scriptकोरोना से बचाव ही उपाय…मरीज अधिक समस्या होने पर ही अस्पताल आएं, वरना कंट्रोल रूम पर ले सकते हैं सलाह | Prevention of Corona is the only solution patients come to the hospit | Patrika News

कोरोना से बचाव ही उपाय…मरीज अधिक समस्या होने पर ही अस्पताल आएं, वरना कंट्रोल रूम पर ले सकते हैं सलाह

locationबस्सीPublished: May 02, 2021 08:40:26 pm

Submitted by:

Satya

 
 
अस्पताल में भीड़ सेे संक्रमण का खतरा , कंट्रोल रूम पर ले सकते हैं सलाह
शाहपुरा सीएचसी में एक चिकित्सक सहित ब्लॉक में 36 जने कोरोना संक्रमित मिले

कोरोना से बचाव ही उपाय...मरीज अधिक समस्या होने पर ही अस्पताल आएं, वरना कंट्रोल रूम पर ले सकते हैं सलाह

कोरोना से बचाव ही उपाय…मरीज अधिक समस्या होने पर ही अस्पताल आएं, वरना कंट्रोल रूम पर ले सकते हैं सलाह


शाहपुरा। ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण तेज गति से फैल रहा है। ब्लॉक में लगातार कोरोना संक्रमण के प्रसार की रोकथाम व मरीजों के हित में शाहपुरा के राजकीय अस्पताल प्रशासन ने अच्छी पहल करते हुए मरीजों के लिए 24 घंटे का कंट्रोल रूम शुरू किया है।
यह कंट्रोल रूम की सुविधा 24 घंटे के लिए उपलब्ध है। कंट्रोल नम्बरों पर कोई भी मरीज घर बैठे चिकित्सक से सलाह ले सकता है। उसे अस्पताल आने की जरूरत नहीं है। सीएचसी प्रभारी डॉ. हरीश मोहन मुदगल ने बताया कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण तेज गति से फैल रहा है। इसे देखते हुए मरीजों के हित में अस्पताल में यह कंट्रोल रूम शुरू किया गया है। अस्पताल प्रभारी नियमित रूप से स्वयं इसकी मॉनिटरिंग भी करते हैं।

इधर, शाहपुरा कस्बा सहित ब्लॉक क्षेत्र में रविवार को भी 36 जने कोरोना पॉजिटिव आए हैं। इनमें एक शाहपुरा के राजकीय अस्पताल की चिकित्सक भी है। कस्बे के सरकारी अस्पताल में करीब 10 दिन पहले भी एक चिकित्सक कोरोना पॉजिटिव आया था, जो अभी होम आईसोलेशन में है। अस्पताल में यह दूसरा केस है।
बीसीएमएचओ शाहपुरा डॉ. विनोद शर्मा ने बताया कि कस्बा सहित ब्लॉक में रविवार को 36 जने कोरोना पॉजिटिव आए हैं। जिनमें शाहपुरा नगरपालिका क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में 11 जने कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा ब्लॉक के ग्राम नाथावाला में 1, बिशनगढ़ में 4, निठारा में 2, देवन में 1, लोचुकाबास में 2, भीखावाला में 1, खोरी में 1, करीरी में 1, नायन में 4, मुरलीपुरा में 1, मारखी में 2, अमरसर में 3, हनुतपुरा में 1, नयाबास में 1 सहित ब्लॉक क्षेत्र में कुल 36 जने संक्रमित मिले हैं।
चिकित्सा टीम ने सभी संक्रमितों को होम आईसोलेशन कर सरकारी गाइड लाइन की पालना के निर्देश दिए हैं। साथ ही परिजनों को भी गाइड लाइन की पालना करने और बेवजह घर से बाहर नहीं निकलने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि कोरोना संक्रमण के प्रसार की रोकथाम हो सके।
अस्पताल में भीड़ सेे संक्रमण का खतरा , कंट्रोल रूम पर ले सकते हैं सलाह

शाहपुरा के राजकीय अस्पताल प्रभारी डॉ. हरीश मोहन मुदगल ने बताया कि अस्पताल में पिछले दो सप्ताह में दो चिकित्सक कोरोना पॉजिटिव आ चुके हैं। ऐसे में अस्पताल में भीड़ सेे संक्रमण का खतरा बना रहता है। इसलिए अधिक समस्या होने पर ही मरीज अस्पताल आएं, अन्यथा घर पर रहकर ही आराम करें। यदि किसी मरीज को कोरोना के लक्षण नजर आते हैं या कोई समस्या है, तो राजकीय अस्पताल के कंट्रोल रूम पर सलाह ले सकते हैं। कंट्रोल रूम के नंबर 9116152441 है। अस्पताल में बनाया गया कंट्रोल रूम 24 घंटे कार्यरत है।

ब्लॉक में 201 लोगों का वैक्सीनेशन, 1500 डोज और पहुंची शाहपुरा
शाहपुरा ब्लॉक में रविवार को 45 से अधिक आयु के 201 लोगों का टीकाकरण किया गया। बीसीएमएचओ ने बताया कि वैक्सीन की कमी से पिछले दो दिन से 45 से अधिक आयु के लोगों के दूसरी डोज नहीं लगाई जा रही थी। अब वैक्सीनेशन की 1500 डोज की खेप अस्पताल में पहुंच गई है। जिससे सोमवार से दूसरी डोज लगाई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो