scriptराशनकार्ड: नहीं जुड़ रहे नाम, लोगों के अटके ये जरूरी लाभ के काम | Ration card: Names are not added, this work is stuck | Patrika News

राशनकार्ड: नहीं जुड़ रहे नाम, लोगों के अटके ये जरूरी लाभ के काम

locationबस्सीPublished: Aug 07, 2020 10:23:46 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

विद्यार्थियों को राज्य की नि:शुल्क शिक्षा का नहीं मिला लाभ, राशनकार्ड में नाम नहीं जुडऩे से सरकार द्वारा निजी विद्यालयों में नि:शुल्क शिक्षा का दावा खोंखला साबित हो रहा है, राशनकार्ड में नाम जुड़वाने के लिए लोग चक्कर काट रहे है।

राशनकार्ड: नहीं जुड़ रहे नाम, लोगों के अटके ये जरूरी लाभ के काम

राशनकार्ड: नहीं जुड़ रहे नाम, लोगों के अटके ये जरूरी लाभ के काम

प्रागपुरा। सरकार गरीब तबके के बच्चों को निजी विद्यालयों में आरटीई के तहत नि:शुल्क दाखिला लेकर शिक्षा देने के बड़े-बड़े दावे कर रही है। दूसरी ओर पावटा पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में राशन कार्ड में पिछले करीब 3 महीने से नए नाम नहीं जोड़े जा रहे है। इस कारण लोगों को सरकार द्वारा निजी विद्यालयों में नि:शुल्क शिक्षा का दावा खोंखला साबित हो रहा है। राशनकार्ड में नाम जुड़वाने के लिए लोग चक्कर काट रहे है।
जानकारी के अनुसार अनेक अयर्थीयों के अभिभावकों ने बताया की निजी विद्यालयों में गरीब तबके के बच्चों को केन्द्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए लिमिटेड सीट सृजित करती है, जिसके तहत लोग ऑनलाइन आवेदन करते है, सीट लिमिटेड होने के कारण वरीयता के आधार पर विद्यार्थी का नि:शुल्क अध्ययन के लिए चयन हो जाता है, लेकिन राशनकार्ड में नाम नहीं जुडऩे से परेशानी झेलनी पड़ी।
नहीं मिल रहा योजनाओं का लाभ
वर्तमान में विभागीय अधिकारी से मिली जानकारी पर कहा गया की राशनकार्ड में नए नाम जोडऩे का आगे से ही पोर्टल करीब 3 माह से बंद है। इसके अलावा राशनकार्ड में सभी प्रकार के ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चल रही है। वर्तमान में नवविवाहीत व गर्भवती महिलाओं के राशनकार्ड में नाम नहीं जुड़ पाने के कारण इनके अन्य दस्तावेज नहीं बन पा रहे है। गर्भवती महिलाओं के नाम नहीं जुडऩे पर राजश्री योजना व जननी सुरक्षा का लाभ नहीं मिल पा रहा है, अब सभी राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए चक्कर काट रही है।
इनका कहना है…
जयपुर जिला परिषद् अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी दीपान्शु सांगवान ने कहा की संबंधित विभाग के अधिकारी से बात करते है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो