script

लॉकडाउन में आंशिक छूट, औद्योगिक इकाइयों की बड़ी परेशानी

locationबस्सीPublished: Apr 21, 2020 12:15:09 am

Submitted by:

Gourishankar Jodha

औद्योगिक इकाइयों में शुरू नहीं हुआ कामकाज, साफ सफाई में बीता पूरा दिन, संचालक इकाईयां चालू करने के लिए जद्दोजहद करते रहे लेकिन बात मजदूरों पर आकर रुक गई

लॉकडाउन में आंशिक छूट, औद्योगिक इकाइयों की बड़ी परेशानी

लॉकडाउन में आंशिक छूट, औद्योगिक इकाइयों की बड़ी परेशानी

बस्सी। लॉकडाउन-२ में आंशिक छूट के साथ सोमवार को राजमार्ग से लगती बस्सी रीको की औद्योगिक इकाइयों में कार्य सुचारू नहीं हो सका। संक्रमण का डर, साफ-सफाई व्यवस्था और सबसे जरूरी मजदूरों की कमी के चलते पहले दिन किसी भी इकाई में कार्य नहीं हुआ। स्थानीय मजदूर और वर्कर्स पूरे दिन आसपास सफाई सहित अन्य व्यवस्थाओं में व्यस्त रहे तो फैक्ट्रियां नहींं चल पाई। एक माह से बंद फैक्ट्रियों में संचालकों का समय साफ सफाई में ही बीत गया। संचालक इकाईयां चालू करने के लिए जद्दोजहद करते रहे लेकिन बात मजदूरों पर आकर रुक गई।
साफ सफाई में ही बीता दिन
आदेश के बाद बस्सी रीको एरिया में बंद इकाईयों में पहला दिन साफ सफाई में ही बीत गया। जिन फैक्ट्री संचालकों ने फैक्ट्री में मजदूरों को रख रखा था, उनसे साफ सफाई करवाई। मशीनों को भी चेक किया गया। इससे बाद में समस्या उत्पन्न न हो। इसके साथ ही मशीनों की मरम्मत के साथ ग्रीस, ऑयल आदि की गई। इसके बाद संचालकों ने मजदूरों को आने व जाने की व्यवस्था में जुट गए।
क्षेत्र के मजदूरों से ही होगा काम
संचालकों ने बताया कि अब बाहरी लोगों को काम न करवाकर स्थानीय लोगों से ही काम करवाया जाएगा। बाहरी व्यक्तियों से संक्रमण फैलने का अंदेशा बना हुआ है। संक्रमित व्यक्तियों का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। इससे भय के माहौल में काम शुरू तो होगा। कई लोगों ने तो अभी जल्दबाजी में लिया हुआ फैसला बताया। यदि एक साथ मजदूर काम करने आएंगे तो करीब भी रहना होगा। हाथ नहीं बटाएंगे, तो काम भी नहीं होगा। इससे संक्रमण फैलने की आशंका भी है।
बल्लियां लगाकर रास्ते सील

बस्सी रीको एरिया में अनाधिकृत वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाने के लिए क्षेत्र के रास्तों को बांस और बल्लियां लगाकर सील कर दिया। रीको इंडस्ट्रीज एरिया में घुसने के लिए मुख्य रास्ते से ही प्रवेश करवाया जाएगा। यहां चैक पोस्ट बनाया गया है। यहां गाडिय़ां जांच के बाद ही अंदर प्रवेश करेगी। साथ ही बाहरी बिना परमिशन की गाडिय़ों पर रोक लगाई जाएगी। इससे संक्रमण की आशंका नहीं रहेगी और बाहर के लोग एकत्रित नहीं होगी। (कासं)
मजदूरों की रही कमी
सरकार ने कई इकाईयां शुरू करवाने के आदेश तो दे दिए लेकिन इन्हें चलाने के लिए मजदूरों की जरूरत होगी, जो बस्सी क्षेत्र में पर्याप्त नहीं है। यहां अधिकांश मजदूर जयपुर, दौसा सहित अन्य इलाकों से है जो लॉकडाउन के चलते नहीं आ सकते। इससे इकाईयां शुरू होने पर मेंं परेशानी हो रही है। आगे भी जब तक लॉकडाउन रहेगा तब तक बनी रहेगी। इससे संचालक कशमकस में हैं। ऐसे में बिना मजदूरों के फैक्ट्री में काम चालू करना संभव नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो