scriptपंचायत चुनाव का करेंगे बहिष्कार, उम्मीदवारों का चुनाव लड़ने से इनकार | rajasthan panchayat election 2020 | Patrika News
बस्सी

पंचायत चुनाव का करेंगे बहिष्कार, उम्मीदवारों का चुनाव लड़ने से इनकार

rajasthan panchayat election 2020 पंचायतराज पुनर्गठन का मामला

बस्सीJan 09, 2020 / 05:17 pm

vinod sharma

पंचायत चुनाव का करेंगे बहिष्कार, उम्मीदवारों का चुनाव लड़ने से इनकार

पंचायत चुनाव का करेंगे बहिष्कार, उम्मीदवारों का चुनाव लड़ने से इनकार

देवगांव (जयपुर). ग्राम पंचायत कचौलिया के तलाई वाले बालाजी मंदिर में आयोजित सभा में 3 ग्राम पंचायतों के बाशिंदों की मौजूदगी में सभी ने एक स्वर में पंचायत राज चुनाव (Panchayat election) के बहिष्कार की चेतावनी दी है।मामला पंचायत राज पुनर्गठन से जुड़ा हुआ है। वहीं ग्राम पंचायत पालावाला जाटान के बाशिंदों ने मुख्य बस स्टैण्ड पर प्रदर्शन कर नवसृजित पंचायत समिति तूंगा से हटाकर बस्सी में जोड़ने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया और मांग पूरी नहीं करने पर चुनाव बहिष्कार की चेतावनी दी है।
जिम्मेदारों पर जमकर निशाना साधा…
ग्राम पंचायत कचौलिया, फालियावास और सिंदौली के सैकड़ों ग्रामीणों, जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया कि इन ग्राम पंचायतों को नवसृजित तूंगा पंचायत समिति से हटाकर पुन: बस्सी पंचायत समिति में नहीं जोड़ा जाता है तो पंचायत चुनाव (Panchayat election) में भागीदारी नहीं निभाएंगे। बैठक में सभी वक्ताओं ने पंचायत राज पुनर्गठन में बरती गई लापरवाही को लेकर जिम्मेदारों पर जमकर निशाना साधा।
ग्रामीणों के सामने परेशानी…
पूर्व आरएएस अधिकारी भगवान सहाय शर्मा ने कहा की (Panchayat election) पुनर्गठन बाशिंदों को राहत देने के उद्देश्य से किया जाता है जिससे ग्राम पंचायतों को नजदीकी पंचायत समिति में जोड़कर राहत दी जाए लेकिन यहां तो उल्टा हुआ है। पुनर्गठन में राहत देने के बजाय जिम्मेदारों ने ग्रामीणों के सामने परेशानी खड़ी कर दी।
चुनाव लडऩे से इनकार…
पंचायत राज चुनाव (Panchayat election) को लेकर लॉटरी निकलने के बाद संभावित दावेदारों ने पोस्टर, बैनर आदि छपवा कर लोगों को बधाई देकर अपनी उम्मीदवारी सामने रख दी थी लेकिन ग्रामीणों के लामबंद होने पर दावेदारों ने भी बैठक में उपस्थित होकर इन गांवों को बस्सी पंचायत समिति में नहीं जोडऩे की दशा में चुनाव नहीं लडऩे का ऐलान किया।
नामांकन भरने पर 11 लाख का जुर्माने का फैसला…
3 ग्राम पंचायतों के दर्जनभर से अधिक गांवों के पंच पटेलों ने बैठक में ऐलान किया कि अगर सामूहिक फैसले के विरुद्ध किसी ने जाकर पंचायत राज (Panchayat election) के चुनाव में पंच सरपंच और पंचायत समिति के चुनाव में नामांकन दाखिल किया तो उस व्यक्ति के खिलाफ 11 लाख रुपए का जुर्माना किया जाएगा। हालांकि बाद में पूर्व आरएएस अधिकारी भगवान सहाय शर्मा ने ग्रामीणों को शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन करने के लिए प्रेरित कर जुर्माने जैसी पाबंदी नहीं लगाने के लिए कहा।

Home / Bassi / पंचायत चुनाव का करेंगे बहिष्कार, उम्मीदवारों का चुनाव लड़ने से इनकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो