scriptPostal workers' strike demanding pre-pension scheme | पूर्व पेंशन योजना लागू करने की मांग को लेकर डाक कर्मचारियों की हड़ताल, डाकघरों में कामकाज ठप | Patrika News

पूर्व पेंशन योजना लागू करने की मांग को लेकर डाक कर्मचारियों की हड़ताल, डाकघरों में कामकाज ठप

-प्रधान डाक घर के सामने धरने पर बैठे डाक कर्मचारी

 

-शाहपुरा प्रधान डाकघर सहित 26 उपडाकघरों में 300 से अधिक कार्मिक रहे हड़ताल पर

 

 

बस्सी

Published: March 28, 2022 10:15:28 pm


शाहपुरा (जयपुर)। राजस्थान में प्रदेश सरकार की ओर से पूर्व पेंशन योजना लागू करने के बाद अब केन्द्रीय कर्मचारियों की भी मांग जोर पकड़ती जा रही है। एनपीएस को समाप्त कर पूर्व पेंशन योजना लागू करने एवं जीडीएस (ग्रामीण डाक सेवक) कर्मचारियों को स्थायी करने सहित विभिन्न मांगों को लेकर पोस्टल जॉइंट काउंसिल ऑफ एक्शन केन्द्रीय मुख्यालय नई दिल्ली के आह्वान पर डाक कर्मचारियों ने सोमवार से दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल शुरू कर दी है।
पूर्व पेंशन योजना लागू करने की मांग को लेकर डाक कर्मचारियों की हड़ताल, डाकघरों में कामकाज ठप
पूर्व पेंशन योजना लागू करने की मांग को लेकर डाक कर्मचारियों की हड़ताल, डाकघरों में कामकाज ठप
पीजेसीए के आह्वान पर यहां शाहपुरा के प्रधान डाक घर सहित उसके अधीनस्थ सभी उपडाक घरों के कार्मिक भी हड़ताल पर रहे। इस दौरान कर्मचारियों ने कार्य का बहिष्कार कर प्रधान डाक घर के सामने धरना दिया। कर्मचारियों की हड़ताल से प्रधान डाकघर सहित सभी डाकघरों में डाक वितरण सहित सभी तरह का कामकाज प्रभावित रहा।
इस दौरान प्रधान डाक घर के कार्मिक जयपुर देहात मंडल उपाध्यक्ष अंजनी कुमार शर्मा, मंडल कोषाधिकारी ओमप्रकाश यादव, सुभाष गुर्जर, अशोक बल्लीवाल, करण मीणा, रवि प्रकाश कोली, कविता यादव, धर्मेश शर्मा, श्याम लाल शिवाक, अर्जुन ढबास, मातादीन शर्मा, जगदीश पारीक, बाबूलाल सैनी, अशोक त्रिवेदी, सहित सभी कर्मचारियों ने मांगों को लेकर हड़ताल पर रहकर यहां धरना दिया। कर्मचारियों ने बताया कि उनकी वर्षों से लंबित मांगों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। इससे कर्मचारियों में रोष है। उनकी मांगे नहंी मानी तो कर्मचारी मंगलवार को भी हड़ताल पर रहेंगे।
ये है डाक कर्मचारियों की मांगे


डाक कर्मचारियों ने बताया कि एनपीएस को समाप्त कर पूर्व पेंशन योजना लागू करने, सभी प्रकार के सरकारी विभागों में निजीकरण को बंद करने, जीडीएस कर्मचारियों को स्थायी करने, जनवरी 2020 से जून 2021 तक का 18 माह का बकाया डीए एरियर लागू करने, पदोन्नति में वैरी गुड बंच मार्क के रिमार्क की अनिवार्यता हटाने व पूर्ण सेवाकाल में 5 एमएसीपी दी जाने और जीडीएस कर्मचारियों का 12-24-36 वाला लाभ लागू करने की मांग को लेकर यह दो दिवसीय हड़ताल शुरू की गई है। कर्मचारियों ने बताया कि डाक कर्मचारियों की उक्त मांगे कई वर्ष से लंबित है, इसके बावजूद सरकार की ओर से ध्यान नहीं दिया जा रहा।
प्रधान डाकघर सहित 26 उप डाकघरों के 300 से अधिक कार्मिक हड़ताल पर, नहीं बंटी डाक
-----
कर्मचारियों ने बताया कि मांगों को लेकर शाहपुरा प्रधान डाक घर के साथ ही इसके अन्तर्गत आने वाले कोटपूतली, पावटा, मनोहरपुर, अमरसर, विराटनगर, मैड़, जमवारामगढ़, गठवाड़ी, आंधी, चौमूं, कालाडेरा सहित 26 उपडाकघरों के करीब 300 से अधिक कर्मचारी हड़ताल पर रहे। जिससे डाक घरों में डाक वितरण, सेविंग, एईपीएस सहित विभिन्न तरह के कामकाज ठप रहे। हड़ताल के चलते डाक वितरण नहीं हो सकी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोलेज्ञानवापी मामले को लेकर अखिलेश यादव ने हिंदू देवी-देवताओं पर की विवादित टिप्पणीIPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डकर्क सहित इन राशि वालों के लिए धन-कारोबार की दृष्टि से अनुकूल है आज का दिन, पेशेवर यात्राएं होंगी सफलबीपीसीएल का निजीकरण रुका, सरकार नए सिरे से फिर शुरू करेगी प्रक्रिया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.