मुद्दों से एजेंडा और विकास तक जा पहुंची 'बात'

मुद्दों से एजेंडा और विकास तक जा पहुंची 'बात'

Vinod Sharma | Publish: Sep, 16 2018 11:19:07 PM (IST) Bassi, Jaipur, Rajasthan, India

बदलाव के नायक : चेंजमेकर्स अभियान के तहत बस्सी, चाकसू और जमवारामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में एजेंडा बैठक

बात स्थानीय समस्याओं पर आधारित मुद्दों से शुरू हुई थी। फिर विकास पर रुकी। सामूहिक चर्चा हुई। राय दी और सुझाव लिए गए। इन शिकायती मुद्दों, विकास की बात, चर्चा, सुझाव आदि से होते हुए विकास और बदलाव के लिए एजेंडा तय किया गया। राजस्थान पत्रिका के बैनर तले रविवार को बस्सी, चाकसू के चंदलाई और जमवारामगढ़ विधानसभा क्षेत्रों में प्रबुद्धजनों की उपस्थिति में आगामी विधानसभा चुनावोंं के लिए जन के मन से एजेंडे तय किए गए। पत्रिका के 'बदलाव के नायक : चेंजमेकर्स' अभियान के तहत विभिन्न 'जन घोषणा पत्र 2018-23' बैठकों में ये एजेंडा निधारित हुए। खुद राजनीति के जानकारों के साथ शिक्षा, चिकित्सा, व्यवसाय सहित विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लोगों ने अपने विधानसभा प्रतिनिधि के लिए प्राथमिकता के आधार पर एजेंडा तैयार किया।

दीप प्रज्जवलन से जमा रंग
बस्सी (जयपुर) बस्सी के चक रोड स्थित तिलक स्नातकोत्तर महाविद्यालय परिसर में एजेंडा बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता महाविद्यालय के निदेशक और भाजपा जनजाति मोर्चा के प्रदेश महामंत्री नारायण मीणा ने की। वहीं मंच संचालन (एंकर) रामबाबू कुम्हार ने किया। यहां परम्परा अनुसार भारत माता की तस्वीर पर दीप प्रज्जवलन किया गया। लोगों ने दीप जलाकर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की। मंच पर बैठे लोगों को माल्यार्पण किया गया। इसके बाद आमजन की ओर से क्षेत्र की प्राथमिकताओं के आधार पर एजेंडा रखा गया। इस दौरान 30 से 35 लोग उपस्थित रहे। इन्होंने शिक्षा, रोजगार, परिवहन, चिकित्सा, पर्यटन, पेयजल, नगरपालिका आदि पर आधारित एजेंडा रखा।

सभी ने खुलकर बताई प्राथमिकता
बैठक में शामिल लोगों ने कहा कि पत्रिका समूह ने लोकतंत्र की बेहतरी और राजनीति में स्वच्छता के लिए 'चेंजमेकर : बदलाव के नायक महाअभियान की सराहना की। उन्होंने कहा कि महाअभियान का एकमात्र उद्देश्य यही है कि राजनीति में अच्छे लोग आएं और विकास की राजनीति सही दिशा में आगे बढ़े। भाजपा जनजाति मोर्चा के प्रदेश महामंत्री मीणा ने कहा कि आज जिस कार्य को लेकर यहां जुटे हैं, वह हम सभी की आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं से जुड़ा हुआ है। राजनीति और खास तौर पर चुनावी राजनीति मुद्दों के आधार पर हो, इसके लिए जरूरी है कि जनता की सहभागिता बढ़े। हमारे विधानसभा क्षेत्र की जरूरतें क्या हैं और प्राथमिकताएं क्या होनी चाहिए, इसे हमसे बेहतर कोई नहीं जान सकता। हमारी आज की कवायद इसी उद्देश्य का हिस्सा है। इस पर राजनीति से जुड़े लोगों ने आमजन की प्राथमिकताओं को पत्रिका के माध्यम से एजेंडा के रूप में आगे बढ़ाने की बात कही।

बस्सी के लिए एजेंडा
-बस्सी पंचायतको नगर पालिका बनाया जाए
-विधानसभा क्षेत्र में राजकीय महाविद्यालय खुले
-बांसखोह स्थित नईनाथ धाम को पर्यटन स्थल का दर्जा मिले
-सीएचसी को क्रमोन्नत कर ट्रोमा अस्पताल बनाया जाए
-रोजगार के लिए औद्योगिक क्षेत्रों को बढ़ावा मिले
-सड़क मार्गों के दुरुस्तीकरण के साथ सीवरेज लाइन
-बस्सी को बीसलपुर परियोजना से जोड़ा जाए
बैठक में यह रहे उपस्थित
पूर्व मंत्री कन्हैयालाल मीणा, जिला पार्षद बेनीप्रसाद कटारिया, बार एसोसिएशन अध्यक्ष अमरीष शर्मा, प्रधानाध्यापक बृजमोहन शर्मा और सेवानिवृत्त पशु चिकित्सक भौरीलाल खोलिया मंच पर रहे। साथ ही बार एसोसिएशन बस्सी के उपाध्यक्ष मनीष शर्मा, चंद्रशेखर आजाद मंच देवेन्द्र शर्मा, भाजपा महामंत्री पवन जोशी, भवानी सिंह, मीडिया प्रभारी मुकेश शर्मा, यूथ कांग्रेस विस महासचिव जितेन्द्र प्रजापति, पीडब्लुडी के सहायक अभियंता गोरधन मीणा, शिक्षाविद् फतेह सिंह मीणा, अध्यापक शिव लहरी शर्मा, सतीश दोपहरिया, व्याख्याता रामचंद्र मीणा, व्यवसायी विजय कुमार गुप्ता सहित 30 से 35 लोग उपस्थित रहे।

