पंचायत ने नाला निर्माण अधूरा छोड़ा सड़क पर जमा गंदा पानी राह में बना रोड़ा

पंचायत ने नाला निर्माण अधूरा छोड़ा

सड़क पर जमा गंदा पानी राह में बना रोड़ा


मंदिर के सामने जमा कीचड़ से आस्था को आघात


बस्सी . कस्बा के कल्याणगंज इलाके के घरों से निकलने वाले पानी की निकासी के लिए ग्राम पंचायत की ओर से ६ माह पूर्व कल्याणगंज से सांभरिया रोड स्थित पन्नेश्वर महादेव मंदिर तक पुराने की मरम्मत न कर नए नाले का निर्माण करवाया था। इस नाले को आगे तक बनाना था, लेकिन पंचायत आगे नाला नहीं बनाकर काम बंद कर दिया।

आगे रुकावट होने से नाले के गंदा पानी सड़क पर बह रहा है। लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है। इससे लोगों में रोष व्याप्त है।
जानकारी के अनुसार कस्बा के कल्याणगंज से पन्नेश्वर महादेव मंदिर तक २ दशक पूर्व जेडीए ने नाले का निर्माण करवाया था। इससे लोगों को गंदे पानी से निजात मिली थी। रखरखाव के अभाव में नाला जगह जगह से क्षतिग्रस्त हो गया था। पंचायत ने इसकी सुध ली और मरम्मत कार्य न करवाकर नाले को दोबारा से बनाया, लेकिन पंचायत ने इसे मंदिर तक ही बनाकर छोड़ दिया। आगे पानी की समुचित निकासी नहीं होने से नाले का पानी सड़क पर बहने लग गया है। वाहन चालकों को गंदे पानी से होकर निकलना पड़ रहा है। इससे ग्रामीणों में रोष व्याप्त है।

सुविधा बनी दुविधा...
पंचायत पुराने नाले की जगह नया नाला बनाकर लोगों को राहत दी। इससे कल्याणगंज में भरने वाले गंदे पानी से निजात मिली और लोगों को आवागमन में सुविधा हुई, लेकिन नाले का निर्माण आगे तक नहीं करवाने से राहगीरों, वाहन चालकों और मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए दुविधा बनी हुई। कल्याणगंज में भरने वाले गंदे पानी से निजात तो मिली, लेकिन यह समस्या मंदिर के पास जाकर हो गई। जो लोगों को राहत नहीं दे पा रही है। यदि पंचायत नाले को टीबड़ी वाले बालाजी मंदिर होकर आगे नाले में मिला दे तो समस्या का समाधान हो सकता है।

श्रद्धालुओं की आस्था को आघात...
मंदिर तक नाले को बनाकर छोड़ देने से नाले का गंदा पानी सड़क पर मंदिर के सामने से होकर गुजरता है। मंदिर में सुबह से शाम तक श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहा है। मंदिर में पूजा अर्चना करने वाले श्रद्धालुओं को कीचड़ से होकर गुजरना पड़ रहा है। कई मर्तबा तो लोगों के फिसलने से हाथों से पूजन सामग्री भी नीचे गिर पड़ती है। वह खराब हो जाती है। श्रद्धालुओं को वापस घर जाकर सामग्री लानी पड़ती है। इससे उनका काफी समय खराब होने के साथ उनकी श्रद्धा पर आघात लगता है। वे पंचायत प्रशासन को कोसते रहते है।

सड़क हो रही क्षतिग्रस्त...
महिनों से सड़क से पानी बहने और एकत्रित रहने से सड़क पर कीचड़ ही कीचड़ हो गया। इसमें होकर छोटे बड़े वाहन गुजरते है। पानी बहने और वाहनों के गुजरने से सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है। मंदिर के आासपास जगह जगह गहरे गहरे गड्ढ़े हो गए है। इन गड्ढ़ों में वाहन चल नहीं पाते है। वाहन भी क्षतिग्रस्त हो रहे है। इससे चालकों को समय के साथ आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है। वाहन हिचकौले खाते रहते है। लोगों को वाहनों के गिरने का अंदेशा बना रहता है। कई मर्तबा दुपहिया वाहन चालक ऊबड़ खाबड़ सड़क पर गिर चुके है। इससे वे चोटिल हो जाते है।

सिकुड़ा दिया नाला...
सांभरिया रोड पर कल्याणगंज से पन्नेश्वर महादेव मंदिर में जेडीए ने चौड़ा और गहरा नाला बनाया था। इससे नाला ऊफनकर पानी बाहर नहीं निकलता था, लेकिन पंचायत ने नाले की साफ सफाई सही होने, जानवरों के गिरने की आशंका के चलते नाले की गहराई और चौड़ाई घटा दी। नाले को टीबड़ी वाले बालाजी मंदिर होते हुए दूसरे नाले में मिलाना था, लेकिन नहीं मिलाने से कीचड़ ऊफनकर बाहर निकल जाता है। इससे पानी सड़क पर जमा हो रहा है।

इनका कहना है
मंदिर से आगे तक नाला बनाया जाएगा। अभी ठेकेदार अन्य स्थान पर काम कर रहा है। नालो टीबड़ी वाले हनुमान मंदिर होते हुए दूसरे नाले में मिलाया जाएगा।---------- विनोद कुमार शर्मा, सरपंच, ग्राम पंचायत बस्सी।

Pankaj Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned