scriptRajasthan Budget: जनता की उम्मीदों को लगेंगे पंख, बजट को लेकर विधायकों की जुबानी | rajasthan annual state budget 2020 | Patrika News

Rajasthan Budget: जनता की उम्मीदों को लगेंगे पंख, बजट को लेकर विधायकों की जुबानी

locationबस्सीPublished: Feb 20, 2020 12:06:34 am

Submitted by:

vinod sharma

state budget 2020 updates : राजस्थान बजट को लेकर विधायकों की जुबानी

Rajasthan Budget

Rajasthan Budget: जनता की उम्मीदों को लगेंगे पंख, बजट को लेकर विधायकों की जुबानी

जयपुर. प्रदेश सरकार के पेश होने वाले बजट को लेकर लोगों को काफी उम्मीदें है। लोगों को रोजगार के लिए औद्योगिक इकाईयां एवं संस्थानिक विकास समय की जरूरत है। वहीं उपचार की सुविधा के लिए सेटेलाइट अस्पताल खोलने की दरकार है। किसानों की मांग है कि उन्हें दिन के समय थ्री फेज बिजली मिले। राज्य बजट में लोगों को इस बार काफी उम्मीदें हैं।
पहली पालिका, फिर पर्यटन की आस
बस्सी. पंचायतीराज विभाग द्वारा पंचायत समितियों व ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन पुनर्सीमांकन की प्रक्रिया के बाद बस्सी उपखंड को 2 पंचायत समितियों में 55 ग्राम पंचायत की सौगात मिल गई है। उपखंड की आबादी 5 वर्षों की तुलना में बढ़ गई है। बस्सी ग्राम पंचायत क्षेत्र की आबादी का आंकड़ा 45000 को छू गया है। ऐसे में नगरपालिका की दरकार है। बस्सी को नगरपालिका व बांसखोह के नईनाथ धाम को पर्यटन का दर्जा देने की उम्मीद है। औद्योगिक इकाइयों की स्थापना, कृषि उपज मंडी ए ग्रेड, उपखंड हैडक्वार्टर पर सेटेलाइट अस्पताल की दरकार है।
रामगढ़ बांध: पानी की योजना को मिले मंजूरी
जमवारामगढ़. रामगढ़ बांध में पानी लाने वाली प्रदेश की महत्वाकांक्षी योजना पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना यानी इआरसीपी प्रोजेक्ट को हर सूरत में मंजूरी मिलनी चाहिए। रामगढ़ बांध में पानी आने से विधानसभा क्षेत्र में कृषि संकट समाप्त होने के साथ बेरोजगारी में भी कमी आएगी।
क्षेत्र में रोजगार के लिए औद्योगिक इकाईयां एवं संस्थानिक विकास समय की जरूरत है। क्षेत्रवासियों को उपचार की सुविधा के लिए सेटेलाइट अस्पताल खोलने की दरकार है। बजट में विधि विवि को चालू करने क ी उम्मीद है। आंधी उप तहसील को क्रमोन्नत कर तहसील बनाने व आंधी मार्बल खदानों को अभयारण्य क्षेत्र की रोक हटवाकर चालू कराने से रोजगार उपलब्ध हो सकेगा।
औद्योगिक क्षेत्र के विकास से रोजगार
चाकसू. बजट को लेकर चाकसू को औद्योगिक क्षेत्र की उम्मीद है। जिससे चाकसू क्षेत्र का विकास होगा और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। वर्तमान में सैकड़ों की तादाद में लोग रोजगार के लिए जयपुर सहित अन्य स्थानों के लिए प्रतिदिन आवागमन करते है। क्षेत्र में ही रोजगार मिलने से आय बढ़ेगी।
एसीएम कोर्ट खुले तो त्वरित मिले न्याय
दूदू. विधानसभा क्षेत्र के फागी उपखंड मुख्यालय पर एसीएम कोर्ट खुले जिससे लोगों को त्वरित न्याय मिल सके। वहीं दूदू के लोग जिला स्तर के अस्पताल खोलने की मांग कर रहे हैं ताकि जयपुर व अजमेर की दौड़ खत्म हो सके। वहीं बोराज में उपतहसील खोलने की मांग भी जारी है।
विधायकों की उम्मीद—
आमेर क्षेत्र में कई गांवों में पेयजल सुविधा नहीं है इसलिए बीसलपुर परियोजना से क्षेत्र के गांवों को जोड़ा जाए। पूरे विधानसभा क्षेत्र में एक भी सरकारी कॉलेज नहीं है, एक कॉलेज खुले और आमेर के चिकित्सालय को जिला चिकित्सालय बनाया जाए।
सतीश पूनिया, विधायक आमेर, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष
पेयजल संकट दूर करने के लिए बीसलपुर पेयजल योजना से जोडऩे की मांग रखी है। रामगढ़ बांध में पानी, सड़कों का विकास, औद्योगिक विकास के साथ-साथ बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था उपलब्ध कराने पर जोर दिया है।
गोपाल मीना,विधायक जमवारामगढ़
सरकार से बजट में कई मांगे रखी है, उनमें मुख्य मांग औद्योगिक क्षेत्र की है। माधोराजपुरा में पुलिस थाना व तहसील, कोटखावदा के देहलाला में पुलिस चौकी सहित अन्य मांगे है। चाकसू के लिए कुछ ना कुछ घोषणा होगी, सरकार से पूरी उम्मीद है।
वेदप्रकाश सोलंकी, विधायक चाकसू
बगरू में सबसे बड़ी समस्या पेयजल की है। कस्बे सहित आसपास के गांवों को बीसलपुर से जोडऩे की आस है। साथ ही चिकित्सा सेवा भी अपूर्ण हैं। बजट में बगरू सीएचसी को जिला अस्पताल घोषित किया जाए तो लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। किसानों के लिए भी घोषणाएं की जाएं।
गंगादेवी, विधायक,बगरू
पूरे विधानसभा क्षेत्र में पेयजल किल्लत है। घर-घर की पेयजल योजना के तहत आधे पैसे केन्द्र सरकार दे रही है, आधे पैसे राज्य सरकार दे तो सभी के घर पानी पहुंच सकता है। फुलेरा की जोबनेर रोड पर करीब विधानसभा क्षेत्र में सड़कों का निर्माण हो जिससे सफर में यात्रियों को राहत मिले।
निर्मल कुमावत, विधायक, फुलेरा
दूदू क्षेत्र को बजट से कई उम्मीदें हैं। मौजमाबाद तहसील मुख्यालय पर पुलिस थाने की घोषणा हो। वहीं बिचून में औद्योगिक क्षेत्र स्थापित किया जाए। जिससे रोजगार के अवसर मिल सकें। बोराज में विद्युत निगम का एईएन ऑफिस खुलवाया जाए।
बाबूलाल नागर, विधायक दूदू
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो