scriptराज्य सरकार रामगढ़ बांध में पानी नहीं लाएगी तो मैं चैन से नहीं सोने दूंगा : डॉ.किरोडी | ramgarh dam update news | Patrika News

राज्य सरकार रामगढ़ बांध में पानी नहीं लाएगी तो मैं चैन से नहीं सोने दूंगा : डॉ.किरोडी

locationबस्सीPublished: Oct 22, 2019 04:58:37 pm

Submitted by:

vinod sharma

mahapanchayat on ramgarh dam : बांध को पुनर्जीवित करने के लिए हुई महापंचायत जमवारामगढ़ में जुटे सांसद किरोड़ीलाल मीणा mp kirodilal meena, रामचरण बोहरा ramcharan bohra एडीएम को 109 निर्माण की सौंपी सूची…किरोड़ी की ‘क्लास’ में प्रशासन को देने पड़े जबाव, फिर बहाव क्षेत्र में माना अतिक्रमण

राज्य सरकार रामगढ़ बांध में पानी नहीं लाएगी तो मैं चैन से नहीं सोने दूंगा : डॉ.किरोडी

राज्य सरकार रामगढ़ बांध में पानी नहीं लाएगी तो मैं चैन से नहीं सोने दूंगा : डॉ.किरोडी

बस्सी/जमवारामगढ़. प्रसिद्ध रामगढ़ बांध में पानी लाने का मुद्दा राजनीति के रास्ते फिर जोर पकड़ रहा है। इसके लिए सोमवार को राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने महापंचायत बुलाई। कस्बे से गुजर रहे स्टेट हाइवे स्थित उपखंड अधिकारी कार्यालय के बाहर आयोजित इस महापंचायत में आंदोलन का शंखनाद किया गया। आंदोलन, बांध में चंबल और यमुना नदी का पानी लाने के साथ इसके बहाव क्षेत्र से प्रभावी लोगों के अतिक्रमण हटाने के लिए। इसके लिए किरोड़ी ने प्रशासन के जिम्मेदारों को मंच पर बुला लिया। स्थानीय एसडीएम के साथ जेडीए, वन विभाग, खनिज सहित कई विभागों के अधिकारियों के बाद एडीएम को मंच पर तलब किया। सवाल किए और भीड़ के सामने जवाब लिए। अतिक्रमण पर कार्यवाही की समय सीमा तय करवाई। फिर जयपुर सांसद रामचरण बोहरा सहित कई जनप्रतिनिधियों से एडीएम को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिलवाया।
… वरना चैन की नींद नहीं सोने दूंगा
आंदोलन के अगुवा डॉ. किरोडी ने कहा कि राज्य सरकार जब तक रामगढ़ बांध में पानी नहीं लाएगी, तब तक मैं सरकार को चैन की नींद नहीं सोने दूंगा। रामगढ़ बांध में पानी लाने के लिए लम्बी लड़ाई लडऩी पड़ेगी। उन्होंने कहां कि यह कि सी राजनीतिक दल का मंच नहीं है। मंच पर रामगढ़ बांध है। जनता की ताकत सबसे बड़ी ताकत है। इसके सामने सरकार की ताकत फीकी है।
मनोरंजक और तीखा अंदाज
किरोड़ी ने तीखे और मनोरंजक अंदाज में राज्य सरकार पर निशाना साधा। सरकार से दो पत्र तैयार कर केन्द्र सरकार को भेजने की मांग की। उन्होंने कहा कि सरकार पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना को मंजूरी के लिए केंद्र को पत्र लिखे। साथ ही चम्बल से पानी लाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार का सहमति पत्र केंद्र सरकार को भिजवाए। डॉ. किरोडी ने राज्य सरकार को चेताया कि सरकार परियोजना की 40 प्रतिशत हिस्सा राशि देने की सहमति भी केंद्र सरकार को भेजे। इसके बाद केन्द्र से परियोजना को पास करवाने की जिम्मेदारी जयपुर सांसद बोहरा, ग्रामीण सांसद राज्यवर्धन सिंह और मेरी है। उन्होंने ध्यान दिलाया कि पूर्व की वसुंधरा सरकार ने जमवारामगढ़ में जमुना का पानी लाने के लिए 37000 करोड़ रुपए का प्रस्ताव तैयार कर केन्द्र को भेजा था, मौजूदा सरकार को उस पर फिर से काम करना चाहिए।
राष्ट्रीय परियोजना घोषित क्यों नहीं
डॉ. किरोडी ने पूर्वी राजस्थान परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने के लिए केंद्र सरकार से अब तक राज्य सरकार द्वारा मांग नहीं करने पर भी नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि यदि यह राष्ट्रीय परियोजना घोषित होती है, तो राज्य को मात्र दस प्रतिशत हिस्सा राशि ही देनी होगी। उन्होंने कहा कि सरकार राजी से नहीं मानेगी तो जनता के समर्थन से मैदान पर संघर्ष किया जाएगा। इसका सभा में मौजूद जन समूह ने समर्थन किया। उन्होंने जनता से अहिंसात्मक और लोकतांत्रिक तरीके से आंदोलन करने का आह्वान किया।
रसूखदारों ने बनाए फार्महाउस और रिसोर्ट
जयपुर शहर सांसद रामचरण बोहरा ने कहा कि रामगढ़ बांध के बहाव क्षेत्र में रसूखदारों ने फ फार्महाउस, रिसोट्र्स और बड़े बड़े निर्माण कर पानी रोक रखा है। बोहरा ने कहा कि डॉ. किरोडी लाल आंदोलन के अगुवा हैं। अब सरकार की नाक में नकेल डालकर रामगढ़ बांध में पानी लाने का काम किया जाएगा। चौमूं विधायक और भाजपा जयपुर देहात उत्तर अध्यक्ष रामलाल शर्मा ने रामगढ़ बांध में पानी लाने का मामला विधानसभा में उठाने का भरोसा दिलाया। विधानसभा में चौमूं से पहले में जमवारामगढ़ बांध में पानी की मांग उठाऊंगा।
राज्य सरकार रामगढ़ बांध में पानी नहीं लाएगी तो मैं चैन से नहीं सोने दूंगा : डॉ.किरोडी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो