script

दो माह से थी महिलाएं परेशान, एसडीएम दफ्तर में दी दस्तक

locationबस्सीPublished: Feb 18, 2020 08:06:27 pm

प्रशासन के खिलाफ किया विरोध प्रदर्शन

दो माह से थी महिलाएं परेशान, एसडीएम दफ्तर में दी दस्तक

दो माह से थी महिलाएं परेशान, एसडीएम दफ्तर में दी दस्तक


शाहपुरा। गर्मी का मौसम शुरू होने से पहले ही इलाके में पेयजल संकट सामने आने लगा है। शाहपुरा क्षेत्र के ग्राम साईवाड़ के बाशिन्दें पिछले कई दिन से पेयजल समस्या से जूझ रहे हैं। समस्या से त्रस्त महिलाओं ने उपखण्ड कार्यालय पहुंचकर प्रशासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।
इस दौरान समस्या के समाधान की मांग को लेकर एसडीएम नरेन्द्र मीणा को ज्ञापन भी सौंपा। इस दौरान महिलाओं ने बताया कि करीब दो माह से आधे गांव में पेयजल की समस्या बनी हुई है।
बाशिन्दों को बूंद-बूंद पानी के लिए तरसना पड़ रहा है। इसके बावजूद जिम्मेदार अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे।

उल्लेखनीय है कि साईवाड़ में ग्राम पंचायत की ओर से पनघट योजना के तहत नलों के माध्यम से पेयजलापूर्ति होती है। पेयजल के पांच बोरिंग भी लगे हुए है, लेकिन बोरिंगों में जल स्तर गिर जाने से पिछले करीब दो माह से पेयजल संकट गहराया हुआ है।
बाशिन्दों ने बताया कि समस्या से कई बार पंचायत प्रशासन एवं अधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है, लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई। इससे परेशान बाशिन्दें दोपहर में वाहनों से शाहपुरा एसडीएम कर्यालय पहुंचे और विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। इस दौरान गौरव सोनी, गीता सोनी, विनोद शर्मा, बीना सोनी, संतोष देवी, प्रेमलता शर्मा सहित कई महिला व पुरूष मौजूद थे।
आधे गांव में नलों में नहीं आता पानी

इस दौरान साईवाड़ निवासी संगीता सोनी व संतोष शर्मा ने बताया कि गांव की पहाड़ी पर दो टंकियां बनी हुई है। बोरिंगों में पानी कम होने से बडी टंकी में पानी नहीं पहुंच पा रहा है। दूसरी टंकी में भी पानी कम पहुंचता है। इससे आधे गांव में पेयजल आपूर्ति नहीं हो पा रही। आधे गांव में नलों पानी आता है, वह भी पर्याप्त नहीं आता। जिससे लोग परेशान है।
सुलोचना अग्रवाल ने बताया कि लोगों को पेयजल की व्यवस्था करने में ही पूरा दिन लग जाता है। अधिकांश लोगों को स्वयं के स्तर पर टैंकर मंगवाने पड़ते हैं।

तीन दिन में समस्या का समाधान नहीं तो देंगे धरना
हरिश शर्मा, मालीराम सहित अन्य ग्रामीणों ने बताया कि पेयजल आगे नहीं पहुंचे इसलिए गांव के कुछ लोग कभी पाइप लाइन तोड़ देते हैं तो भी वॉल्व बंद कर देते हैं। ग्राम विकास अधिकारी भी पंचायत में कम ही आता है, जिसके चलते समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। ग्रामीणों ने तीन दिन में समस्या का समाधान नहीं होने पर एसडीएम कार्यालय के बाहर धरना देने की चेतावनी दी है।
—————-

ग्रामीणों की पेयजल समस्या के समाधान के ग्राम विकास अधिकारी को निर्देश दे दिए हैं। फिलहाल जहां समस्या अधिक हैं वहां टैंकरों से आपूर्ति करने को कहा है। ——नरेन्द्र कुमार मीणा, उपखण्ड अधिकारी, शाहपुरा

ट्रेंडिंग वीडियो