scriptweather : मौसम विभाग के बाद प्रकृति ने दिए अच्छे मानसून के संकेत | rajasthan weather update, nature gave signs of good monsoon | Patrika News

weather : मौसम विभाग के बाद प्रकृति ने दिए अच्छे मानसून के संकेत

locationबस्सीPublished: May 28, 2020 12:05:38 pm

Submitted by:

vinod sharma

प्रदेश में इस बार प्रकृति (Nature) ने अच्छे मानसून (Good monsoon) के संकेत दिए है।

weather : मौसम विभाग के बाद प्रकृति ने दिए अच्छे मानसून के संकेत

weather : मौसम विभाग के बाद प्रकृति ने दिए अच्छे मानसून के संकेत

जयपुर. ग्रामीण अंचलों में लोग सदियों से मौसम (Weather) का मिजाज प्रकृति के इशारों से ही भांपते आ रहे है। प्रदेशवासियों के लिए इस बार प्रकृति (Nature) ने राहत की ओर इशारा किया है। इस बार मानसून अच्छा (Good monsoon) रहने के संकेत है। ये संकेत टिटहरी की ओर से दिए अंडों से समझ में आ रहा हैं। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में मानसून करीब 13 दिन की देरी से 28 जून तक प्रवेश करेगा। अबकि बार टिटहरी के अंडे अच्छे मानसून के संकेत दे रहे है। क्योकि इस बार टिटहरी ने खेत की जगह मकान की छत पर अंडे दिए हैं जिससे अबकि बार अच्छी बारिश की उम्मीद है।
टिटहरी को होता है पूर्वाभास…
किसानों बताते है कि टिटहरी को मानसून का पूर्वाभास होता है वो ऊंचे स्थान पर अंडे देती है क्योकि अंडे पानी में बहे नहीं। जब कम बारिश की संभावना होती है तब वो खेत में या निचले स्थानों पर अंडे देती है। टिटहरी मानसून से पहले गर्मी में अंडे देती है। जून के अंत तक इनके अंडे देने का वक़्त होता है। इनके जल्दी अंडे देने से मानसून के जल्दी आने का अनुमान भी लगाया जाता है।
तीन अंडे यानि 3 महीने बारिश…
केवल टिटहरी के अंडों के स्थान से ही नहीं बल्कि टिटहरी के अंडों की संख्या से भी बारिश का आंकलन किया जाता है। टिटहरी जितने अंडे देती है उतने ही महीने अच्छी बारिश होती है। जयपुर के नाड़ी का फाटक इलाके में टिटहरी ने छत पर 3 अंडे दिए हैं, जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि 3 महीने अच्छी बारिश होगी। घोसलों में पड़े होने की स्थिति से भी अंदाजा लगाया जाता है। अंडों के खड़े और बैठे रहने से भी मानसून का आंकलन किया जाता है।

जितने अंडे खड़े उतने महीने ज्यादा बारिश…
टिटहरी के अंडों से मानसून के कयास पुराने समय से लगाते आ रहे हैं। किवंदती है कि जितने अंडे खड़े होते हैं उतने महीने ज्यादा बारिश होती है। वहीं जितने अंडे बैठे होते हैं उतने महीने कम बारिश का अनुमान लगाया जाता है। टिटहरी के तीन में से दो अंडे खड़े और एक अंडा बैठा नजर आ रहा है। इस बार मौसम विभाग ने अच्छे मानसून की भविष्यवाणी की है और अब प्रकृति भी कुछ यही संकेत दे रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो