scriptएक छत के नीचे जांची विधार्थियों की सेहत, 50 से अधिक बड़े अस्पतालों में रैफर | rashtriya-bal-swasthya-karyakram | Patrika News

एक छत के नीचे जांची विधार्थियों की सेहत, 50 से अधिक बड़े अस्पतालों में रैफर

locationबस्सीPublished: Oct 25, 2018 09:03:10 pm

Submitted by:

vinod sharma

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कल्याण कार्यक्रम के तहत बस्सी सीएचसी में लगाया मेगा स्वास्थ्य जांच शिविर

 rashtriya-bal-swasthya-karyakram

एक छत के नीचे जांची विधार्थियों की सेहत, 50 से अधिक बड़े अस्पतालों में रैफर

बस्सी (जयपुर)। बस्सी के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में गुरुवार को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत ब्लॉक स्तरीय रैफरल उपचार शिविर आयोजित हुआ। इसमें नेत्र, दंत, अस्थि, नाक-कान-गला सहित सामान्य बीमारियों से पीडि़त सैकड़ों छात्र-छात्राओं को एक छत के नीचे स्वास्थ्य लाभ दिया गया। विभिन्न रोगों के विशेषज्ञों नेविधालयों के विधार्थियों की न केवल जांच की, बल्कि गंभीर मामलों को जयपुर के राजकीय अस्पतालों में रैफर भी किया। शिविर में बस्सी ब्लॉक विभिन्न विधालयों, आंगनबाड़ी तथा मदरसों से जांच के बाद रैफर छात्र-छात्राओं को चिकित्सा लाभ मिला।
बस्सी ब्लॉक के सीएमएचओ डॉ. रितेश पांडे ने बताया कि शिविर में विभिन्न स्तर के 50 से अधिक राजकीय विधालयों और आंगनवाड़ी केन्द्रों के 700 विधार्थियों को शामिल होना था। ऐसे में आज 500 विधार्थियों ने स्वास्थ्य जांच करवाई और उपचार शुरू हुआ। कार्यक्रम के तहत टीम राजकीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विधालयों में 18 वर्ष तक के छात्र-छात्राओं के साथ आंगनबाड़ी केन्द्रों में अध्यनरत बच्चों की नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच करवाती है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन प्रोग्राम के तहत 38 प्रकार के रोगों की जांच और उपचार की व्यवस्था है। विशेष इलाज के लिए 55 छात्र-छात्राओं को जिला अस्पताल और एसएमएस जयपुर के लिए रैफर किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो