झमाझम बारिश से बांधों-एनीकटों पर चादर

ढाब नदी उफान पर, दो भागों में बंटा अजीतगढ़

By:

Published: 24 Jul 2018, 10:55 PM IST

अजीतगढ़. क्षेत्र में मानसूनों की मेहरबानी जारी है। मंगलवार को हुई करीब दो घंटे झमाझम बारिश से नदी-नाले उफान पर आ गए। बांधों व एनीकटों पर चादर चल गई। कस्बे की सडक़ें दरिया बन गई। कस्बे के मध्य से गुजरने वाला बरसाती नाला उफान पर रहने से कस्बा दो भागों में बंट गया। स्टेट हाइवे ढाब पर जाम लगा रहा। सहकारी समिति, राजकीय बालिका विद्यालय के बाहर दुकानों व मकानों में पानी भर गया। निचले इलाकों में पानी भर गया। कटाव से कई गांव-ढाणियों का सम्पर्क कट गया। हरदास का बास में बना करीब 30 फीट भराव क्षमता का बांध लबालब हो गया। अजीतगढ़- हरदा का बास मार्ग अवरुद्ध हो गया। हथौरा, पीथलपुर, केरली, आसपुरा, पारोड़ा, सुराणी, मडुस्या में भी बांध-एनीकट लबालब होकर छलकने लगे हैं।
सीकर कलक्टर ने किया बांधों का दौरा
उधर, तीन पूर्व हुई बारिश में धराशायी हुए पारोडा, मडुस्या बांध का सीकर कलक्टर नरेश कुमार ठकराल ने जायजा लिया। कलक्टर ने मुख्य मार्ग में लगे कटाव को देख कर नाराजगी जताई एवं तत्काल मरम्मत के निर्देश दिए। कलक्टर ने वाटरशेड सहित अन्य योजनाओं में बने 18 बांधों की जानकारी ली। बीडीओ सुप्यार कपूरियां, तहसीलदार सुमन चौधरी, अजीतगढ़ नायब तहसीलदार भीमसेन सैनी, सहायक अभिंयता सम्पत राम सैनी को दुरुस्त कराने के निर्देश दिए। कलक्टर ने गवारिया बस्ती में अतिक्रमणों का जायजा लिया।
इनका कहना है...
मासून की अच्छी बारिश से लबालब हुए बांधों व एनीकटों के पास आमजन की सुरक्षा व जागरुकता के लिए खतरे को इंगित करने वाले बोर्ड लगाए जाएंगे। टूटे बांधों की भी मरम्मत करवाई जाएगी।
सुमन चौधरी, तहसीलदार, श्रीमाधोपुर

rain in ajeetgarh

बांडी नदी में दो फीट पानी, त्रिवेणी में फिर आया
शाहपुरा/राड़ावास. तहसील क्षेत्र में मंगलवार को कई गांवों में अच्छी बारिश हुई। बारिश से नदी, नालों में पानी आया। ग्राम साईवाड़, धाराजी, अजीतगढ़ समेत आसपास के इलाके में दोपहर को झमाझम बारिश होने से त्रिवेणी नदी में दूसरी बार पानी आया। नदी में करीब पौन घंटे तक पानी बहता रहा। इलाके में दिनभर उमस के बाद दोपहर करीब 3 बजे एक घंटे बारिश हुई। बारिश से खेत पानी से लबालब हो गए और तालाबों व जोहड़ों में पानी की आवक हुई। नदी में पानी बहता देखकर यहां आए श्रद्धालुओं ने सेल्फी ली। नदी के पानी देखने के लिए लोगों की भीड़ जमा हो गई। इससे पहले हुई बारिश में भी नदी में पानी आया था। अधर, देर शाम को करीब 7.30 बजे शाहपुरा कस्बा समेत इलाके में कई जगह मध्यम बारिश हुई। किसानों के चेहरे खिल उठे। इधर, राडावास क्षेत्र में भी इन्द्रदेव मेहरबान रहे। क्षेत्र में दोपहर करीब 4 बजे तेज बारिश होने बांडी नदी में दो फीट पानी आया। धवली के पास स्टेट हाइवे पर दोनों तरफ आधा घंटे तक यातायात थमा रहा। राड़ावास, हनुतिया, धवली, म्हार, नयाबास, जगतपुरा, माजीपुरा, श्योसिंहपुरा में तेज बारिश हुई। बांडी नदी सामोद पहाड़ी से धवली होती हुई निकलती है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned