Pre budget : नईनाथ धाम घोषित हो पर्यटन स्थल, बांसखोह को तहसील का मिले दर्जा

बांसखोह में प्री बजट परिचर्चा

By: vinod sharma

Published: 18 Feb 2020, 11:24 PM IST

बांसखोह (जयपुर). नईनाथ धाम को पर्यटन का दर्जा मिले एवं उद्योग-धंधों को भी बढ़ावा मिले। इन्हीं उम्मीदों को लेकर क्षेत्र के लोगों में आगामी आम बजट को लेकर उत्सुकता है। राज्य सरकार की ओर से पेश होने वाले इस बजट को लेकर सोमवार को बांसखोह में परिचर्चा आयोजित की गई। इसमें युवा, व्यापारी, किसान, महिला, उधोगपति शामिल हुए। क्षेत्र की सड़कों की दशा सुधारने, सीएचसी में चिकित्सक एवं नर्सिंग स्टाफ लगाने के साथ चिकित्सकों के आवास बनाने, जयपुर जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल नईनाथ धाम को पर्यटन के रूप में विकसित करने, पहले की तरह ही बोर्ड की मेरिट लिस्ट जारी करने, क्षेत्र में रोजगार बढ़ाने के लिए कौशल प्रशिक्षण देने, बालिका सुरक्षा पर विशेष जोर देने, हर ग्राम पंचायत स्तर पर गोशाला खोलकर आवारा घूम रही गायों से किसानों की फसल को सुरक्षा देने सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की।

महिला कॉलेज की दरकार...
बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बांसखोह में सरकारी महिला महाविद्यालय खोला जाए। इससे उच्च शिक्षा अध्ययन के लिए जयपुर, दौसा नहीं जाना पड़े।
-अलका शर्मा, छात्रा

पर्याप्त हो नर्सिंग स्टाफ...
सीएचसी में नर्सिंग स्टाफ एवं चिकित्सक पर्याप्त हो। रात्रि में चिकित्सकों का ठहराव हो, इससे आसपास के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा। सीएचसी में विशेषज्ञ चिकित्सक लगने के साथ चिकित्सक क्वार्टर भी बने।
-बुद्धालाल महावर, ग्रामीण

विकास होगा, रोजगार बढ़ेगा...
बजट में जयपुर जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल नईनाथ धाम को पर्यटन का दर्जा मिले। इससे क्षेत्र का विकास हो सके और रोजगार को बढ़ावा मिले। नईनाथ धाम पर प्रतिवर्ष 20 लाख से अधिक श्रद्धालु भोले के दरबार में हाजिरी लगाते हैं।
-बसंतीलाल सैनी, समाजसेवी

गोशाला खुलनी चाहिए...
सरकार वास्तव में किसानों की हितैषी है, तो फसलों के लिए पानी की समुचित व्यवस्था करवाए। फसलों को आवारा जानवरों से बचाने के लिए हर ग्राम पंचायत स्तर पर गोशाला खोले, जिससे किसान को अपनी मेहनत का फायदा मिल सके।
-रामकिशन मीना, किसान व पूर्व पंस सदस्य

गांवों में उद्योगों को बढ़ावा मिले...
शहरीकरण को रोकने के लिए सरकार को गांवों में उद्योगों को बढ़ावा दे चाहिए। नए उद्योग पनपाने के लिए कौशल प्रशिक्षण की व्यवस्था हो। नए युवा उद्यमियों को गांवों में रोजगार पनपाने के लिए प्रोत्साहित करें।
-दिनेश जैन, व्यवसायी

फिर व्यापार को मिलेगा बढ़ावा...
बांसखोह को तहसील का दर्जा मिले, जिससे आसपास की ग्राम पंचायतों को फायदा हो। वहीं क्षेत्र में व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा। व्यापार को बढ़ावा देने के लिए सरकार समय-समय पर व्यापारियों के लिए सेमिनार आयोजित कर रोजगार की नई जानकारी उपलब्ध कराए।
-भागचन्द जैन, अध्यक्ष, व्यापार मंडल बांसखोह

बोर्ड मेरिट लिस्ट हो जारी...
बोर्ड परीक्षा में मेरिट लिस्ट जारी होनी चाहिए। विद्यार्थियों में शिक्षा को लेकर प्रतिस्पर्धा बनी रहे। सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को सरकार की ओर से समान सुविधा मिले। वर्तमान में कई सरकारी योजनाओं का लाभ निजी विद्यालयों के विद्यार्थियों को नहीं मिल रहा।
-सियाराम भारद्वाज, प्रदेश उपाध्यक्ष, स्कूल शिक्षा परिवार

vinod sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned