Changemakers campaign: ग्रामीण बोले-पंचायत की कमान स्वच्छ व अच्छे लोगों को मिले, ताकि गांवों का समुचित विकास हो

चेंजमेकर्स: बदलाव के नायक 3.0

पत्रिका के चेंजमेकर अभियान के तहत शाहपुरा में ऑनलाइन बैठकों का आयोजन

 

#Changemakerscampaign#

 

#Changemakers#

 

#PatrikaChangemakersCampaign#

 

By: Satya

Published: 08 Oct 2020, 09:47 PM IST


शाहपुरा। गांवों की सरकार चुनने के लिए चतुर्थ चरण में 10 अक्टूबर को होने वाले मतदान को लेकर प्रशासन की तैयारियां जोर शोर से चल रही है। वहीं, जयपुर जिले की शाहपुरा पंचायत समिति क्षेत्र की 37 ग्राम पंचायतों में 10 अक्टूबर को होने वाले चुनाव से पहले पत्रिका के चेंजमेकर्स-बदलाव के नायक अभियान के तहत गुरूवार को बेबिनार आयोजित किया गया।


अभियान के तहत क्षेत्र की कई ग्राम पंचायतों में आयोजित की गई ऑनलाइन बैठकों में गांवों के प्रबुद्ध लोगों और चेंजमेर्कर्स अभियान से जुड़े युवाओं ने कहा कि ग्राम पंचायतों की कमान स्वच्छ छवि के अच्छे और ईमानदार लोगों के हाथों में होनी चाहिए। जिससे कि सभी को साथ लेकर चलें और गांवों का सुनियोजित विकास हो।

बैठकों में चेंजमेकर्स, वॉलेटियर्स और गणमान्य लोगों ने गांवों की प्रमुख समस्याओं पर चर्चा करते हुए होने वाले गांवों के विकास का एजेंडा तैयार किया और पंचायत चुनावों में निष्पक्ष रूप से मतदान करते हुए अच्छे लोगों को आगे लाने का आह्वान किया। इस दौरान पेयजल, सडक़, बिजली, चिकित्सा, किसानों को उपज का उचित मूल्य नहीं मिलने सहित कई मुददे सामने आए। जिन पर चर्चा की गई और समाधान पर जोर दिया।

मुददे जो सामने आए
-सभी पंचायतों में स्वच्छ, ईमानदार और सभी को साथ लेकर चलने वाले प्रत्याशियों को आगे लाया जाए, जिससे गांवों का विकास हो और आमजन की समस्याओं का समय पर निस्तारण हो
-शाहपुरा विधानसभा क्षेत्र की पेयजल समस्या का निराकरण हो
-क्षेत्र को नदियों से जोड़ा जाए, जिससे किसानों की कृषि संबंधित समस्या दूर हो। इसके लिए क्षेत्र के सभी सरपंच, पसंस सदस्य व जिला परिषद सदस्य मिलकर अपनी बात पुरजोर तरीके से आगे तक पहुंचाए।
-ग्राम पंचायतों में खेल मैदान हो, जिससे बच्चों को खेलने की सुविधा मिल सके।
-गांवों में खस्ताहाल सडक़ों की दशा सुधारी जाए
-गांवों में खुले कुओं को ढकवाया जाए, जिससे हादसों पर लगाम लगे
-गांवों में पीएचसी स्तर पर चिकित्सा व्यवस्था सुदृढ हो
-अजीतगढ़-चौमूं स्टेट हाईवे पर अमरसरवाटी के राडावास में पूर्ण सुविधायुक्त सीएचसी स्थापित हो
-नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे पर सुलभ शौचालय हो, जिससे यात्रियों को विश्ेाषकर महिलाओं को राहत मिले।
-पंचायतों की निजी आय बढ़ाने के लिए सरपंचों को मिले और अधिकार
-गांव-ढाणियों में ड्रेनेज सिस्टम सही हो, इसके लिए पंचायतों को मिले बजट
-गांवों में सफाई व्यवस्था सुदृढ हो, इसके लिए पंचायतों में बजट बढ़ाया जाए
-पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रत्येक गांव में चरागाह भूमि पर सघन पौधारोपण हो और पंचायत में इसके लिए अलग से बजट हो। इसकी हर साल मॉनिटरिंग हो
-गांवों में गौशालाएं खोली जानी चाहिए, जिससे आवारा विचरण करने वाले मवेशियों से किसानों की फसलें नष्ट नहीं होगी और गौवंश को दुर्दशा नहीं होगी।
---------------

मुखिया ऐसा हो जो गांव के विकास पर ध्यान दें
इस दौरान बैठक में ग्राम पंचायत खोरी निवासी धर्मपाल यादव व बिदारा निवासी पूणमल बुनकर ने कहा कि गांव का मुखिया पढ़ा लिखा व कामकाज की समझ रखता हो। जो चुनाव जीतने के बाद गांव के विकास पर ध्यान दें। उन्होंने कहा कि गांव के विकास की जिम्मेदारी सरपंच की ही होती है। इसलिए ऐसे व्यक्ति को पंचायत की कमान सौंपी जाए तो बिना भेदभाव के गांव का विकास करें। गरीब और किसानों का हितैशी हो।

स्वच्छ छवि के ईमानदार को सौंपेंगे कमान
ग्राम पंचायत देवीपुरा निवासी इन्दराज मारवाल व पीपलोद नारायण पंचायत निवासी सुभाष पोषवाल ने कहा कि सभी जगह स्वच्छ और ईमानदार व्यक्ति को पंचायत की कमान सौंपनी चाहिए। जिससे गांवों का समुचित विकास हो। चुना गया व्यक्ति जनता के दुख दर्द में काम आए और पेयजल, बिजली, सडक़, सफाई आदि मूलभूत सुविधाओं के विकास पर ध्यान दें। साईवाड़ निवासी सुनील शर्मा ने कहा कि सरपंच ऐसा हो जो साफ छवि का हो, सभी वर्ग के लोगों को साथ लेकर चलें और ईमानदारी से गांव का विकास करें।

पिछड़े वर्ग को आगे बढ़ाने वाला हो
अमरसरवाटी की हनुतिया पंचायत निवासी धर्मसिंह खोखर, राडावास निवासी हरिनारायण बराला ने कहा कि गांव का मुखिया पढ़ा लिखा हो, जिससे उसे सरकारी योजनाओं और कामकाज की समझ हो। गांव के पिछड़े वर्ग के लोगों को आगे बढ़ाने वाला हो और हर नागरिक को महत्व दें। उन्होंने कहा कि हम ऐसे ही प्रतिनिधि को चुनेंगे। अन्य लोगों को भी जागरुक करेंगे। राडावास निवासी लोकेश व्यास, साधुराम घोघड़, धानोता निवासी सुरेश मीणा, जगतपुरा निवासी रामकरण गुर्जर ने भी अच्छे व्यक्ति को पंचायत की कमान सोंपने पर जोर दिया।

चेंजमेकर्स ने मताधिकार का उपयोग करने के लिए किया जागरुक
पत्रिका के चेंजमेकर्स व वॉलंटियर्स ने भी क्षेत्र में बिदारा व खोरी में लोगों को मतदाधिकार आ उपयोग करने और स्वच्छ छवि के योग्य व्यक्तियों को आगे लाने के लिए जागरुक किया। इस दौरान पूरणमल बुनकर, धर्मपाल यादव, संतोष कुमार, चौथमल अटल, मुकेश बुनकर सहित कई चेंजमेकर्स व वॉलंटियर्स ने करीब 20 युवाओं की बैठक आयोजित की।

Patrika

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned