Build up india....सर्राफा कारोबार को पटरी पर लाने के लिए कदम उठाएं सरकार

कम ब्याज दर पर 20 लाख तक का ऋण उपलब्ध कराने की मांग की

By: Satya

Published: 05 Jun 2020, 09:20 PM IST


शाहपुरा। कोरोना महामारी के चलते सर्राफा कारोबार भी प्रभावित हुआ है। कारेाबार को पुन: पटरी पर लाने व कमजोर वर्ग को सरकारी सहायता दिलाने की मांग को लेकर राजस्थान प्रदेश मैढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज संस्था के आह्वान पर शाहपुरा स्वर्णकार समाज के लोगों ने मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम शाहपुरा नरेन्द्र कुमार मीणा को 8 सूत्री मांगपत्र सौंपा।

मैढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज की प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य मामराज सोनी, सर्राफा व्यापार मंडल शाहपुरा के कोषाध्यक्ष पंकज सोनी, एडवोकेट विशाल सोनी, संदीप सोनी, कृपाशंकर सोनी सहित समाज के लोगों ने कोरोना महामारी के चलते प्रभावित हुए सर्राफा व्यापार को पुन: पटरी लाने के लिए समाज के मध्यम व कमजोर वर्ग की सहायता की मांग की।

उन्होंने 8 सूत्री मांगपत्र में स्वर्णकला बोर्ड की स्थापना कर समाज के हितों की रक्षा करने, व्यापारियों को कम ब्याज दर पर व आसान किश्तों में बैंक से 20 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्ध कराने, बेरोजगारों को भत्ता देने, 60 वर्ष से अधिक उम्र के ज्वैलरी का कार्य करने में असक्षम कारीगरों को 3 हजार रुपए मासिक पेंशन एवं खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ देने, आर्टिजन कार्डधारी समाज के लोगों को पूरा लाभ दिए जाने की सरकार से मांग की है। जिससे सर्राफा कारोबार पटरी पर आ सके।

संस्था के मामराज सोनी ने बताया कि स्वर्णकार समाज के 80 फीसदी लोग हस्तशिल्पी, कारीगर, या श्रमिक वर्ग में आते है, जो कि कोरोना महामारी के चलते प्रभावित हुए हैं। काम धंधे ठप होने से उक्त परिवारों पर रोजीरोटी का संकट आ गया है। उनकी मदद करने और कारोबार को पटरी पर लाने के लिए सरकार से कदम उठाने की मांग की गई। जिससे सर्राफा कारेाबारियों को राहत मिल सके और उनका व्यापार पटरी पर लौट सके। इस दौरान कई कारोबारी मौजूद थे। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी ने उनकी मांग को उच्चाधिकारियों तक पहुंचाने का आश्वासन दिया।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned