scriptअंधड़ के साथ बारिश और ओलावृष्टि ने मचाई तबाही, टमाटर व मिर्च की फसलों में नुकसान | Rain and hail storm caused havoc | Patrika News

अंधड़ के साथ बारिश और ओलावृष्टि ने मचाई तबाही, टमाटर व मिर्च की फसलों में नुकसान

locationबस्सीPublished: May 05, 2020 04:04:58 pm

Submitted by:

Satya

एक मवेशी की मौत, दर्जनों बिजली के पोल व पेड़ टूटे

अंधड़ के साथ बारिश और ओलावृष्टि ने मचाई तबाही, टमाटर व मिर्च की फसलों में नुकसान

अंधड़ के साथ बारिश और ओलावृष्टि ने मचाई तबाही, टमाटर व मिर्च की फसलों में नुकसान


शाहपुरा। कोरोना वायरस के चलते लॉक डाउन से परेशान लोगों पर प्रकृति की मार भी भारी पड़ रही है। कस्बा सहित ग्रामीण अंचल के कई गांवों में सोमवार शाम को तेज अंधड़ के साथ हुई बारिश व ओलावृष्टि ने जमकर तबाही मचाई। ओलावृष्टि से किसानों की सब्जियों की फसलों में काफी नुकसान हुआ है। कई जगह टमाटर व मिर्च की फसलें चौपट हो गई। जिससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है।

खोरी में आकाशीय बिजली गिरने से एक मवेशी झुलस गया। वहीं सांतवास में दीवार गिरने से एक भैंस की मौत हो गई। ग्राम खातोलाई की बलवाली ढाणी में भी मकान की दीवार गिर गई, गनीमत रही कि कोई हताहत नहीं हुआ।

अधड़ से कई जगह दर्जनों पेड़ व बिजली पोल टूट गए, कई जगह उखड़ गए और टीन शेड उड़ गए। ओलावृष्टि से टमाटर व मिर्च की फसल में काफी नुकसान हो गया।


ग्राम सांतवास में रसोई घर की दीवार गिर जाने से एक महिला चोटिल हो गई। अलवर तिराहा, सारणों की ढाणी, चतरपुरा की धोबियों वाली में, खातोलाई की सेवड़ा की ढाणी, देवन, सुरपुरा की बोरावाली ढाणी, रामपुरा, गोविंदपुरा धाबाई, आसपुरा, छापडा व जाजैकला में तेज अंधड व बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। जिससे जमीन पर सफेद चादर बिछ गई। किसान कल्याण सहाय शर्मा, सत्यनारायण सेवदा, फूलचंद, सीताराम व राजेन्द्र कुमार ने बताया कि ओले गिरने से टमाटर व मिर्ची की फसल पूरी तरह से चौपट हो गई। दर्जनों पेड धराशायी हो गए।

कस्बे के वार्ड संख्या 10 गोपीनाथजी की गली में तेज अंधड से नीम का पेड़ टूटकर बिजली पोल पर गिर गया। देवन रोड के समीप बागड़ी कॉलोनी में इंटरलॉक ईट बनाने वाली फैक्ट्री में तेज अंधड़ से वाईब्रेटर व प्रेशर मशीनें दीवार से गिर गई। जिससे मशीनों में रखा आयल बिखर गया। गनीमत रही कि लॉकडाउन की वजह से मजदूर नहीं थे। अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था।

खोरी की खुडानियों की ढाणी में एक मकान की छत पर आकाशीय बिजली गिर गई। जिससे एक बकरी झुलस गई और पास स्थित छप्पर में आग लग गई । वहीं सांतवास में छीतरमल सारण की ईंटों की दीवार गिरने से महिला सुमन सारण चोटिल हो गई। लक्ष्मीनारायण सारण की एक भैंस की मौत टिन शेड गिरने से हो गई।

किसानों ने की मुआवजे की मांग

ओलावृष्टि से सब्जी की फसल चौपट हो गई। किसानों ने सरकार से मुआवजे की मांग की है। किसानों ने बताया कि वर्तमान में खेतों में टमाटर और मिर्च की फसल है। पहले तो लॉकडाउन की वजह से सब्जी के भाव नहीं मिल रहे थे और अब ओलावृष्टि ने फसल को चौपट कर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो