script

corona update : कोरोना रोगियों को अब वेंटिलेटर से मिलेगी ‘सांसें’, 4 दिन में करीब 13 जनों की मौत

locationबस्सीPublished: May 01, 2021 05:49:54 pm

Submitted by:

vinod sharma

10 बड़े व 7 छोटे वेंटिलेटर में से 5 पोर्टेबल वेंटिलेटर शुरू

corona update : कोरोना रोगियों को अब वेंटिलेटर से मिलेगी 'सांसें', 4 दिन में करीब 13 जनों की मौत

corona update : कोरोना रोगियों को अब वेंटिलेटर से मिलेगी ‘सांसें’, 4 दिन में करीब 13 जनों की मौत

जयपुर. जिले के कोटपूतली बीडीएम अस्पताल में पिछले एक साल से बक्सों में बंद 10 बड़े व 7 छोटे वेंटिलेटर में से आखिरकार 5 पोर्टेबल वेंटिलेटर शुक्रवार को शुरू हो गए। पीएम फंड से स्वीकृत इन वेटिलेटर के एक साल से बक्सों मेंं बंद रहने से इनका कोई उपयोग नहीं हो रहा था।
मौतें होने पर चेतेे…
कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में कोरोना संक्रमितों का ग्राफ लगातार बढऩे व पिछले तीन दिनों में कोरोना संक्रमण से यहां पांच जनों की मौत होने के बाद अस्पताल प्रशासन पर वेंटिलेटर शुरू नहीं करने पर चौतरफा निंदा हुई। अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट के साथ केन्द्रीयकृत मेडिकल गैस पाइप लाइन (एमजीपीएल) व्यवस्था होने के बाद वेंटिलेटर शुरू करने के लिए दबाव बढ़ रहा था। राज्यमंत्री व विधायक राजेन्द्रसिंह यादव के अलावा दो दिन पहले एसडीएम सुनीता मीणा, उप अधीक्षक दिनेश यादव व तहसीलदार सूर्यकांत शर्मा ने अस्पताल का दौरा कर आमजन के हित में वेंटिलेटर शुरू करने की बात कही थी। ऐसे में अब 4 दिन में करीब 13 जनों की मौत हो चुकी है।
आइसीयू वार्ड में लगाए वेंटिलेटर…
पीएमओ डॉ.चैतन्य रावत व उप नियंत्रक डॉ.प्रमोद भदौरिया ने बताया कि अभी पूर्व में इंस्टाल हो चुके 7 पोर्टेबल वेंटिलेटर में से 5 वेंटिलेटर आइसीयू वार्ड में शुरू किए है। एनीस्थिसिया के डॉ. सुरेन्द्र शर्मा का प्रभारी लगाया है। अभी आईसीयू में पांच बेड होने से 5 ही वेंटिलेटर शुरू किए है। एनिस्थिसिया के दो और चिकित्सक यहां प्रतिनियिुक्ति पर लगाने के प्रस्ताव विभाग को भेजे है। वेंटिलेटर के लिए चार चिकित्साकर्मी लगाए गए है।
पत्रिका ने उठाया था मुद्दा–
राजस्थान पत्रिका ने समय-समय पर समचार प्रकाशित कर वेंटिलेटर के आने के बाद से इनके शुरू नहीं करने के मुद्दे उठाए थे। इससे जिम्मेदारों को बक्से में बंद वेंटिलेटर से होने वाली परेशानियों से चेताया था।
58.65 लाख हुए थे स्वीकृत–
पिछले साल पीएम केयर फंड से 58 लाख 65 हजार की लागत से 17 नए वेंटिलेटर उपलब्ध कराए थे। इनमें से 10 बड़े वेंटिलेटर कोरोना मरीजों लिए शुरू की जाने वाली आईसीयू प्रस्तावित थे। लेकिन बड़े 10 वेंटिलेटर का अभी तक डेमो ही नहीं हुआ। छोटे 7 वेंटिलेटर का अगस्त 2020 में डेमो किया था। अस्पताल में 50 से अधिक चिकित्सकों व 100 से अधिक चिकित्साकर्मियों के होने के बाद भी वेंटिलेटर शुरू नहीं हो सके थे। अब दबाव बढऩे पर पांच वेंटिलेटर शुरू हुए है।

ट्रेंडिंग वीडियो