 

rajasthankaran

रामगढ़ बांध में पानी व औधोगिकरण की दरकार
जमवारामगढ़ (जयपुर)। रामगढ़ बांध में पानी ओर विधानसभा क्षेत्र में रोजगार के लिए औधोगिक व संस्थानिक विकास को क्षेत्रवासियों ने सबसे ज्यादा तरजीह दी है। रविवार को पंचायत समिति परिसर में राजस्थान पत्रिका की ओर से वर्ष 2018 से 2023 का विधानसभा क्षेत्र का जन एजेंडा बैठक में यह बात निकलकर आई। जन एजेंडा बैठक में स्वच्छ करे राजनीति बदलाव के नायक व प्रधान रामजीलाल मीना ने शुरूआत करते हुए कहा कि विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए स्वच्छ छवि वाला जनप्रतिनिधि होना चाहिए। जो जनता की आवाज को विधानसभा व लोकसभा में प्रभावी तरीके से उठा सके। क्षेत्र का सबसे ज्वलंत मुद्दा रामगढ़ बांध में पानी लाना है। यह मुद्दा एक दशक से चल रहा है। रोजगार के लिए क्षेत्र में औधोगिक इकाईया व संस्थानिक विकास की सबसे अहम दरकार है तथा आंधी में मार्बल इंडस्ट्री को दुबारा खोलने पर ध्यान देने की जरूरत है।

ये उठे प्रमुख मुद्दे
रामगढ़ बांध में समयबद्ध योजना स्वीकृत पानी लाया जाए। सेटेलाइट अस्तपाल, सरकारी महाविद्यालय खोले जावे। औधोगिक एवं संस्थानिक विकास हो। प्राचीन महलों को जीर्णोधार होना चाहिए। यातायात की व्यवस्था के लिए बसों की पर्याप्त व्यवस्था हो। विधानसभा क्षेत्र में बैंक पर्याप्त मात्र में खोले जावे। अनाव व फूल मंडी की स्थापना हो। फ ोरलेन का दायरा आंधी तक बढ़ाया जाए। केंद्रीय विद्यालय खोला जाए। अभयारण्य क्षेत्र में पंजीयन पर लगी रोक हटाई जाए। कारकस प्लांट, बूचडख़ाना व कचरा प्लांट स्थानान्तरित किए जाए।
ये रहे मौजूद
बैठक में चेंजमेकर एडवोकेट किशन मानोता,पूर्व एईएन जगदीश वर्मा,सामाजिक कार्यकर्ता अशोक गुप्ता, कन्हैयालाल मीना,रामनिवास शर्मा रानियावास, गोपाल फागणा, पूर्व प्रधानाचार्य गोपीराम योगी,शशिकान्त शर्मा, गंगाराम मीना,सीआर मिश्रा,कृष्ण कुमारपहाडिया, राजेश वर्मा व अन्य लोगों ने भाग लिया।

 

rajasthankaran

ग्रामीण बने जननायक अभियान के भागीदार
शिवदासपुरा (जयपुर) चाकसू विधानसभा क्षेत्र के ग्राम चंदलाई में राजस्थान पत्रिका की चेंजमेकर अभियान के तहत चलाए गए जन नायक अभियान में ग्रामीणों ने अपनी भागीदारी निभाई। इस दौरान ग्राम चंदलाई के चंदलाई विधापीठ में आयोजित हुई। इसमें ग्रामीणों ने क्षेत्र की प्रमुख समस्याओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में बसों की आवाज आई नहीं होने से ग्रामीण शहर से कटते जा रहे हैं। वहीं शहर के नजदीक होने के बाद भी बिजली कम मिलती है।
ये रही मांगे
चंदलाई से वाटिका रोड बनाने, राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में कला संकाय के अलावा अन्य दूसरे संकाय खोलने, सार्वजनिक शौचालय बनाने और प्रमुख चौराहों पर लाइटें लगाने सहित अन्य मांगे रखी गई। इस दौरान ग्राम पंचायत सरपंच शैलेंद्र सिंह राजावत, समाजसेवी नरेंद्र सिंह राठौड़ सहित कई मौजूद रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned