अमरसर के शेखागढ़ में 3 करोड़ 50 लाख की लागत से बनेगा पैनोरमा

अमरसर के शेखागढ़ में 3 करोड़ 50 लाख की लागत से बनेगा पैनोरमा

Satya Prakash Sharma | Publish: Sep, 10 2018 09:47:42 PM (IST) Bassi, Jaipur, Rajasthan, India

शाहपुरा तहसील के अमरसर स्थित शेखागढ़ में 3 करोड़ 50 लाख की लागत से महाराव शेखा पैनोरमा बनाया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार से राशि स्वीकृत हो चुकी है और शीघ्र ही कार्य शुरू होगा।

 

रलावता में शेखाजी सैनिक प्रशिक्षण विद्यालय बनेगा

शाहपुरा। शाहपुरा तहसील के अमरसर स्थित शेखागढ़ में 3 करोड़ 50 लाख की लागत से महाराव शेखा पैनोरमा बनाया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार से राशि स्वीकृत हो चुकी है और शीघ्र ही कार्य शुरू होगा। शेखागढ़ के विकास व शेखाजी के जन्म दिवस की तैयारियों को लेकर अखिल महाराव शेखा संस्थान की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक संस्थान के स्थाई अध्यक्ष व विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में भवानी निकेतन जयपुर में आयोजित हुई। बैठक में 19 अक्टूबर को विजय दशमी के दिन महाराव शेखाजी के जन्म दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम को लेकर विचार विमर्श किया गया। इस दौरान विधानसभा उपाध्यक्ष ने बताया कि अमरसर के शेखागढ़ में 3 करोड़ 50 लाख की लागत से महाराव शेखा पैनोरमा बनाया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार ने राशि स्वीकृत कर दी। साथ ही राज्य सरकार ने रलावता में शेखाजी सैनिक प्रशिक्षण विद्यालय के लिए भी 31 करोड रुपए स्वीकृत किए हैं। बैठक में महाराव शेखा संस्थान के द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों पर विचार विमर्श किया गया। इस मौके पर अमरसर कस्बे में महाराव शेखा जी की जन्म स्थली शेखागढ़ में बनने वाले पैनोरमा व निर्वाणस्थली रलावता में बनने वाले शेखाजी सैनिक प्रशिक्षण विद्यालय के निर्माण व शिलान्यास पर विचार विमर्श किया गया।

दर्शनीय स्थल के रूप में विकसित होगा शेखागढ़

विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि महापुरुष किसी समाज व किसी क्षेत्र से संबंधित नहीं होता, अपितु उसका जीवन समस्त मानव समाज के कल्याण के लिए होता है। महाराव शेखाजी का निर्वाण ही स्त्री की आन की रक्षा व गौ रक्षा के लिए हुआ था। इस दौरान महाराव शेखा संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष जालिम सिंह आसपुरा, सचिव संपत सिंह धमोरा, कोषाध्यक्ष गोवर्धन सिंह दिवराला, उपकोषाध्यक्ष शंकर सिंह खेजरोली, मानसिंह पीथलपुर , अमर सिंह राडावास, महाराव शेखा संस्थान के शहर अध्यक्ष राजेंद्र सिंह सहित कई लोगों ने विचार व्यक्त किए। बैठक में शेखागढ को एक दर्शनीय स्थल के रूप में विकसित करने तथा महाराव शेखाजी के निर्वाण स्थल रलावता में विकास कार्यों को लेकर सुझाव भी दिए गए। बैठक में अखिल महाराव शेखा संस्थान के प्रदेश कार्यकारिणी पदाधिकारी व सदस्य मौजूद थे।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned