कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी के बाद भी नहीं चेत रहे लोग

वैक्सीनेशन के लिए उमड़ रही भीड़ में सोशल डिस्टेंस की जरा भी पालना नहीं

By: Satya

Published: 22 Jul 2021, 10:04 PM IST

शाहपुरा। वैक्सीन की कमी के चलते जीवन की सुरक्षा को लेकर वैक्सीनेशन के लिए अब मारामारी मचने लगी है। पहली डोज लगवाने के बाद निर्धारित समयाविध के बावजूद करीब 30 हजार लोगों के वैक्सीन का दूसरा टीका नहीं लग पा रहा। इसके चलते वैक्सीनेशन शिविरों में लोगों की इस कदर भीड़ उमड़ रही है कि सोशल डिस्टेंस की जरा भी पालना नहीं हो रही।

भीड़ के चलते निर्धारित दो गज की दूरी तो दूर, तिलभर भी जगह नजर नहीं आती। इससे संक्रमण का खतरा और अधिक बढ़ गया है। विशेषज्ञों की तीसरी लहर की बार-बार चेतावनी के बावजूद लोग खतरा मोल लेकर जिन्दगी बचाने की होड में लगे हुए हैं।


शाहपुरा के श्री कल्याण ङ्क्षसह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में गुरूवार को आयोजित वैक्सीनेशन शिविर में वैक्सीन की महज 200 डोज थी, जबकि वैक्सीन लगवाने के लिए करीब 1 हजार लोग पहुंच गए।

यहां कई दिन बाद वैक्सीन आने से सुबह से ही लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। देखते ही देखते स्कूल के बाहर जयपुर -दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग की सर्विस लेन पर महिला-पुरुषों की लम्बी कतारें लग गई। भीड़ के चलते सोशल डिस्टेंस का मखौल उड़ता नजर आया। ऐसे में संक्रमण का खतरा अधिक बढ़ गया है। यहां अस्पताल प्रभारी डॉ. हरीश मोहन मुदगल की मौजूदगी में चिकित्सा स्टाफ ने टोकन सिस्टम से वैक्सीनेशन किया।

अस्पताल में धक्का-मुक्की के बाद बदला स्थान, टोकन सिस्टम से लगाई वैक्सीन
पिछले सप्ताह शाहपुरा के राजकीय अस्पताल में वैक्सीनेशन शिविर में करीब ढाई हजार से अधिक लोगों की भीड़ आने से धक्का-मुक्की हो गई थी। इसके बाद मरीजों को होने वाली समस्या को देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने राजकीय अस्पताल के बजाय वैक्सीनेशन का स्थान बदलकर श्री कल्याण सिंह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कर दिया है।

यहां गुरुवार को पहली बार वैक्सीनेशन शिविर लगाया गया। जिसमें भी बड़ी संख्या में लोग उमड़ पड़े, लेकिन अस्पताल प्रशासन की ओर से भीड़ को मुख्य गेट से पहले ही रोक दिया और अब टोकन सिस्टम से टीकाकरण करने के कारण अधिक परेशानी नहीं हुई। टोकन सिस्टम से लोगों का टीकाकरण किया गया।

सैंकड़ों लोग घंटों कतार में लगने के बाद भी निराश लौट
वैक्सीनेशन की कमी के कारण पहली डोज लगवाने के बाद निर्धारित ८४ दिन की समयावधि पूरी होने के बाद भी हजारों लोगों के वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लग पा रही है। जिससे लोग परेशान है। शाहपुरा में आयोजित शिविर में वैक्सीन की महज 200 डोज थी और टीका लगवाने करीब 1 हजार लोग पहुंच गए। जिससे सैंकड़ों लोगों को घंटों कतार में लगने के बावजूद टीका नहीं लगने पर निराश होकर लौटना पड़ा।

--------------
ब्लॉक में करीब 30 हजार लोगों के दूसरी डोज लगनी है। अभी वैक्सीन कम आने से समस्या आ रही है। एक दिन पहले वैक्सीन की 2 हजार डोज मिली थी। जिसमें शाहपुरा में वैक्सीनेशन कर दिया। अब शेष वैक्सीन ब्लॉक की दो सीएचसी व अन्य पीएचसी पर लगाई जाएगी। सोशल डिस्टेंस और मास्क के लिए लगातार आमजन से समझाइश की जा रही है। इसके बावजूद लोग लापरवाही बरत रहे हैं, यह ठीक नहीं है। जीवन की सुरक्षा के लिए गाइड लाइन की पालना करना आवश्यक है।----डॉ. विनोद शर्मा, बीसीएमएचओ, शाहपुरा

Corona virus

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned