगे। 18 जनवरी को उपसरपंच को चुना जाएगा।

किसके सिर बंधेगा गांवों की सरकार का ताज, घमासान आज

अजीतगढ़. प्रथम चरण में नवसृजित अजीतगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र की 23 ग्राम पंचायतों में 1 लाख 10 हजार 281 मतदाता सुबह 8 से शाम 5 बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग कर गांव की सरकार का चुनाव करेंगे। जिसमे सबसे अधिक अजीतगढ़ ग्राम पंचायत में 11 हजार 779 मतदाता है। वहीं सबसे कम सकराय में 3185 मतदाता मतदान कर सकेंगे। श्रीमाधोपुर तहसीलदार व सहायक निवार्चन एवं रजिस्ट्रीकरण अधिकारी महिपाल सिंह ने बताया कि अजीतगढ़ पंचायत समिति की 23 पंचायतों में चुनाव के लिए प्रशासन मुस्तैद है।

पुलिस-प्रशासन मुस्तैद

शांतिपूर्ण मतदान के लिए क्षेत्र में 13 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 2 एरिया मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस की मोबाइल टीमें लगातार इलाके में कानून व्यवस्था का जायजा ले रही है। सहायक निवार्चन एवं रजिस्ट्रीकरण अधिकारी ने बताया कि संवेदनशील व अतिसंवदेनशी बूथों पर अतिरिक्त जाप्ता लगाया गया है।

154 सरपंच पद के प्रत्याशी

इधर, चुनाव प्रचार अभियान समाप्त हो जाने के बाद से प्रत्याशी घर-घर मतदाताओं को साधने में जुटे रहे। ग्राम पंचायत लादीकाबास के चुनाव प्रकिया का बहिष्कार करने के बाद 23 ग्राम पंचायतों में 154 सरपंच प्रत्याशी मैदान मे है।

Surendra Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned