scriptप्रधानमंत्री ने नमो एप के जरिए जयपुर ग्रामीण क्षेत्र के कार्यकर्ताओं से किया सीधा संवाद | Prime Minister made direct interaction with workers of Jaipur Rural Ar | Patrika News

प्रधानमंत्री ने नमो एप के जरिए जयपुर ग्रामीण क्षेत्र के कार्यकर्ताओं से किया सीधा संवाद

locationबस्सीPublished: Sep 13, 2018 09:10:19 pm

Submitted by:

Satya

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘मेरा बूथ, सबसे मजबूत ‘ संवाद कार्यक्रम के तहत नमो एप के माध्यम से गुरुवार को देश के पांच लोकसभा क्षेत्रों जयपुर ग्रामीण, नवादा, हजारीबाग, गाजियाबाद और अरुणाचल (पश्चिम) के भाजपा कार्यकर्ताओं से सीधा संवाद किया। जिसमें प्रदेश में पहली बार जयपुर ग्रामीण क्षेत्र के कार्यकर्ताओं को भी प्रधानमंत्री से संवाद का मौका मिला।

sp

प्रधानमंत्री ने नमो एप के जरिए जयपुर ग्रामीण क्षेत्र के कार्यकर्ताओं से किया सीधा संवाद

प्रधानमंत्री ने नमो एप के जरिए देश के पांच लोकसभा क्षेत्र के कार्यकर्ताओं से किया सीधा संवाद


शाहपुरा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘मेरा बूथ, सबसे मजबूत ‘ संवाद कार्यक्रम के तहत नमो एप के माध्यम से गुरुवार को देश के पांच लोकसभा क्षेत्रों जयपुर ग्रामीण, नवादा, हजारीबाग, गाजियाबाद और अरुणाचल (पश्चिम) के भाजपा कार्यकर्ताओं से सीधा संवाद किया। जिसमें प्रदेश में पहली बार जयपुर ग्रामीण क्षेत्र के कार्यकर्ताओं को भी प्रधानमंत्री से संवाद का मौका मिला। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने कार्यकर्ताओं को सबसे बड़ी ताकत बताते हुए कहा कि कार्यकर्ताओं के संकल्प और पुरुषार्थ का ही परिणाम है कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में सबसे कम उम्र की पार्टी भाजपा ने इतने कम समय में कई विजय यात्राएं तय की है। इसके लिए कोई मोदी को क्रेडिट देता होगा, कोई नेता को और कोई अखबार की खबर को, लेकिन अब तक की विजय यात्रा ने सिद्ध कर दिया कि हमारी सबसे बड़ी ताकत मेरा बूथ, सबसे मजबूत है। जड़ जितनी मजबूत होती है, पेड़ उतना ही ताकतवर व फलदायी होता है। पार्टी की जड़ को सींचकर घना वृक्ष बनाने में जमीनी कार्यकर्ताओं की मेहनत, लगन और समर्पण का अहम योगदान है। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस परिवार कल्याण में लगी हुई है और भाजपा राष्ट्र निर्माण में। आज पूरी दुनिया कह रही है कि भारत बहुत तेज गति से आगे बढ़ रहा है। चार वर्ष पहले भारत दुनिया में 10वें नम्बर की अर्थव्यवस्था था, लेकिन आज छठवें नम्बर पर है। हमने एक के बाद एक कड़े फैसले लिए और देश को आगे बढ़ाने का काम किया। उन्होंने कहा, पहले भ्रष्टाचार को सिस्टम का हिस्सा मान लिया जाता था, अब यह विश्वास जगा है कि काम पूरी पारदर्शिता के साथ होगा। पहले पूछा जाता था घोटालों में जनता ने कितने पैसे गंवाए, आज पूछा जाता है भारत के खजाने में घोटालेबाजों से कितना वापस आया। पहले इस बात पर माथापच्ची होती थी कितने एलपीजी कनेक्शन दिए जाएं, अब ये ढूंढा जा रहा है कि कहीं कोई गरीब उज्ज्वला योजना में छूट तो नहीं गया। पहले, कितने घरों में बिजली कनेक्शन पहुंचना बाकी है, इसको लेकर कोई गंभीरता नहीं थी, लेकिन अब पूछा जाता है कि कितने घर बिजली कनेक्शन से बचे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले गरीब के पास एक बैंक खाता हो इस बारे में कोई सोचता तक नहीं था, लेकिन आज पूछा जाता है कि ऐसा कौन सा घर है, जिसमें एक भी बैंक खाता नहीं है।

केन्द्रीय खेल राज्य मंत्री व डिप्टी स्पीकर ने शाहपुरा में संवाद कार्यक्रम देखा

केन्द्रीय खेल राज्य मंत्री व सांसद राज्यवर्धन राठौड़ और विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेन्द्र सिंह ने हनुमंत निवास बाग में सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ संवाद कार्यक्रम देखा। सांसद राठौड़ ने कहा कि प्रदेश में पहली बार जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र के कार्यकर्ताओं को प्रधानमंत्री से सीधे संवाद का मौका मिला है। यह खुशी की बात है। इस मौके पर जयपुर ग्रामीण क्षेत्र की १० पंचायत समितियों, ७ नगरपालिकाओं व ४२ मण्डलों के कार्यकर्ताओं ने एक साथ नमो एप के माध्यम से पीएम से संवाद किया।

जयपुर ग्रामीण में दो कार्यकर्ताओं ने किया पीएम से संवाद….सर्जिकल स्ट्राइक की चर्चा


जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र के दो कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री से संवाद किया। शाहपुरा तहसील निवासी रिटायर्ड सुबेदार सुवालाल यादव ने सर्जिकल स्ट्राइक की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। जिस पर मोदी ने कहा कि रातों-रात किसी को खबर नहीं लगती है और सेना के जवान सर्जिकल स्ट्राइक करके वापस देश की सीमा में आ जाते हैं, यह भारत के इतिहास का एक गौरवमयी क्षण था। उन्होंने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक हमारी सेना के साहस और सामथ्र्य का प्रतीक है। सर्जिकल स्ट्राइक हमारी सेना के युद्ध कौशल को दिखाता है, साथ ही हमें गौरव करने का एक महत्वपूर्ण अवसर भी देता है। जयपुर ग्रामीण क्षेत्र की अंजलि गौतम ने सरकारी योजनाओं के प्रचार का तरीका पूछा। जिस पर प्रधानमंत्री ने कहा कि मोबाइल सबसे अच्छा व आसान तरीका है। महिलाओं के मोबाइल में नमो एप डाउनलोड कराओ, जहां भी जाओ योजनाओं के लाभार्थियों की वार्ता रिकॉर्ड करो और लोड करा दो। जिससे आमजन तक योजनाओं का प्रचार प्रसार हो जाएगा।
भाजपा में नाम से नहीं काम से तय होता है नेतृत्व


गाजियाबाद के अभिनव जैन ने पूछा कि 13 सितम्बर के दिन भाजपा ने आपके नेतृत्व में आगे बढऩे का पहला कदम बढ़ाया। भाजपा ने जमीन से उठे कार्यकर्ता को इतनी बड़ी ताकत दी। कार्यकर्ता की शक्ति को देश के लिए कितना अहम मानते हैं। इस पर यह पीएम ने कहा कि कार्यकर्ता को जो जिम्मेदारी मिले उसे पूरा करना हमारा दायित्व है। जिम्मेदारी मुझे नहीं मिली, कोटि कोटि कार्यकर्ताओं को दी गई थी। मेरा काम तो धागे का था, जो आप जैसे मोतियों को पिरो सके। जमीन से जुड़ा कार्यकर्ता देश की हर स्तर पर सेवा कर सकता है। भाजपा में नाम से नहीं काम से नेतृत्व तय होता है। यह काम सिर्फ भाजपा ही कर सकती है। आज मैं हूं कल कोई और होगा। गाजियाबाद के अमित रंजन ने पूछा कि हमारी सरकार ने सबका साथ, सबका विकास का नारा दिया, यह बात हमारे विरोधियों को पच नहीं रही। इस पर मोदी ने कहा कि हर युग में ऐसे लोग होते हैं, जिनको अपने स्वार्थ के सिवाय कुछ नहीं दिखता। सबका साथ यानी देश को आगे ले जाने में सवा सौ करोड़ लोगों का साथ। हम इसी मंत्र से चलना चाहते हैं। इसीलिए जनता में हमारा विश्वास है।

झारखण्ड के सर्वेन्द्र ने पूछा- विकास को विपक्ष पचा क्यों नहीं पा रहा


हजारी बाग, झारखण्ड के सर्वेन्द्र मिश्रा ने पूछा कि सरकार की योजनाओं में हुए विकास को विपक्ष पचा क्यों नहीं पा रहा। इस पर मोदी ने कहा कि वर्ष 2014 के चुनाव में देश की जनता ने विपक्ष का इतना बुरा हाल कर दिया कि मुंह दिखाने लायक नहीं रहे। जनता ने कांग्रेस को पूरी तरह नकार दिया। इसलिए कांग्रेस के पास झूठ बोलने और दुष्प्रचार करने के अलावा कोई चारा नहीं है। ऐसे में भाजपा कार्यकर्ताओं को तथ्यों के आधार पर जनता के समक्ष अपनी बात रखनी हैं। मोदी ने कहा कि जानबूझकर सोने का दिखावा कर रहा हो उसे जगाना मुश्किल है। देश की जनता जाग गई है, लेकिन विपक्ष जागने को तैयार नहीं है। पहले जनता ने उन्हें गवर्नेंस में असफलता, फैसले लेने में अक्षमता और भ्रष्टाचार के कारण बाहर का रास्ता दिखाया और जब विपक्ष की भूमिका निभाने का अवसर आया तो वहां भी वे फेल हो गए। प्रधानमंत्री ने कहा कि अब उन्हें 2014 (लोकसभा चुनाव) से भी बड़ी आंधी लग रही है। तब खुद पर विश्वास की कमी के कारण झूठ और दुष्प्रचार का सहारा ले रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो