scriptसहायता राशि उठाई, नींव तक नहीं लगाई | Prime minister housing scheme | Patrika News

सहायता राशि उठाई, नींव तक नहीं लगाई

locationबस्सीPublished: Jul 18, 2018 11:35:37 pm

Submitted by:

Surendra

बीडीओ ने दी चेतावनी, आवास पूर्ण नहीं कराने पर मामला दर्ज होगा
 
 
 

Prime minister housing scheme

सहायता राशि उठाई, नींव तक नहीं लगाई

बांसखोह . प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकारी राशि उठाने के बाद भी स्वीकृत आवास का निर्माण नहीं कराने पर प्रशासन ने सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। मजे की बात है कि कई लाभार्थियों ने राशि उठा ली, लेकिन नींव तक नहीं लगाई। ऐसे लोगों को बीडीओ ने मामला दर्ज कराने की चेतावनी देकर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही खाद्य सुरक्षा योजना से भी वंचित किया जाएगा। बुधवार को बस्सी विकास अधिकारी नीरु मीना ने ग्राम पंचायत क्षेत्र में अपूर्ण आवासों का निरीक्षण किया। इस दौरान स्थिति भयावह नजर आई। कहीं पर 2 वर्ष पूर्व राशि उठाने के बाद भी कार्य तक शुरु नहीं करना पाया तो कहीं नींव ही चुनी हैं। वहां पर संबंधित पात्र लोगों ने 90 हजार रुपए की सरकारी राशि उठा ली।
बांसखोह में 21 आवास अधूरे

विकास अधिकारी ने बताया कि अकेले बांसखोह ग्राम पंचायत में 21 लाभार्थियों के आवास अधूरे हैं। इसमें सत्र 2016 -17 के 8 लाभार्थी प्रेम देवी मीना, निर्मला देवी कोली ने 30-30 हजार रुपए प्रथम किश्त के एवं सुशीला देवी मीना, काली देवी मीना, भूली देवी मीना, लक्ष्मी हरिजन, छोटी देवी हरिजन, शारदा मीना ने द्वितीय किश्त के रूप में 90-90 हजार रुपए उठा लिए, लेकिन अभी निर्माण अधूरा हैं। वहीं 2017-18 के 13 लाभार्थी नारायणी योगी, सुमित्रा नाथ ने प्रथम किश्त के 30-30 हजार रुपए व फुलेश सैनी, अनोखी नाथ, भागोती नाथ, झूथी सैनी, बसन्ती देवी, गोपाल योगी, शान्ति खारवाल, दाखा खारवाल, कस्तूरी सैनी, सुलतान खारवाल, पार्वती मीना ने द्वितीय किश्त के 78 हजार रुपए उठा लिए, लेकिन अभी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने मकान का निर्माण अधूरा है ।
पट्टा निरस्त करने का भी प्रावधान

विकास अधिकारी नीरू मीना ने बताया कि जिन परिवारों के पास रहने को मकान नहीं हैं। उन पात्र व्यक्तियों को योजना के तहत लाभान्वित किया जा रहा है, लेकिन अगर कोई व्यक्ति तथ्य छुपाकर मकान होने के बाद भी योजना के तहत मकान बना रहा हैं, तो पंचायत राज नियमों के तहत उसके पट्टे को निरस्त करने का अधिकार हैं। लाभार्थियों की जांच की जाएगी। निरीक्षण के दौरान पंचायत प्रसार अधिकारी नाथूलाल मीना, कनिष्ठ अभियन्ता राजेन्द्र सैनी, ग्राम विकास अधिकारी रणजीत आलोरिया, कनिष्ठ लिपिक रामजीलाल सैनी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो