scriptजमवारामगढ़-चाकसू लक्ष्य तक पहुंचे, बस्सी पिछड़ा | Prime Minister's rally | Patrika News

जमवारामगढ़-चाकसू लक्ष्य तक पहुंचे, बस्सी पिछड़ा

locationबस्सीPublished: Jul 07, 2018 11:49:25 pm

Submitted by:

Surendra

राजधानी में जनपथ पर शनिवार को प्रदेश के कोने-कोने से आए जनकल्याणकारी योजनाओं से जुड़े लाखों लाभार्थियों की भीड़ जुटी, लेकिन इसमें बस्सी ब्लॉक से लक्ष्य के अनुसार लाभार्थी नहीं पहुंच पाए। पीएम के संवाद कार्यक्रम के लिए ब्लॉक के प्रशासनिक अधिकारियों की लगातार मॉनिटिरिंग के बावजूद पंचायत प्रशासन लक्ष्य के अनुसार भीड़ नहीं जुटा पाया। बस्सी में 12 दिनों में तीन ब्लॉक स्तरीय बैठकों के बाद भी बस्सी में लक्ष्य 1288 से 459 लाभार्थी कम रहे। ऐसे में किसी पंचायत से एक, तो कहीं से दो और कहीं दो पंचायतों को मिलाकर एक ही बस रवाना हो पाई। वहीं जमवारामगढ़ से 1547 के लक्ष्य से अधिक व चाकसू के 1297 के लक्ष्य के करीब लाभार्थी पहुंचे। हालांकि बस्सी को तीनों ब्लॉक से अधिक लक्ष्य दिया गया था।
 

Prime Minister's rally

जमवारामगढ़-चाकसू लक्ष्य तक पहुंचे, बस्सी पिछड़ा

काम नहीं आए सख्त दिशा निर्देश

बस्सी बीडीओ ने उपखंड अधिकारी के साथ भीड़ जुटाने के लिए लगभग 12 दिन पहले से ही शुरू कर दी थी। इस दौरान तीन ब्लॉक स्तरीय बैठक बुलाई। ग्राम पंचायतों के सचिव व अन्य कार्मिकों को पूरा कार्यक्रम समझाते हुए लक्ष्य के अनुसार भीड़ जुटाने के सख्त निर्देश दिए। बीडीओ ने पंचायतवार लाभार्थियों की संख्या निर्धारित की। ग्राम सचिव, पटवारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और एएनएम को लगातार लाभार्थियों के संपर्क में रहने के निर्देश दिए। बावजूद इसके लक्ष्य अधूरा रह गया।
1747 में से पहुंचे 1288

कार्यक्रम से तीन दिन पहले तो लाभार्थियों से लगातार संपर्क होने लगा था। बीडीओ ने पंचायत प्रशासन के साथ तीन दिन की पूरी योजना बनाकर उसकी मॉनिटिङ्क्षरंग भी की। बस्सी ब्लॉक को 45 पंचायतों के हिसाब से 1747 लाभार्थियों का लक्ष्य मिला। मौखिकनिमंत्रण, बैठक और घर-घर मान-मनुहार के बावजूद 1288 ही पहुंच पाए। बस्सी ब्लॉक के लिए घाट की गूणी पर चैकपोस्ट बनाया गया, ताकी लाभार्थियों की सही संख्या की जानकारी रहे।
लाभार्थियों पर एक नजर

ब्लॉक लक्ष्य पहुंचे बसों की संख्या पंचायतें
जमवारामगढ़ 1547 1797 44 49
चाकसू 1297 1297 52 37
बस्सी 1747 1288 45 44

संवाद में खो गया ‘स्वच्छ’ अभियान

पीएम के संवाद के लिए जुटाई गई भीड़ ने ‘स्वच्छ भारतÓ अभियान को पीछे छोड़ दिया, जहां-जहां से इन लाभार्थियों की बस और दूसरे वाहन गुजरे वहां-वहां गंदगी भी पसरती गई। लाभार्थियों ने खाने-पीने की चीजों के रैपर, छिलके आदि यहां-वहां फैंक दिए। बस्सी ग्राम पंचायत से कृषि उपज मंडी अध्यक्ष सूरज कलवानिया, भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष रामजीलाल ठाकुरिया, ग्राम पंचायत की कनिष्ठ लिपिक ऊषा सैन और दिनेश शर्मा ने रवाना बस को रवाना किया।

लाभान्वितों को हुई परेशानी

चाकसू. शनिवार को जयपुर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जनसंवाद कार्यक्रम में क्षेत्र की 37 ग्राम पंचायतों से 1297 लाभार्थी पहुंचे। विकास अधिकारी कन्हैयालाल वर्मा ने बताया कि ये लाभार्थी 52 बसों से जयपुर पहुंचे। तहसीलदार हरि सिंह के अनुसार सभी लाभार्थियों को सुबह बीलवा में रोककर भोजन के पैकेट व पानी की बोतल दी गई। पहली बस साढे1 सात बजे नियंत्रण कक्ष बीलवा पहुंची जो दस बजे तक जारी रही। इस दौरान कुछ गांवों में जल्दी आने वाले लाभार्थी बस रवाना होने तक दो से तीन घंटे तक बसों में बैठे रहे वहीं जयपुर जल्दी पहुंचने वाले अनेक लाभार्थियों को कार्यक्रम स्थल पर घंटों इंतजार करना पड़ा। जिससे वे परेशान नजर आए। क्षेत्र से अनेक लाभार्थी विधायक लक्ष्मीनारायण बैरवा के नेतृत्व में पहुंचे। इस दौरान जिला परिषद सदस्य भूणाराम गुर्जर,पूर्व जिला उपाध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह, मीडिया प्रभारी अर्जुन सिंह राजावत, कौशल गौतम, हरिनारायण बैरवा, भोमाराम बैरवा समेत अनेक कार्यकर्ता मौजूद रहे। वहीं दूसरी ओर देहात व नगर क्षेत्र से अनेक भाजपा कार्यकर्ता कस्बा स्थित भाजपा कार्यालय में एकत्र हुए और मंडल अध्यक्ष राजाराम खींची, नगर अध्यक्ष अमित बाहेती, कृषि मंडी के पूर्व अध्यक्ष कैलाश शर्मा, महामंत्री विनोद राजोरिया आदि के नेतृत्व में जयपुर पहुंचे।
कार्यक्रम से लौटते समय टोंक, कोटा, सवाईमाधोपुर समेत अन्य स्थानों के लिए जाने वाली बसें यहां चाकसू बाइपास पर स्थित होटल ढाबों पर खाने-पीने के लिए रुकी। होटलों पर दूध सहित अन्य खाने-पीने की सामग्री समाप्त होने से लाभार्थी चाय-पानी के लिए तरस गए। सवाईमाधोपुर व कोटा जिले से आए लाभार्थियों ने बताया कि सुबह करीब 10 बजे खाने के पैकेट मिले थे उसके बाद कुछ नहीं खाया। पटवारी व सचिव उन्हे ले तो आए अब उन्हे स्वयं के खर्चे से खाना-पीना पड़ रहा है। महिलाएं शौच के लिए परेशान रही।
लक्ष्य से अधिक पहुंचे

जमवारामगढ़. प्रधानमंत्री जन संवाद कार्यक्रम के कार्यक्रम में तय लक्ष्य से ज्यादा लाभार्थी पहुंचे। बसों में केंद्र एवं राज्य की12 योजनाओं के व्यक्तिगत लाभार्थियों को बसों से लेकर सरकारी कर्मचारी व अधिकारी रवाना हए। उपखंड अधिकारी नरेंद्र कुमार मीना ने बताया कि कुल 1547 लाभार्थियों को ले जाने का लक्ष्य मिला था। लक्ष्य से भी ज्यादा लाभार्थी जन संवाद कार्यक्रम में पहुंचे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो