Panchayat Chunav : सरपंचों की दुबारा लॉटरी से बदलेंगे समीकरण

पंचायत समितियों के सरपंचों की नए सिरे से लॉटरी होगी

जमवारामगढ़(जयपुर). उच्चतम न्यायालय में राज्य सरकार की विशेष अनुमति याचिका पर दिए निर्णय के बाद पंचायत समिति जमवारामगढ़ व नवगठित पंचायत समिति आंधी में पंचायतों की संख्या में बदलाव होने से दोनों पंचायत समितियों के सरपंचों की नए सिरे से लॉटरी होगी। सरपंचों की लॉटरी दुबारा होने से सरपंचों के समीकरण बदलेंगे। ग्राम पंचायतों में सरपंच का चुनाव लडऩे के इच्छुक लोग लॉटरी पर टकटकी लगाए बैठे है। कार्यक्रम के अनुसार लॉटरी 2 फ रवरी को उपखंड सभागार में सुबह 11 बजे से होगी। आंधी व जमवारामगढ़ में दोनों पंचायत समितियों में अब कुल ग्राम पंचायतों की संख्या 61 हो गई है।

पहले 19 दिसम्बर 2019 को निकाली थी...
उपखंड अधिकारी कम निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी विश्वामित्र मीना ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी कम कलक्टर जयपुर के आदेश पर 2 फरवरी को लॉटरी निकाली जाएगी। पंचायत समिति जमवारामगढ़ में 19 दिसम्बर 2019 को 30 ग्राम पंचायतों के सरपंचों की लॉटरी निकाली थी। अब पांच नवीन ग्राम पंचायते पुर्नगठित होने से 35 ग्राम पंचायत सरपंचों की लॉटरी होगी। जमवारामगढ़ पंचायत समिति में 35 ग्राम पंचायतों में 1 लाख 78 हजार 150 की जनसंख्या पर गठित हुई है। पंचायत समिति जमवारामगढ़ में पुनर्गठन के बाद 35 ग्राम पंचायतों में 130 गांव शामिल किए है।

लॉटरी नए सिरे से होगी...
जमवारामगढ़ पंचायत समिति में पांच नवीन ग्राम पंचायते ओर बढऩे से ग्राम पंचायत सायपुर, मानोता, ताला, बिलोद, सामरेडकलां, चावंड का मंड, भावपुरा, ड्योडा डूंगर, दंताला मीना व गोपालगढ़ के 74 वार्डों के वार्डपंच सीटों की भी लॉटरी नए सिरे से होगी। इसी तरह नवगठित पंचायत समिति आंधी में 23 की बजाय अब 26 ग्राम पंचायते शामिल होगी। आंधी पंचायत समिति 1 लाख 25 हजार 86 की जनसंख्या के साथ 106 राजस्व गांव शामिल किए है। आंधी में ग्राम पंचायत कोलीवाडा, माथासूला, थली, भावनी, राम्यावाला, सायपुर, सानकोटडा, डांगरवाडा, डगोता, फुटोलाव, नीमला, नेवर, गांवली व लालवास के 116 वार्डों के वार्डपंचों की लॉटरी भी दुबारा होगी।

जमवारामगढ़ पंचायत समिति की ग्राम पंचायते...
गठवाडी, बोबाडी, धौला, जयचंदपुरा, भुरानपुरा, राजपुरवास ताला, बिलोद, सामरेडकलां, टोडामीना,बासना,नांगल तुलसीदास, भानपुरकलां, इन्द्रगढ़, साईवाड़, जमवारामगढ़, लाली, नटाटा,सायपुरा, रूपवास, खवारानीजी, पापड़, लांगडियावास, चावंड का मंड, रामपुरावास रामगढ़, सांऊ सीरा, बूज, खरकडा, मानोता, नायला, राहोरी, भावपुरा, ड्योडा डूंगर, दंताला मीना व गोपालगढ़ को शामिल किया है।

आंधी पंचायत समिति की ग्राम पंचायते...
नवगठित आंधी पंचायत समिति में बहलोड,केला का बांस, माथासूला, रायसर, मंहगी, भावनी, डांगरवाडा, फुटोलाव, आंधी, रायपुर, सानकोटडा, राम्यावाला, नीमला, थली, बिरासना,थौलाई,नेवर, लालवास, धूलारावजी, चावंडियां, धामस्या, कोलीवाडा, डगोता, गांवली, देवीतला व सायपुर ग्राम पंचायते शामिल की है।

नई बनी ग्राम पंचायते...
जमवारामगढ़ पंचायत समिति में 15 नवम्बर के बाद पांच नई ग्राम पंचायते चावंड का मंड,दंताला मीना,भावपुरा,ड्योडा डूंगर व गोपालगढ़ बनी है। जबकि नवगठित आंधी पंचायत समिति क्षेत्र में तीन ग्राम पंचायते कोलीवाडा, गांवली व डगोता बनी है। इससे पहले जमवारामगढ़ में रामपुरावास रामगढ़ व सांऊ सीरा ग्राम पंचायते बनी थी और आंधी में देवीतला तथा सायपुर ग्राम पंचायत नवगठित हुई थी। जमवारामगढ़ पंचायत समिति में पुनर्गठन से पहले 49 ग्राम पंचायते थी। आंधी व जमवारामगढ़ में दोनों पंचायत समितियों में अब कुल ग्राम पंचायतों की संख्या 61 हो गई है।

पहले यह था आरक्षण...
जमवारामगढ़ व आंधी पंचायत समिति की 19 दिसम्बर को निकाली गयी लॉटरी के अनुसार जमवारामगढ़ में 15 ग्राम पंचायते सामान्य के लिए जिनमें से 9 सामान्य महिला के लिए आरक्षित थी। एसटी के लिए 9 जिनमें से 4 ग्राम पंचायते एसटी महिला के लिए आरक्षित थी। एससी के लिए 5 जिनमें से 2 ग्राम पंचायते महिलाओं के लिए आरक्षित थी। इसके अलावा 1 ग्राम पंचायत ओबीसी सामान्य आरक्षित थी। आंधी पंचायत समिति में 12 पद सामान्य में से 6 सामान्य महिलाओं के लिए आरक्षित थे। एससी के लिए 4 जिनमें से 2 एससी महिला के लिए आरक्षित की गई थी। एसटी के लिए 6 ग्राम पंचायते जिनमें से 3 एसटी महिला के लिए आरक्षित की गई थी और एक ग्राम पंचायत ओबीसी के लिए आरक्षित थी।

Show More
vinod sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned